November December Vivah Muhurt: उठ जाएंगे देव फिर भी नहीं बजेंगी शहनाइयां, जानिए नवंबर-दिसंबर के विवाह मुहूर्त
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1423322

November December Vivah Muhurt: उठ जाएंगे देव फिर भी नहीं बजेंगी शहनाइयां, जानिए नवंबर-दिसंबर के विवाह मुहूर्त

November December Vivah Muhurt: इस बार देवोत्थान एकादशी पर कोई भी विवाह मुहूर्त नहीं है. इसी दिन भीष्म पंचक की शुरुआत हो रही है और समय पंचक भी लग रहा है. इसके कारण तुलसी विवाह का आयोजन भी देवोत्थान के दिन नहीं किया जा रहा है. जबकि व्रत वाली देवोत्थान एकादशी 4 नवंबर को है

November December Vivah Muhurt: उठ जाएंगे देव फिर भी नहीं बजेंगी शहनाइयां, जानिए नवंबर-दिसंबर के विवाह मुहूर्त

पटनाः November December Vivah Muhurt: बीते चार महीने से चौमासे के कारण विवाह के मुहूर्त और शुभ-लग्न के कार्य वर्जित थे. ऐसा इसलिए था क्योंकि सनातन परंपरा में चातुर्मास का समय भगवान विष्णु के शयन का माना जाता है. ऐसे में इस दौरान शुभ कार्य नहीं होते हैं. कार्तिक मास की एकादशी के दिन जब भगवान जागते हैं तो इसे देवोत्थान एकादशी कहा जाता है. सनातन परंपरा के अनुसार देवोत्थान एकादशी से एक बार फिर विवाह होना शुरू हो जाते हैं. ग्रहों की उचित स्थिति होती है तो वैवाहिक मुहूर्त तुरंत ही आरंभ हो जाते हैं. 

एकादशी पर नहीं है कोई मुहूर्त
हालांकि इस बार देवोत्थान एकादशी पर कोई भी विवाह मुहूर्त नहीं है. इसी दिन भीष्म पंचक की शुरुआत हो रही है और समय पंचक भी लग रहा है. इसके कारण तुलसी विवाह का आयोजन भी देवोत्थान के दिन नहीं किया जा रहा है. जबकि व्रत वाली देवोत्थान एकादशी 4 नवंबर को है. तुलसी विवाह 5 नवंबर 2022 दिन शनिवार को आयोजित किया जा रहा है. हिन्दू पंचांग के अनुसार, इस वर्ष देवोत्थान एकादशी पर विवाह का मुहूर्त नहीं है. ज्योतिषियों का कहना है कि इसबार देवउत्थान या देवउठनी एकादशी के दिन भगवान सूर्य की स्थिति ठीक नहीं है. इस वजह से इस दिन शादी-विवाह का मुहूर्त नहीं बन रहा है. इस दिन वृश्चिक राशि में भगवान सूर्य मौजूद नहीं रहेंगे. इसलिए देवोत्थान से मांगलिक कार्यों की शुरुआत नहीं हो रही है.

दो महीनों में सिर्फ 9 मुहूर्त
वहीं, इस बार जब चार माह के बाद मांगलिक कार्यों की शुरुआत होने का समय आया है तो नवंबर-दिसंबर के बाकी दो महीनों बहुत कम ही विवाह के मुहूर्त हैं. ऐसे में इस बार शादियों के लिए बैंक्वेट हॉल, बैंड-बाजा आदि के लिए भी समस्या रहेगी. पंचांग के अनुसार इस बार नवबंर-दिसंबर में 9 विवाह के मुहूर्त हैं. इनमें 21, 24, 25, 27 नवंबर की तारीखें हैं. वहीं दिसंबर में 2, 7, 8, 9, 14 दिसंबर की तारीखें विवाह के मुहूर्त वाली हैं. 

नवंबर 2022 में शादी-विवाह के मुहूर्त

सोमवार - 21 नवंबर 2022
गुरुवार - 24 नवंबर 2022
शुक्रवार - 25 नवंबर 2022
रविवार - 27 नवंबर 2022

दिसंबर 2002 में शादी-विवाह के कुल पांच शुभ मुहूर्त
शुक्रवार - 02 दिसंबर 2022
बुधवार - 07 दिसंबर 2022
गुरुवार - 08 दिसंबर 2022
शुक्रवार - 09 दिसंबर 2022
बुधवार - 14 दिसंबर 2022

यह भी पढ़िएः Chanakya Niti: चाणक्य ने बताया कैसे लक्ष्मी रहेगी आपके पास, धन की तीन गतियों का भी किया जिक्र

Trending news