'सुविधा' ऐप को लेकर नया अपडेट आया सामने, इन 19 सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं उपभोक्ता
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1447568

'सुविधा' ऐप को लेकर नया अपडेट आया सामने, इन 19 सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं उपभोक्ता

बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड (बीएसपीएचसीएल) ने बिहार के विद्युत उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए तैयार ''सुविधा'' ऐप में कई बड़े बदलाव किये है. इस ऐप में कई और नई सुविधाओं को जोड़ दिया गया है.

 (फाइल फोटो)

Patna: बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड (बीएसपीएचसीएल) ने बिहार के विद्युत उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए तैयार ''सुविधा'' ऐप में कई बड़े बदलाव किये है. इस ऐप में कई और नई सुविधाओं को जोड़ दिया गया है. जनवरी 2020 में लांच हुए सुविधा ऐप के लेटेस्ट वर्जन से उपभोक्ता घर बैठे कुल 19 तरह की सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं. खास बात यह भी है कि ''सुविधा'' ऐप के जरिये तय तारीख से पहले ऑनलाइन बिल पेमेंट करने वाले उपभोक्ताओं को 3 प्रतिशत की छूट भी मिलती है.

सीएमडी संजीव हंस ने दी जानकारी

इसको लेकर बीएसपीएचसीएल के सीएमडी संजीव हंस ने कहा, 'सुविधा ऐप के द्वारा बिहार के बिजली उपभोक्ता घर बैठे नये कनेक्शन, लोड बढ़ाने अथवा घटाने, बिल में सुधार आदि के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा वो मोबाइल नंबर, ईमेल भी अपडेट कर सकते हैं. लोग इस तरह की कुल 19 सेवाओं का लाभ सुविधा ऐप के जरिये घर बैठे उठा सकते हैं. उन्हें बिजली बिल जमा करने अथवा स्मार्ट प्रीपेड मीटर रिचार्ज करने के लिए बिजली ऑफिस जाने की जरूरत नहीं है. वो ऐप का जरिये ही ये सारे काम कर सकते हैं. 

घर बैठे ही जमा कर सकते हैं बिल 

इस ऐप के जरिए उपभोक्ता बिलिंग एंड पेमेंट सर्विस भी हासिल कर सकते हैं. इस ऐप में उपभोक्ता को अपना रजिस्टर्ड नंबर डालना होगा, जिसके बाद उनका बिल स्क्रीन पर नज़र आ जाएगा. आप इस बिल को डाउनलोड भी कर सकते हैं. इसके अलावा आप पिछले बिल की भी जानकारी हासिल कर सकते हैं. आप पे बिल के माध्यम से पेमेंट भी कर सकते हैं.  वहीं, स्मार्ट प्रीपेड मीटर के उपभोक्ता स्मार्ट मीटर सर्विस विकल्प के तहत अपना कंज्यूमर नंबर डाल कर अपनी बिजली खपत एवं बिल राशि देखने के साथ ही स्मार्ट मीटर को घर बैठे रिचार्ज भी करा सकते हैं.

सीएमडी संजीव हंस ने कहा कि सुविधा ऐप नई सुविधाओं से लैस है. यह उपयोग करने में सुविधाजनक, सरल और यूजर फ्रेंडली है. साथ ही यह सुरक्षित ऐप भी है. इसलिए सभी उपभोक्ताओं से मेरा अनुरोध है कि अपने बिजली बिल का पेमेंट सुविधा ऐप के माध्यम से ही करें.

(इनपुट: नवजीत कुमार)

Trending news