Bihar Weather : आज इन जिलों में तेज हवा के साथ होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2378548

Bihar Weather : आज इन जिलों में तेज हवा के साथ होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल

Bihar Weather: वैज्ञानिक एसके पटेल के अनुसार मानसून एक ऐसा मौसम है जिसका संतुलन बिगड़ने से पूरे देश का मौसम प्रभावित हो सकता है. पहले दो महीनों में बारिश की कमी रही, लेकिन तीसरे महीने में अब तक अच्छी बारिश हो रही है, जिससे बिहार में वर्षा की कमी पूरी हो रही है.

Bihar Weather : आज इन जिलों में तेज हवा के साथ होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल

पटना: बिहार के 11 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट जारी है. पूरे साल मानसून के मौसम का इंतजार किया जाता है, खासकर किसानों के लिए यह समय बहुत महत्वपूर्ण होता है. इस साल मानसून की शुरुआत में बारिश की कमी रही, जिससे किसान चिंतित थे. हालांकि, अगस्त महीने में बारिश ने राहत दी है और अब तक बिहार के कई हिस्सों में अच्छी बारिश हुई है.

जानकारी के लिए बता दें कि अब बिहार के मौसम में बदलाव आ चुका है. राज्य के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो रही है और कुछ जिलों में भारी बारिश भी हो रही है. जिससे बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक एसके पटेल के अनुसार आज बिहार के 11 जिलों में तेज बारिश की संभावना है, जबकि बाकी 27 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है. साथ ही मानसून के मौसम में कई मौसमी सिस्टम सक्रिय हैं. एक चक्रवातीय परिसंचरण उत्तर प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों में है. इसके अलावा, चक्रवातीय हवाओं का क्षेत्र राजस्थान के उत्तर पूर्व में स्थित है और मानसून टर्फ बीकानेर से लेकर उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक फैला हुआ है. इन सभी मौसमी सिस्टम के प्रभाव से बिहार में आज मध्यम से तेज बारिश की संभावना है.

साथ ही 11 अगस्त को बिहार के 11 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इनमें रोहतास और भभुआ में अत्यंत भारी बारिश की संभावना है, जिसके कारण ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. अन्य जिलों में जैसे पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, भोजपुर, बक्सर, अरवल और औरंगाबाद में भी तेज बारिश हो सकती है. बाकी 27 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. साथ ही बिहार की नदियां भी उफान पर हैं. गंगा और गंडक जैसी कई नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. पटना, हाथीदह और कहलगांव में गंगा का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर है. बक्सर और मुंगेर में भी गंगा का जलस्तर बढ़ा हुआ है. बाढ़ की स्थिति के कारण पश्चिम चंपारण, सुपौल, नालंदा और गया जिलों में 4 हजार लोगों की आबादी प्रभावित हुई है. पिछले 24 घंटे में आकाशीय बिजली गिरने से 5 लोगों की मौत हो चुकी है.

ये भी पढ़िए-  Aaj Ka Rashifal: आज इन 3 राशियों की खुलेगी किस्मत, तुला और कुंभ राशि वाले रहें सावधान

 

Trending news