Janmashtami 2022: जन्माष्टमी के दिन बाल कृष्ण के साथ जरूर करें ये एक उपाय, मिलेगा ये खास वरदान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1307003

Janmashtami 2022: जन्माष्टमी के दिन बाल कृष्ण के साथ जरूर करें ये एक उपाय, मिलेगा ये खास वरदान

Janmashtami 2022: भगवान के बालरूप के दर्शन का जन्माष्टमी पर बहुत महत्व है. श्रीकृष्ण के बालरूप के सभी कृष्णभक्त दीवाने होते हैं. इसलिए झांकियों में खासतौर पर भगवान की झूला झांकी जरूर सजाई जाती है. भगवान श्रीकृष्ण, भगवान विष्णु के आठवें अवतार माने जाते हैं.

Janmashtami 2022: जन्माष्टमी के दिन बाल कृष्ण के साथ जरूर करें ये एक उपाय, मिलेगा ये खास वरदान

पटनाः Janmashtami 2022: जन्माष्टमी की तैयारी को लेकर पूरे देश में धूम देखी जा रही है. हर जिले-कस्बे, शहर में भगवान कृष्ण के जन्म के लिए कृष्ण मंदिर के साथ बाजार और चौक-चौराहों पर दही-हांडी की तैयारी की जा रही है. इन तैयारियों के चलते शहरों की रौनक बढ़ गई है. कोरोना के चलते 2 सालों के बाद भव्य रूप से जन्माष्टमी मनाने की तैयारी युद्ध स्तर पर की जा रही है. भगवान कृष्ण के जन्म महोत्सव के विशेष तैयारी की जा रही है. जगह-जगह भगवान की बालरूप की झांकी सजाई जा रही है. 

भगवान विष्णु के 8वें अवतार हैं श्रीकृष्ण
भगवान के बालरूप के दर्शन का जन्माष्टमी पर बहुत महत्व है. श्रीकृष्ण के बालरूप के सभी कृष्णभक्त दीवाने होते हैं. इसलिए झांकियों में खासतौर पर भगवान की झूला झांकी जरूर सजाई जाती है. भगवान श्रीकृष्ण, भगवान विष्णु के आठवें अवतार माने जाते हैं. मान्यता है कि जन्माष्टमी की पूजा के दौरान अगर व्रत रखने वाले श्रद्धालु पालने में गोपाल को झुला दें तो उनकी सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं. कहा जाता है कि भगवान श्रीकृष्ण को पालने में झुलाने से संतान से स्नेह बढ़ता है.

इन बातों का रखें ख्याल
जन्माष्टमी के दिन जब श्रीकृष्ण भगवान की जन्म पूजा करें तो कुछ खास बातों का ध्यान जरूर रखें. इस त्योहार पर भगवान श्रीकृष्ण का पूजन करने से पहले कुछ सिक्के उनके समक्ष रखें. आरती के बाद इन सिक्कों को अपने पर्स में रखें. माना जाता है कि ऐसा करने से दरिद्रता दूर हो जाती है. जन्माष्टमी पर अपनी क्षमता के अनुसार फल और अनाज का दान करें. ऐसा करने से घर में सदा बरकत बनी रहती है. इस दिन दान करना फलदायी होता है.  धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जन्माष्टमी पर बाल गोपाल को झूला झुलाने का विशेष महत्व है. भगवान श्रीकृष्ण को झूला झुलाने से मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. ऐसा करने से संतान प्राप्ति, दीर्घायु और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है.

धन के लिए करें ये उपाय
जन्माष्टमी पर कान्हा की पूजा में पान का पत्ता शामिल करने से विशेष फल प्राप्त होता है. भगवान श्रीकृष्ण को तुलसी बहुत प्रिय हैं. उनके प्रसाद में तुलसी के पत्ते शामिल किए जाते हैं. जन्माष्टमी की शाम तुलसी का पूजन करने का विशेष महत्व है. जन्माष्टमी की रात 11 पीली कौड़िया रखकर श्री हरि विष्णु एवं मां लक्ष्मी का पूजन करें. इन कौड़ियों को उठाकर लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखें, ऐसा करने से भी परिवार में सुख समृद्धि बनी रहती है.

 

 

Trending news