Curly hair care tips: घुंघराले बालों को बेहतर बनाने के लिए आजमाएं ये ट्रिक्स, हफ्ते में बढ़ जाएगी ग्रोथ
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1333593

Curly hair care tips: घुंघराले बालों को बेहतर बनाने के लिए आजमाएं ये ट्रिक्स, हफ्ते में बढ़ जाएगी ग्रोथ

कर्ली बालों की देखभाल करना और उनको स्टाइल करना बेहद मुश्किल होता है. जिसके कारण कर्ली बालों को खास देखभाल की जरूरत होती है. यदि मौसम के हिसाब से उनकी देखभाल न की जाए तो यह बेजान हो जाते हैं. 

(फाइल फोटो)

Patna: घुंघराले बाल देखने में जितने अच्छे लगते हैं, उनका ख्याल रखना उतना ही मुश्किल होता है. बॉलीवुड में कई ऐसी अभिनेत्रियां हैं जिनके घुंघराले बाल हैं. इसमें कंगना रनौत से लेकर सान्या मल्होत्रा शामिल हैं. कर्ली बालों की देखभाल करना और उनको स्टाइल करना बेहद मुश्किल होता है. जिसके कारण कर्ली बालों को खास देखभाल की जरूरत होती है. यदि मौसम के हिसाब से उनकी देखभाल न की जाए तो यह बेजान हो जाते हैं. 

जिन महिलाओं के कर्ली बाल होते हैं अक्सर उन्हें इसकी जानकारी नहीं होती है कि अपने बालों का ख्याल कैसे रखा जाए. आज हम आपको घुंघराले बालों को मेंटेन करने के लिए कुछ खास टिप्स और ट्रिक्स बताएंगे, जिससे आप अपने बालों को और भी ज्यादा बेहतर बना सकते हैं. 

ओइलिंग
कर्ली बालों का खास ख्याल रखने के लिए आपको समय समय पर तेल की मालिश करना सबसे जरूरी होता है. तेल की मालिश करने से आपके बेजान बालों में मॉइश्चर लॉक होता है. जो कि आपके बालों की ग्रोथ में मदद करता है. इसके अलावा बाजार में कई ऐसी चीजें आती हैं, जिसे आप तेल के साथ मिलाकर बालों में लगा सकते हैं. एक विटामिन ई कैप्सूल को नारियल के तेल के साथ मिलाकर लगा ले. इससे आपके बालों को स्ट्रेंथ मिलेगी. 

शैम्पू और कंडीशनर
कर्ली बालों को मेंटेन करना बहुत मुश्किल काम होता है. कर्ली बाल बेहद सेंसिटिव होते हैं. इसलिए कर्ली बालों वाली महिलाओं को नेचुरल शैम्पू और कंडीशनर इस्तेमाल करना चाहिए. केमिकल से भरे शैम्पू और कंडीशनर कर्ली बालों को काफी डैमेज करते हैं. शैम्पू करने के बाद बालों को कंडीशन करना बेहद जरूरी होता है. इससे कर्ली बालों को मॉइश्चर मिलता है और बाल डैमेज नहीं होते हैं. 

सीरम
घुंघराले बालों को संवारने के लिए सीरम बहुत जरूरी होता है. यह बालों को पोषण देता है और डैमेज बालों को रिपेयर करने में मदद करता है. आप अपने कर्ली बालों के पैटर्न के मुताबिक सीरम चुन सकते हैं. बाजार में कई प्रकार के सीरम मिलते है.आप सीरम का इस्तेमाल कर अपने बालों को सुंदर बना सकते हैं. सीरम तीन दिनों में एक बार जरूर लगाएं. 
 
माइक्रोफाइबर टॉवल या फिर कॉटन टी-शर्ट
माइक्रोफाइबर टॉवेल्स/ कॉटन टी-शर्ट का इस्तेमाल घुंघराले बालों वाले लोगों को जरूर करना चाहिए. यह टॉवेल काफी मुलायम होती है, जो कि गीले बालों को टूटने से बचाती है. इसके अलावा इसका इस्तेमाल करते समय भी कई चीजों का ध्यान रखें कि हल्के हाथों से बालों को पोछना हैं, ताकि बालों को कोई नुकसान नहीं पहुंचे.  

बड़े ब्रश वाली कंघी
कर्ली बालों को सुलझाने के लिए बड़े ब्रश वाली कंघी का इस्तेमाल करनी चाहिए. इस प्रकार की कंघी का इस्तेमाल करने से बाल कम फंसते हैं और कम टूटते हैं. इसके अलावा बाजार में डेनमेन ब्रश आते हैं, जो कि आपके बालों को स्टाइल करने में और आपके बालों को एक अच्छा पैटर्न देने में मदद करता है. 

कर्ली हेयर जैल
कर्ली बालों के लिए हेयर जैल सबसे जरूरी होता है.क्योंकि जैल के इस्तेमाल से आप अपने बालों को लम्बे समय तक कर्ली पैटर्न में रख सकते हैं. हेयर जैल का इस्तेमाल हमेशा गीले बालों में किया जाता है. बाजार में कई प्रकार के कर्ली हेयर जैल आते हैं. 

ऐसे बनाएं फ्लैक्स सिड्स जैल

हालांकि आप घर पर भी कर्ली बालों के लिए जैल बना सकते हैं. बाजार में मिलने वाली फ्लैक्स सीड्स जैल और एलोवेरा जेल को मिलाकर हेयर जैल तैयार किया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले आप 4 चम्मच फ्लैक्स सीड्स लें और 4 चम्मच एलोवेरा जेल ले. इसे एक कप पानी में डाल कर हल्की आंच पर उबाल लें. उसके बाद इसे छान कर इस जैल को आप अपने कर्ली बालों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपके बालों को अच्छी ग्रोथ मिलेगी. इसके अलावा यह जैल बाजार के केमिकल से भरपूर जैल से कई ज्यादा बेहतर है. जो कि आपके बालों को खूबसूरत बनाने में मदद करेगा.

ये भी पढ़िये: Skin Care In Festive Season: त्योहारी सीजन में आसान तरीकों से बढ़ाएं अपने फेस का ग्लो, पार्लर का बचेगा खर्चा

Trending news