LIVE Bihar Politics:बिहार के कानून मंत्री को लेकर विवाद, कोर्ट में करना था सरेंडर लेकिन पहुंचे राजभवन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1304635

LIVE Bihar Politics:बिहार के कानून मंत्री को लेकर विवाद, कोर्ट में करना था सरेंडर लेकिन पहुंचे राजभवन

महागठबंधन सरकार की पहली बैठक में एक ही मुद्दे पर मुहर लगी है.  कैबिनेट की बैठक में जल-जीवन-हरियाली अभियान के विस्तारीकरण एवं इसके क्रियान्वयन पर 2022-23 से 2024-25  वित्तीय वर्ष तक होने वाले अनुमानित व्यय कुल 12568.97 करोड़ रूपये की स्वीकृति दी गयी है. 

 (फाइल फोटो)
LIVE Blog

Bihar Cabinet Meeting: बिहार में नई नवेली महागठबंधन सरकार की सरकार बन गई है. नई सरकार बनने के बाद आज पहला कैबिनेट विस्तार हुआ. इसमें विजय कुमार चौधरी, आलोक मेहता और तेज प्रताप यादव और बिरेंद्र प्रसाद यादव को मंत्री बनाया गया है. 

17 August 2022
14:11 PM

बिहार के कानून मंत्री के रूप में राजद विधायक कार्तिक कुमार शपथ लेने के बाद ही विवादों मे घिर गए हैं. उनके खिलाफ 16 अगस्त को कोर्ट में सरेंडर करने का वारंट जारी किया गया था, लेकिन 16 अगस्त को नीतीश कुमार की नई कैबिनेट विस्तार में वो शपथ लेने पहुंचे.  बता दें कि कानून मंत्री कार्तिकेय सिंह के खिलाफ अपहरण का केस दर्ज है.

12:26 PM

बिहार की नई महागठबंधन सरकार की कैबिनेट में जगह नहीं मिलने से जदयू के चार विधायक नाराज हो गए हैं. इनमें परवत्ता के रून्नी सैदपुर विधानसभा क्षेत्र के पंकज मिश्रा, विधायक डा संजीव कुमार, बरबीघा विधानसभा क्षेत्र के सुदर्शन कुमार और मटिहानी के विधायक राज कुमार सिंह का नाम सामने आ रहा है.  सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक मंगलवार को हुए मंत्रिमंडल शपथ समारोह से इन लोगों ने  विरोध स्वरूप दूरी बनायी. 

 

10:51 AM

बिहार में महागठबंधन सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार होने के बाद मंगलवार को पहली कैबिनेट बैठक हुई. मुख्यमंत्री नीतीश की अध्यक्षता में मुख्य सचिवालय में कैबिनेट की पहली बैठक हुई. इसमें जल-जीवन हरियाली अभियान के लिए 12568.97 करोड़ के बजट को मंजूरी दी गई है. 

16:35 PM

अशोक चौधरी
बिहार का नया भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी को बनाया गया है. जदयू नेता अशोक चौधरी बिहार विधान परिषद के सदस्य हैं. 

 

14:06 PM

बिहार में किस मंत्री को कौन सा विभाग का मिला है, उसकी लिस्ट यहां देख सकते हैं-

fallback

 

14:04 PM

Bihar Minister Portfolio: लालू यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव को पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग मिला है. पहले वो स्वास्थ्य विभाग के मंत्री रह चुके हैं.

14:00 PM

Bihar Minister Portfolio: बिहार में आज विभागों का बंटावारा हो गया. सीएम नीतीश कुमार के पास गृह, सामान्य प्रशासन रहेगा तो वहीं तेजस्वी यादव के पास स्वास्थ्य, पथ निर्माण, नगर विकास एवं आवास, ग्रामीण कार्य विभाग मिला है. विजय चौधरी को वित्त, वाणिज्य कर एवं ससंदीय कार्य मंत्री बनाया गया है.

13:54 PM
तेजप्रताप यादव
RJD नेता तेज प्रताप यादव बिहार की हसनपुर से विधायक हैं. वो आरजेडी के प्रमुख लालू प्रसाद यादव और राबड़ी देवी के बेटे हैं. तेज प्रताप 20 नवंबर 2015 को महागठबंधन वाली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री बने थे.
13:48 PM

संजय कुमार झा                                                                                                                                                                                  
नीतीश कुमार के खास नेताओं में संजय झा की गणना होती है. वो अभी तक सूचना जनसंपर्क एवं जल संसाधन मंत्री थे. मौजूदा समय में वो विधान परिषद के सदस्य हैं. भाजपा से जदयू में आए. दरभंगा में हवाईअड्डा शुरू कराने का श्रेय उन्हें दिया जाता है. झा ने दिल्ली के जेएनयू से पढ़ाई की है

 

13:39 PM

विजय चौधरी
विजय चौधरी को नीतीश कुमार का करीबी माना जाता है. उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत कांग्रेस के साथ की थी लेकिन 2005 में जदयू से जुड़ गए थे. वह बिहार कांग्रेस के महासचिव रहने के अलावा, राज्य सरकार में कई महत्वपूर्ण विभाग के मंत्री और विधानसभा अध्यक्ष भी रह चुके हैं.

13:32 PM

मंत्री पद की शपथ लेने के बाद सुधाकर सिंह ने कहा कि उनकी प्राथमिकता रोजगार देने की होगी. उन्होंने कहा कि हर मरीज को दवाई है हर खेत को सिंचाई हर व्यक्ति को कमाई यह हमारा लक्ष्य होगा. बिहार में डबल इंजन नहीं बल्कि ट्रिपल इंजन की सरकार थी. बीजेपी के लोगों ने नीतीश कुमार को परेशान कर रखा था. हमने 10 लाख लोगों को रोजगार का वादा किया है हम इन वादों को पूरा करेंगे.

12:42 PM

Bihar Minsiter Portfolio: बिहार में नए मंत्रियों के शपथ ग्रहण के बाद अब सबकी निगाहें विभागों के बंटवारे पर है. सूत्रों के अनुसार, बीजेपी कोटे के सभी विभाग राजद के पास जाएंगे. इस बीच, सीएम नीतीश कुमार ने कहा है कि जल्द ही विभागों का बंटवारा होगा. आज मैंने कैबिनेट की बैठक बुलाई है उसके बाद सब तस्वीर साफ हो जाएगी.

12:36 PM

मंत्रियों के शपथ ग्रहण के बाद जदयू संसदीय दल के अध्यक्ष उपेंद्र कुशावाहा ने सभी नवनियुक्त मंत्रियों को बधाई दी है. उन्होंने लिखा, 'बिहार सरकार के मंत्री के रूप में शपथ लेने वाले सभी माननीयों को हार्दिक बधाई. कामना है कि सरकार में शामिल सभी मंत्री बेहतर आपसी समन्वय के साथ नीतीश कुमार के नेतृत्व को पूरी ताकत देंगे. साथ ही बिहार में पूर्ण अमन-चैन को बनाए रखते हुए विकास को नई ऊंचाई तक पहुंचाएंगे. ख्याल रहे, सिर्फ बिहार ही नहीं पूरे देश के लोगों की नजर है हमारे उपर.'

12:33 PM

Bihar Cabinet Expansion: मुरारी कुमार गौतम, कार्तिकेय कुमार, शाहनवाज, मोहमद इजराइल मंसूरी, मो. शमीम और सुरेंद्र राम को मंत्री बनाया गया है. कुल 31 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली.

12:15 PM

Mahagathbandhan in Bihar: अनिता देवी, जयंत राज, मोहम्मद जमा खान, सुधाकर सिंह और जितेंद्र कुमार राय को मंत्री बनाया गया है.

12:10 PM

Bihar Cabinet Expansion: शीला कुमारी, समीर महासेठ, चंद्र शेखर,सुमित कुमार,सुनील कुमार, मदन सहनी,ललित यादव, डॉ संतोष सुमन और संजय झा को मंत्री बनाया गया है.

11:54 AM

Mahagathbandhan Bihar 2022: अशोक चौधरी,श्रवण कुमार, लेसी सिंह, सुरेंद्र यादव और रामानंद यादव ने मंत्री पद की शपथ ली. 

11:43 AM

Cabinet Expansion: विजय कुमार चौधरी, आलोक मेहता और तेज प्रताप यादव और बिरेंद्र प्रसाद यादव को मंत्री बनाया गया है. 

11:38 AM

Bihar Cabinet Expansion: राज्यपाल फागू चौहान पहुंचे शपथ ग्रहण समारोह स्थल पर. थोड़ी देर में शुरू होगा कार्यक्रम

11:14 AM

नई सरकार में संभावित मंत्रियों की लिस्ट देंखें तो इस तरह जाति समीकरण को साधने की कोशिश की जाएगी.
यादव- 8
मुस्लिम- 5
अनुसूचित जाति- 5
अतिपिछड़ा - 4 ( इसमें से 1 धुनिया पसमंदा मुस्लिम, देश में प्रथम बार कोई अतिपिछड़ा धुनिया जाति से राजद कोटे से मंत्री बना है)
कुशवाहा- 2
कुर्मी - 2
राजपूत- 3
भूमिहार- 2
ब्राह्मण- 1
वैश्य- 1

11:11 AM

बिहार की सियासत में जाति की राजनीति हमेशा हावी रही है. ऐसे में नए बनने वाले मंत्रियों में जाति समीकरण को भी साधने की कोशिश की जा रही है. सूत्रों के अनुसार, राजद, कांग्रेस, जदयू और हम सभी ने इसको बैलेंस करने की कोशिश की है.

राजद
यादव - 7
मुस्लिम -3 ( 1- EBC, 1- OBC, 1 others)
अतिपिछड़ा- 2
अनुसूचित जाति- 2
कुशवाहा - 1
भूमिहार- 1 
राजपूत- 1
वैश्य- 1 

कांग्रेस
मुस्लिम- 1
अनुसूचित जाति- 1

JDU
कुर्मी- 2
यादव - 1
मुस्लिम - 1
अतिपिछड़ा- 2
अनुसूचित जाति- 2
कुशवाहा - 1
भूमिहार- 1
ब्राह्मण- 1
राजपूत- 1

HAM
अनुसूचित जाति- 1

निर्दलीय
राजपूत- 1 

11:04 AM

नीतीश 8.0 में इन विधायकों के मंत्री बनने की संभावना है. यहां देखें संभावित मंत्रियों की पूरी लिस्ट 

JDU

1- बिजेंदर यादव
2- विजय चौधरी
3- श्रवण कुमार
4- जयंत राज
5- अशोक चौधरी
6- मदन सहनी
7- सुनील कुमार
8- संजय झा
9- जमा खान 
10- सुमित कुमार सिंह
11- लेसी सिंह
 RJD 
 
1- तेज प्रताप यादव
2- सुरेंद्र यादव
3- चंद्रशेखर
4- रमानंद यादव
5- ललित यादव
6- कुमार सरबजीत
7- कार्तिक शर्मा
8- शाहनवाज 
9- समीर महासेठ
10- अनीता देवी
11- अलोक मेहता
12- भारत भूषण मंडल
13- सुधाकर सिंह
14- समीम अहमद
15- जितेंद्र राय
 
कांग्रेस

मुरारी लाल गौतम
आफाक आलम

HAM

संतोष मांझी

11:02 AM

मंत्रिमंडल विस्तार के बाद आज शाम 4:30 बजे पुराने सचिवालय में कैबिनेट की बैठक बुलाई गई है. बैठक सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में होगी. महागठबंधन की सरकार बनने के बाद पहली कैबिनेट बैठक हुई थी जिसमें विधानसभा और विधान परिषद के विशेष सत्र बुलाने पर मुहर लगी थी.

10:51 AM

आरजेडी सांसद मनोज सिंह ने मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर कहा, सिर्फ वहीं लोग ही नहीं जो कैबिनेट में शामिल होंगे, राजद का हर कार्यकर्ता और विधायक इसका हिस्सा है - उनके नाम भले ही शामिल नहीं हो सकते हैं, लेकिन इसमें सभी की भागीदारी होगी. पूरा मंत्रिमंडल बिहार के हित को दर्शाता दिखेगा.'

10:45 AM

Santosh Kumar Manjhi: हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष मांझी भी बनेंगे मंत्री. मांझी ने मंत्री बनाने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रति आभार जताया है.

10:31 AM

जदयू विधायक लेसी सिंह भी आज मंत्री पद की शपथ लेंगी. उन्होंने इसकी जानकारी दी है. सिंह ने मंत्री परिषद में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का आभार जताया है. उन्होंने कहा, 'मुझे अपने मंत्रिमंडल में जगह देने और मेरे जैसे कार्यकर्ता को मंत्री बनाने के लिए मैं सीएम को धन्यवाद देती हूं. मैं उन लोगों का भी शुक्रिया अदा करती हूं जो मुझे यहां लाए हैं. महागठबंधन सरकार अच्छी चलेगी, विकास की गति बढ़ेगी और मजबूती से काम होगा.'

Trending news