Bihar Teacher Holiday: शिक्षकों के विरोध के आगे झुकी नीतीश सरकार, दुर्गा पूजा में टीचर्स ट्रेनिंग का आदेश लिया वापस
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1919404

Bihar Teacher Holiday: शिक्षकों के विरोध के आगे झुकी नीतीश सरकार, दुर्गा पूजा में टीचर्स ट्रेनिंग का आदेश लिया वापस

Bihar Teacher Holiday: बिहार में शिक्षकों की दुर्गा पूजा के दौरान ट्रेनिंग के मामले में नीतीश सरकार बैकफुट पर आ गई है. राज्य सरकार ने ये फैसला शिक्षकों और विपक्ष के भारी विरोध लिया है. शिक्षकों के प्रशिक्षण देने का जिम्मा अब SCERT को दिया गया है.

Bihar Teacher Holiday: शिक्षकों के विरोध के आगे झुकी नीतीश सरकार, दुर्गा पूजा में टीचर्स ट्रेनिंग का आदेश लिया वापस

पटना:Bihar Teacher Holiday: बिहार में शिक्षकों की ट्रेनिंग के मामले में बिहार सरकार एक बार फिर से बैकफुट पर आ गई है. राज्य के शिक्षकों द्वारा भारी विरोध के बाद बिहार में दुर्गा पूजा के दौरान होने वाले शिक्षकों के प्रशिक्षण रद्द कर दिया गया है.इसका जिम्मा अब SCERT को दिया गया है. बता दें कि शिक्षकों का प्रशिक्षण 16 से 21 अक्टूबर तक होना था, जिसके बाद नवरात्र को ध्यान में रखते हुए ट्रेनिंग को किया रद्द कर दिया गया है. बता दें कि नवरात्रि के समय होने वाले इस प्रशिक्षण का राज्यभर के शिक्षकों और नेताओं ने विरोध किया था.

नवरात्रि में प्रशिक्षण को लेकर शिक्षक संघ की ओर से शिक्षा विभाग के इस फैसले का कड़ा विरोध किया जा रहा था. वहीं, बीजेपी भी इसे लगातार मुद्दा बन रही थी और शिक्षा विभाग के इस फैसले को हिंदुओं की भावनाओं पर आघात बता रही थी. वहीं इस फैसले को लेकर शिक्षक संघों ने भी सरकार को 48 घंटे का अल्टीमेटम दिया था कि अगर आदेश वापस नहीं लिया गया तो शिक्षक सड़क पर विरोध करेंगे. शिक्षक संघ ने विभाग के इस फैसले का विरोध करते हुए कहा था कि अगर फैसला वापस नहीं लिया जाता है तो आंदोलन किया जाएगा. उनका कहना था कि हिंदू धर्म को मानने वाले कई शिक्षक नवरात्रि के दौरान उपवास करते हैं, ऐसे में प्रशिक्षण का कार्यक्रम रखना सही नहीं है. विभाग के इस फैसले से कई शिक्षकों की धार्मिक मान्यताएं आहत हुई है.

वहीं कड़े विरोध के बाद सरकार ने अब अपना आदेश वापस ले लिया है तो शिक्षकों ने राहत की सांस ली है. बता दें कि शिक्षा विभाग इन दिनों लगातार ऐसे-ऐसे आदेश दे रहा है जिससे शिक्षक काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इससे पहले बिहार के सरकारी शिक्षकों को रक्षाबंधन की छुट्टी पर स्कूल में जाने का आदेश दिया गया था. वहीं विभाग दशहरे की छुट्टी भी कम कर दी गई थी.

ये भी पढ़ें- Bihar BPSC TRE Results 2023: आज आएगा बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट, कल से जिला स्तर पर ज्वाइनिंग भी शुरू हो जाएगी

Trending news