Navratri 2024: व्रत के दौरान फिटनेस बरकरार रखने के ये है आसान टिप्स, देखें एक नजर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2455658

Navratri 2024: व्रत के दौरान फिटनेस बरकरार रखने के ये है आसान टिप्स, देखें एक नजर

Navratri Vrat Fitness Tips: व्रत के दौरान अगर आप ज्यादा शुगर या कैफीन लेते हैं, तो इससे थोड़ी देर के लिए आपकी ऊर्जा बढ़ सकती है, लेकिन जल्द ही आप फिर से थकान महसूस करने लगेंगे, इसकी बजाय, फलों जैसे प्राकृतिक शुगर से एनर्जी लें, जो आपके शरीर के लिए बेहतर होती है.

Navratri 2024: व्रत के दौरान फिटनेस बरकरार रखने के ये है आसान टिप्स, देखें एक नजर

Navratri Vrat Fitness Tips: नवरात्रि के समय उपवास रखना एक धार्मिक परंपरा है, लेकिन साथ ही इसका आपके स्वास्थ्य पर भी असर पड़ सकता है. अगर आप सही खान-पान और व्यायाम का ध्यान नहीं रखते हैं, तो कमजोरी, थकान और सुस्ती महसूस हो सकती है. इसलिए नवरात्रि के व्रत के दौरान भी फिट और ऊर्जावान रहना जरूरी है. यहां कुछ आसान उपाय दिए गए हैं, जिनसे आप नवरात्रि के व्रत में भी फिट रह सकते हैं.

1. सही डाइट का चुनाव करें
पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर वीके मोंगा के अनुसार नवरात्रि में लोग अक्सर साबूदाना, आलू और सिंघाड़े का आटा ही खाते हैं लेकिन अगर आप इन्हें संतुलित आहार के साथ लें, तो स्वस्थ रह सकते हैं. ताजे फल जैसे केला, सेब, पपीता और अनार खाएं, जो आपके शरीर को विटामिन और मिनरल्स प्रदान करेंगे. इसके अलावा बादाम, अखरोट, और चिया सीड्स जैसे नट्स और बीज आपको प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड देंगे. पनीर और दूध जैसे डेयरी उत्पाद भी शरीर को ताकत देंगे.

2. तले-भुने खाने से बचें
व्रत के दौरान तले हुए और ज्यादा मीठे खाद्य पदार्थों से दूरी बनाएं, क्योंकि ये आपके शरीर को सुस्त बना सकते हैं. इससे आपके शरीर में ऊर्जा की कमी हो सकती है.

3. पानी की मात्रा बढ़ाएं
व्रत में लोग अक्सर पानी पीना भूल जाते हैं, जिससे डिहाइड्रेशन हो सकता है. दिनभर में कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं. नारियल पानी और नींबू पानी भी आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करेंगे.

4. हल्का व्यायाम करें
नवरात्रि के दौरान ज्यादा भारी व्यायाम करने से बचें. इसके बजाय, हल्के योग, स्ट्रेचिंग या वॉकिंग करें. इससे आपका शरीर फिट रहेगा और मानसिक शांति भी मिलेगी.

5. भरपूर नींद लें
अच्छी नींद न लेने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. व्रत के दौरान 7-8 घंटे की पूरी नींद लें ताकि आपका शरीर आराम कर सके और आप दिनभर तरोताजा महसूस करें.

6. शुगर और कैफीन से दूरी बनाए रखें
व्रत में शुगर और कैफीन का ज्यादा सेवन करने से आप थोड़ी देर के लिए ऊर्जा महसूस कर सकते हैं, लेकिन फिर जल्द ही थकान आने लगेगी. इसके बजाय फलों से प्राकृतिक शुगर लें, जो लंबे समय तक आपको ऊर्जा देंगे.

7. स्वास्थ्यप्रद विकल्प चुनें
सिंघाड़े के आटे की रोटी, कुट्टू के आटे की पूड़ी और साबूदाना खिचड़ी जैसे स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थ खाएं. इनमें कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन होते हैं, जो आपको लंबे समय तक ऊर्जा प्रदान करते हैं.

इसके अलावा इन आसान उपायों को अपनाकर आप नवरात्रि व्रत के दौरान भी खुद को स्वस्थ और ऊर्जावान रख सकते हैं. बस सही खान-पान और व्यायाम का ध्यान रखें, और आप बिना किसी परेशानी के व्रत को निभा सकेंगे.

ये भी पढ़िए- Vastu Tips for Diwali 2024: दिवाली से पहले घर से इन 5 चीजों को निकालना न भूलें! लक्ष्मी जी की कृपा पाने के जानें ये खास उपाय

 

Trending news