Ank Jyotish: इस तारीख पर जन्मे लोगों पर बरसती है मां लक्ष्मी की कृपा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2378950

Ank Jyotish: इस तारीख पर जन्मे लोगों पर बरसती है मां लक्ष्मी की कृपा

Laxmi Ji Favorite Ank: जन्मतिथि के अंकों को जोड़कर जो संख्या प्राप्त होती है, उसे मूलांक कहते हैं. यह संख्या 1 से 9 के बीच होती है. उदाहरण के लिए अगर आपका जन्म 24 तारीख को हुआ है, तो आपका मूलांक 6 होगा (2+4=6). इसी तरह से आपकी जन्मतिथि के अंकों को जोड़कर आपका मूलांक निकाला जाता है.

Ank Jyotish: इस तारीख पर जन्मे लोगों पर बरसती है मां लक्ष्मी की कृपा

Ank Jyotish: धन-वैभव और सुख-समृद्धि की देवी मां लक्ष्मी का हिंदू धर्म में विशेष स्थान है. जब मां लक्ष्मी किसी व्यक्ति पर मेहरबान होती हैं, तो उसका जीवन खुशियों से भर जाता है. इसलिए, हर कोई मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करना चाहता है. मां लक्ष्मी की कृपा सभी पर नहीं होती, बल्कि कुछ विशेष अंक होते हैं जिनपर उनकी विशेष मेहरबानी रहती है. अंक ज्योतिष में उन अंकों के बारे में बताया गया है, जिनमें जन्म लेने वाले लोगों पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. यदि आपका जन्म भी इनमें से किसी तिथि पर हुआ है, तो आप भी सौभाग्यशाली हैं और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद आपके साथ रहेगा. आचार्य मदन मोहन से जानें ये विशेष अंक कौन से हैं.

मूलांक क्या होता है
आचार्य मदन मोहन के अनुसार मूलांक वह संख्या होती है जो आपकी जन्मतिथि के अंकों के जोड़ से प्राप्त होती है. यह संख्या 1 से 9 के बीच होती है. उदाहरण के लिए यदि आपका जन्म 24 तारीख को हुआ है, तो आपका मूलांक 6 होगा (2+4=6) आदि. इस प्रकार जन्मतिथि के अंकों को जोड़कर मूलांक प्राप्त किया जाता है.

मां लक्ष्मी की पसंदीदा तिथियां
साथ ही बता दें कि मां लक्ष्मी का संबंध अंक 6 से होता है. यदि आपका मूलांक या भाग्यांक 6 है, तो आप बहुत भाग्यशाली हैं क्योंकि 6 मां लक्ष्मी का प्रिय अंक है. अंक 6 का संबंध प्रेम, सौंदर्य और भौतिक सुख-सुविधाओं के कारक शुक्र ग्रह से भी है. यदि आपका जन्म किसी भी महीने की 6, 15, या 24 तारीख को हुआ है, तो आपका मूलांक 6 है और मां लक्ष्मी की कृपा आप पर सदा बनी रहती है. इसलिए, नियमित रूप से मां लक्ष्मी की पूजा करें, संभव हो तो शुक्रवार के दिन व्रत रखें और शुक्र ग्रह से संबंधित चीजों का दान करें.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. जी बिहार झारखंड किसी भी जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अपनाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

ये भी पढ़िए- Bihar Weather : आज इन जिलों में तेज हवा के साथ होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल

 

Trending news