Darbhanga Violence: अल्पसंख्यक समुदाय ने दलित के शव की बेकद्री की और अंतिम संस्कार रोका, अब मोदी और नीतीश सरकार आमने-सामने
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1807694

Darbhanga Violence: अल्पसंख्यक समुदाय ने दलित के शव की बेकद्री की और अंतिम संस्कार रोका, अब मोदी और नीतीश सरकार आमने-सामने

Darbhanga Violence: संस्कार के दौरान अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों ने उनके शव को श्मशान घाट से बाहर निकाल दिया, पीटा और बुरी तरह से अपमानित किया. चिट्ठी में लिखा गया है कि यह आरोप है कि पैतृक शमशान भूमि पासवान समुदाय की है. जहां वे हिंदू रीति रिवाज के अनुसार डेड बॉडी का दाह संस्कार करते रहे हैं.

Darbhanga Violence: अल्पसंख्यक समुदाय ने दलित के शव की बेकद्री की और अंतिम संस्कार रोका, अब मोदी और नीतीश सरकार आमने-सामने

पटना : दरभंगा हिंसा पर राजनीति बयानबाजी का रंग अब दो सरकार के बीच मुद्दा बनता दिख रहा है. यह दो दलों से निकलकर केंद्र सरकार बनाम बिहार सरकार होती दिख रही है. जनता दल यूनाइटेड और भारतीय जनता पार्टी के बीच की बयानबाजी का मसला अब दो सरकार के बीच पहुंच पहुंच चुका है. केंद्र की बीजेपी सरकार ने बिहार सरकार को चिट्ठी लिख दी है. केंद्रीय गृह सचिव अमित भल्ला ने बिहार सरकार के मुख्य सचिव अमीर सुबहानी से पूरी रिपोर्ट तलब की है.

गृह सचिव अमित भल्ला ने चिट्ठी में कहा है कि गृह मंत्रालय को जानकारी मिली है कि दरभंगा जिला के कमतौल थाना क्षेत्र के धर्मपुर गांव में अनुसूचित जाति समुदाय के खिलाफ दुर्भावना हुई. 2 जुलाई की रात को अनुसूचित जाति के एक व्यक्ति श्रीकांत पासवान जिसकी कैंसर के कारण मृत्यु हो गई थी. उनके संस्कार के दौरान अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों ने उनके शव को श्मशान घाट से बाहर निकाल दिया, पीटा और बुरी तरह से अपमानित किया. चिट्ठी में लिखा गया है कि यह आरोप है कि पैतृक शमशान भूमि पासवान समुदाय की है. जहां वे हिंदू रीति रिवाज के अनुसार डेड बॉडी का दाह संस्कार करते रहे हैं और उन्हें इससे वंचित कर दिया गया. यह भी आरोप है कि बेअदबी के बाद हुए हंगामे के दौरान अनुसूचित जाति के पासवान समुदाय के कुछ घर को भी क्षतिग्रस्त किया गया.

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने कहा दरभंगा जिले के कंट्रोल में एक महत्वपूर्ण घटना घटी एक दलित परिवार से आने वाले श्रीकांत पासवान जिनकी मृत्यु कैंसर से हुई थी और उनके शव के ऊपर अल्पसंख्यक समाज के लोगों ने जिस तरह से कहर बरपाया वहां बिजली काट दिया गया. मृत शरीर को ऊपर पेशाब किया गया यह अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण घटना है इस मामले को लेकर गृहमंत्री अमित शाह जी से आग्रह किया इसकी जांच कराई जाए. गृह मंत्री ने कहा कि तुरंत में बिहार सरकार से रिपोर्ट मांग कर कार्रवाई का निर्देश देता हूं.

जेडीयू के प्रवक्ता डॉक्टर सुनील सिंह ने कहा नीतीश कुमार की सरकार क्राइम करप्शन और कॉमलिज्म से किसी प्रकार की समझौता नहीं करती है दरभंगा मामले को सरकार ने गंभीरता से लिया है. कार्रवाई हो रही है जनता में नीतीश कुमार की सरकार पर विश्वास है और यह सरकार इससे निपटने में सक्षम है केंद्र सरकार का इसमें हस्तक्षेप उचित नहीं है केंद्र सरकार एक तरफ जहां मणिपुर में जिस तरह से महिलाओं पर अत्याचार किया जा रहा है. वहां चुप बैठी है बिहार में नियंत्रण में स्थिति है सरकार कार्रवाई कर रही है तो वहां पर बैठकर चिट्टियां लिख रही है केंद्र सरकार का दोहरा चरित्र सामने आता है.

RJD प्रवक्ता ऐज्या यादव ने कहा दरभंगा में जो घटना हुई है. वह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना है शर्म से आंखें झुक जाती है उपद्रवी होते है उनका कोई जात नहीं होता जिस तरह का कारनामा किया गया है. प्रशासन उचित कार्रवाई कर रही है और इनको बख्शा नहीं जाना चाहिए क्योंकि उनके पास में न जात है और न मानसिकता हैं. गृह सचिव जवाब अमीर सुहानी जी से जबाब मांगे हैं तो जरूर जवाब दिया जाएगा अमीर सुहानी अपने समय के टॉप आईएएस हैं और वह उचित जवाब देंगे.

कांग्रेस के एमएलसी समीर सिंह ने कहा बीजेपी का एक सभा हो गया है प्रत्येक चीज में सद्भाव स्थापित करने के बजाए राजनीति करते हैं और 2024 में उनकी स्थिति कमजोर होने वाली है. इसलिए सामाजिक सद्भाव की बिगाड़ने में लगे हैं जहा तक दरभंगा का मामला है. बिहार सरकार संवेदनशील है और उस मामले को जांच करने का आदेश दिया जो भी रिपोर्ट आएगा उसे केंद्र सरकार को बिहार सरकार जरूर प्रस्तुत करेगी लेकिन बिहार के मुख्यमंत्री हमेशा सामाजिक सद्भावना बनाने में तत्पर है.

इनपुट- रूपेंद्र श्रीवास्तव

ये भी पढ़िए - Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन पर मंडराया भद्रा का साया, इस मंत्र का उच्चारण कर करें शुभ काम

 

Trending news