Pakistan Independence Day: भारत से एक दिन पहले 14 अगस्त को पाकिस्तान क्यों मनाता है स्वतंत्रता दिवस ?
Advertisement

Pakistan Independence Day: भारत से एक दिन पहले 14 अगस्त को पाकिस्तान क्यों मनाता है स्वतंत्रता दिवस ?

भारत और पाकिस्तान को आजादी एक साथ मिली. भारत 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है लेकिन, पाकिस्तान इससे ठीक एक दिन पहले 14 अगस्त को ही अपना स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाता है.

(फाइल फोटो)

Pakistan Independence Day 2023: भारत और पाकिस्तान को आजादी एक साथ मिली. भारत 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है लेकिन, पाकिस्तान इससे ठीक एक दिन पहले 14 अगस्त को ही अपना स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाता है. ऐसा क्यों और इसके पीछे की वजह क्या है यह जाना जरूरी है और बता दें की इसकी वजह भी बेहद दिलचस्प है. 

अंग्रेजों से 200 साल की गुलामी की मार से भारत और पाकिस्तान को एक साथ मुक्ति मिली. जब देश आजाद हुआ तो पाकिस्तान जैसा कोई देश तो नहीं था लेकिन आजादी मिलने से ठीक पहले भारत और पाकिस्तान का विभाजन हो गया. हालांकि दोनों के बीच कोई सीमा रेखा तय नहीं थी. 17 अगस्त को दोनों के बीच सीमा रेखा का निर्धारण हो पाया. 

ये भी पढ़ें- आनेवाली है मलमास की अमावस्या, भोलेनाथ पर 4 चीजें अर्पित कर पाएं पितृदोष से मुक्ति

पाकिस्तान में एक दिन पहले यानी 14 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाने के पीछे तर्क दिया जाता है कि अलग राष्ट्र के तौर पर पाकिस्तान को 14 अगस्त को ही मंजूरी मिल गई थी. भारत को 14 अगस्त की रात 12 बजे आजादी मिली यानी दिन था 15 अगस्त का जबकि पाकिस्तान में समय आधा घंटा पीछे चलता है इस लिहाज से तब रात के 11.30 बज रहे थे इसलिए पाकिस्तान ने इसे 14 अगस्त का दिन अपनी स्वतंत्रता दिवस के रूप में माना. 

ये भी पढ़ें- Rudraksh & Tulsi Mala: क्या तुलसी और रुद्राक्ष की माला एक साथ कर सकते हैं धारण?

वहीं 14 अगस्त 1947 को रमजान का 27वां दिन था जिसे इस्लामिक कैलेंडर के हिसाब से काफी पवित्र दिन माना जाता है. ऐसे में इस वजह से भी पाकिस्तान ने इस दिन को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मान्यता दी. इसके साथ ही तर्क दिया जाता है कि 14 अगस्त 1947 को ही ब्रिटिश वायसराय लार्ड माउंटबेटन ने पाकिस्तान को आजाद मुल्क के तौर पर माना था. वैसे आपको एक बात बता दें कि भारत और पाकिस्तान की आजादी के बाद दो साल तक 15 अगस्त को ही पाकिस्तान ने अपना स्वतंत्रता दिवस मनाया लेकिन, मो. अली जिन्ना की मौत के बाद से 14 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाने लगा.  

Trending news