Merry Christmas 2022: क्यों लटकाए जाते हैं क्रिसमस पर मोजे? जानें दिलचस्प किस्सा
Advertisement

Merry Christmas 2022: क्यों लटकाए जाते हैं क्रिसमस पर मोजे? जानें दिलचस्प किस्सा

Merry Christmas 2022: हर साल 25 दिसंबर को क्रिसमस डे मनाया जाता है. इस दिन क्रिसमस डे के साथ - साथ ईसाई धर्म के लोग प्रभु यीशु के जन्म दिवस के रूप में भी मनाते है. 

Merry Christmas 2022: क्यों लटकाए जाते हैं क्रिसमस पर मोजे? जानें दिलचस्प किस्सा

Merry Christmas 2022: हर साल 25 दिसंबर को क्रिसमस डे मनाया जाता है. इस दिन क्रिसमस डे के साथ - साथ ईसाई धर्म के लोग प्रभु यीशु के जन्म दिवस के रूप में भी मनाते है. क्रिसमस से कुछ दिन पहले से ही लोग क्रिसमस की तैयारियों में जुट जाते हैं और अपने-अपने घरों को सुंदर तरीके सजाते हैं. वहीं ऐसे में इन दिन खिड़कियों पर या फिर क्रिसमस ट्री पर मौजे भी लटकाए जाते है. लेकिन क्या आप जानते है कि मौजे क्यों लटकाए जाते है? तो चलिए आज हूं आपको इसके बारे में एक रोचक कहानी बताते है. 

क्रिसमस पर क्यों लटकाते हैं मोजे? 
क्रिसमस ट्री पर मोजे लटकाने के पीछे एक बेहद ही दिलचस्प कहानी है. ऐसा कहा जाता है कि एक बेहद गरीब व्यक्ति की दो बेटियां थी. व्यक्ति ने अपनी दोनों बेटियों को पाल - पोश कर बड़ा किया और जब वे तीनों लड़कियां बड़ी हो गई. जिसके बाद व्यक्ति को उनकी शादी की चिंता सताने लगी. उस व्यक्ति के पास इतनी पूंजी नहीं थी कि वह अपनी दोनों बेटियों की शादी कर सके. शादी की चिंता कर - कर के वह बहुत परेशान रहने लगा. कुछ दिनों बाद जब 25 दिसंबर यानी क्रिसमस का पर्व आया. उस दिन उस व्यक्ति की दोनों बेटियों ने प्रभु यीशु से सच्चे मन से प्रार्थना की और उनसे मदद मांगी.  प्रार्थना करने के बाद व्यक्ति की दोनों लड़कियों ने क्रिसमस ट्री की अच्छे से सजावट कर रात में अपने-अपने कमरे में सोने के लिए चली गईं.  

ऐसा कहा जाता है उस समय यानी क्रिसमस की रात पर सैंट निकोलस ने उस गरीब इंसान की मदद की. सैंट निकोलस ने सर्द रात में चिमनी में सोने से भरी एक थैली डाली और वह थैली चिमनी के पास रखे हुए एक मोजे में जाकर गिर गई. 

ऐसे शुरू हुई ये परंपरा 
वहीं फिर अगली सुबह जब उस व्यक्ति को वह सोने से भरी थैली मिलती है तो वह उन पैसों से अपनी बेटियों की खुशी-खुशी शादी कर देता है. ऐसा कहा जाता है कि इसके बाद से ही लोग क्रिसमस के दिन क्रिसमस ट्री पर मोजा सजा कर अपने-अपने घरों में रखते हैं, ताकि जैसे प्रभु यीशु ने उन दो लड़कियों की प्रार्थना सुनकर उनकी सारी इक्षाएं पूरी करी थी. वैसे ही सबकी भी प्रार्थना पूरी करें.

यह भी पढ़ें- COVID-19 BF.7 Omicron Variant: कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर बिहार अलर्ट, बढ़ते मामलों के लिए ये है तैयारी

Trending news