बिहार कान्हा के जन्मोत्सव के लिए तैयार, इस्कॉन टेंपल में 251 चांदी के कलश से बाल गोपाल का होगा अभिषेक
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2401084

बिहार कान्हा के जन्मोत्सव के लिए तैयार, इस्कॉन टेंपल में 251 चांदी के कलश से बाल गोपाल का होगा अभिषेक

Bihar News: आज जन्माष्टमी के पावन अवसर पर देश समेत बिहार के श्रद्धालुओं में कान्हा के प्रति भक्ति भाव के साथ कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है. जहां आज राजधानी पटना के इस्कॉन टेंपल में 251 चांदी के कलश से बाल गोपाल का अभिषेक किया जाएगा. 

 

बिहार कान्हा के जन्मोत्सव के लिए तैयार, इस्कॉन टेंपल में 251 चांदी के कलश से बाल गोपाल का होगा अभिषेक

Janmashtami 2024: पटना: बिहार के मंदिर और धार्मिक स्थल श्री कृष्ण जन्मोत्सव को लेकर सजधज कर तैयार हैं. सोमवार को पटना के मंदिरों, मठों, धार्मिक स्थलों सहित घरों तक में कान्हा के जन्मोत्सव की तैयारी पूरी कर ली गई है.

पटना के अंतरराष्ट्रीय श्रीकृष्ण भावनामृत संघ (इस्कॉन) मंदिर, मीठापुर गौडिया मठ में धूमधाम से कृष्ण जन्मोत्सव की विशेष तैयारी की गई है. इस्कॉन मंदिर में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव का मुख्य कार्यक्रम सोमवार की शाम 7 बजकर 15 मिनट से शुरू होगा. इस्कॉन के नंद गोपाल दास ने बताया कि इस दौरान 251 चांदी के कलश और दक्षिणायन शंख से भगवान का अभिषेक किया जाएगा. जन्माष्टमी के मौके पर रात दो बजे तक श्रद्धालुओं के लिए मंदिर में आकर भगवान की पूजा-अर्चना की अनुमति है.

इस बार जन्माष्टमी के मौके पर इस्कॉन मंदिर परिसर को वृंदावन के थीम पर सजाया गया है. मंदिर को इस बार फूलों से सजाया गया है. जन्मोत्सव कार्यक्रम में बिहार के मंत्री और गणमान्य लोगों के भाग लेने की संभावना है. पटना के महावीर मंदिर, मुजफ्फरपुर के श्री राधा कृष्ण ठाकुर मंदिर को भी आकर्षक तरीके से सजाया गया है. मीठापुर स्थित श्री गौडिया मठ मंदिर में रविवार को धूमधाम से अधिवास संकीर्तन मनाया गया. 

ये भी पढें: जिंदा रहना है तो गांव छोड़ना होगा! कोयलांचल में सड़क से लेकर घर की दीवारों पर दरार

मायापुर से आये वैष्णवजणों ने श्री कृष्ण के महिमा गुणगान का कीर्तन किया. आज सुबह से ही मंदिर में कई स्तुति पाठ किया जा रहा है. पटना के बाजारों में भी कृष्ण जन्मोत्सव को लेकर कान्हा को सजाने संवारने के सामान बिक रहे हैं. 

ये भी पढें: नदियों में बोटिंग करना जाइएगा भूल, जो एक बार सारण के इस पोखर में आइएगा

जन्माष्टमी को लेकर बाजारों में माखन चोर के साथ विभिन्न लीलाओं की मूर्तियां, ड्रेस, साज-सज्जा और बच्चों की ड्रेस की खूब बिक्री हो रही है. सोमवार की रात 12 बजते ही भगवान का जन्मोत्सव मनाया जाएगा. इधर, कृष्ण जन्मोत्सव को लेकर पटना के यातायात में भी परिवर्तन किया गया है. सुरक्षा के भी पुख्ता प्रबंध किए गए हैं.

इनपुट - आईएएनएस

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और अपडेटेड बने रहें.

Trending news