Bihar Weather: आज इन 7 जिलों में होगी झमाझम बारिश, जानें अपने जिले का हाल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2402334

Bihar Weather: आज इन 7 जिलों में होगी झमाझम बारिश, जानें अपने जिले का हाल

Bihar weather: मुजफ्फरपुर का मौसम पिछले दो दिनों से सामान्य बना हुआ है. कभी धूप तो कभी छांव की स्थिति बनी रहती है. मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को यहां का अधिकतम तापमान 32.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पिछले 24 घंटों में तापमान में करीब डेढ़ डिग्री की गिरावट आई है. अगले दो दिनों में उत्तर बिहार के जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना भी जताई गई है.

Bihar Weather: आज इन 7 जिलों में होगी झमाझम बारिश, जानें अपने जिले का हाल

Bihar Weather Report: बिहार में इस समय मौसम काफी खुशनुमा बना हुआ है और कई इलाकों में बारिश के आसार हैं. पिछले कुछ दिनों से बिहार के विभिन्न हिस्सों में बारिश हो रही है, जिससे नदियों का जलस्तर भी बढ़ा हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में भी राज्य में बारिश और वज्रपात की संभावना बनी हुई है. मानसून के आने के बाद भी बिहार में अब तक पर्याप्त बारिश क्यों नहीं हो पाई, इस बारे में भी जानकारी दी गई है. अगले दो दिनों के मौसम का पूर्वानुमान जारी किया गया है और लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है.

किन जिलों में बारिश की संभावना है?
मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार से पटना सहित दक्षिण बिहार के कई जिलों में कुछ जगहों पर बारिश की संभावना है. अगले दो से तीन दिन तक यह स्थिति बनी रह सकती है. हल्की से मध्यम बारिश की संभावना कई इलाकों में है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) पटना की रिपोर्ट के अनुसार दक्षिण बिहार के रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, गया, भोजपुर, बक्सर और नवादा जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. इस दौरान मेघ गर्जन (बिजली कड़कने) की भी संभावना है. मानसून की अक्षीय रेखा अभी बिहार से बाहर है, इसलिए बिहार में व्यापक रूप से बारिश नहीं हो पा रही है. बिहार में अब तक सामान्य से 24 प्रतिशत कम, यानी 563 मिलीमीटर बारिश हुई है.

दो दिनों से सामान्य मौसम, उमस से राहत
साथ ही मुजफ्फरपुर का मौसम पिछले दो दिनों से सामान्य है. धूप और छांव का खेल चलता रहा है, जिससे लोगों को उमस से थोड़ी राहत मिली है. मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को अधिकतम तापमान 32.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पिछले 24 घंटे में तापमान में करीब डेढ़ डिग्री की गिरावट आई है. अगले दो दिनों में उत्तर बिहार के जिलों में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है.

भागलपुर में बारिश का हाल
भागलपुर में भी मौसम सुहाना बना हुआ है. सोमवार को दिनभर बादल छाए रहे और कुछ जगहों पर 7.1 मिलीमीटर हल्की बारिश भी हुई. मंगलवार को भी हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है. 26 अगस्त को अधिकतम तापमान 33.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रहा. दिनभर पूर्वा हवा चलती रही, जिसकी गति 7.8 किमी प्रति घंटा थी. हवा में नमी का स्तर 81 प्रतिशत तक रहा. बीएयू सबौर के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल पदाधिकारी डॉ. वीरेंद्र कुमार ने बताया कि 28 अगस्त तक जिले में मध्यम वर्षा होने का अनुमान है और कुछ जगहों पर भारी बारिश भी हो सकती है. अधिकतम तापमान 33-34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रहने की संभावना है और उत्तर-पूरबा दिशा से 10-20 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

ये भी पढ़िए-  Bihar Top Richest Person: कौन है संजय के झा, जानें कितना है नेट वर्थ

 

Trending news