Good News: उद्योग शुरू करने के लिए अब सरकार देगी 10 लाख रुपये, बस इस योजना में करें आवेदन, जानें प्रक्रिया
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2284027

Good News: उद्योग शुरू करने के लिए अब सरकार देगी 10 लाख रुपये, बस इस योजना में करें आवेदन, जानें प्रक्रिया

Nitish Kumar Mukhyamantri Udyam Yojana: विभाग के अपर मुख्य सचिव संदीप पांडरिक ने बताया कि मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2024-25 के लिए ऑनलाइन आवेदन 1 जुलाई 2024 से शुरू होंगे. आवेदन पोर्टल 31 जुलाई 2024 तक खुला रहेगा, इसलिए इच्छुक लोग इस बीच आवेदन कर सकते हैं.

Good News: उद्योग शुरू करने के लिए अब सरकार देगी 10 लाख रुपये, बस इस योजना में करें आवेदन, जानें प्रक्रिया

पटना: बिहार के उद्योग विभाग ने मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2024 की घोषणा कर दी है. इस योजना के तहत 1 जुलाई से आवेदन लेना शुरू हो जाएगा और यह प्रक्रिया 31 जुलाई तक चलेगी. आवेदन केवल ऑनलाइन ही लिया जाएगा. 

विभाग के अपर मुख्य सचिव संदीप पांडरिक ने बताया कि मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2024-25 के लिए ऑनलाइन आवेदन 1 जुलाई 2024 से शुरू होंगे. आवेदन पोर्टल 31 जुलाई 2024 तक खुला रहेगा, इसलिए इच्छुक लोग इस बीच आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने से पहले जरूरी कागजात तैयार करना आवश्यक है. मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत कई योजनाएं आती हैं जैसे अनुसूचित जाति उद्यमी योजना, अनुसूचित जनजाति उद्यमी योजना, अति पिछड़ा वर्ग उद्यमी योजना, महिला उद्यमी योजना, युवा उद्यमी योजना और अल्पसंख्यक उद्यमी योजना आदि शामिल है. इन योजनाओं के अंतर्गत 10 लाख रुपए तक की राशि मिलती है. इसमें 50% अनुदान और 50% ब्याज रहित ऋण होता है. अब तक इस योजना के तहत 38,000 युवाओं, महिलाओं और अल्पसंख्यकों को बिहार सरकार की तरफ से उद्योग लगाने के लिए राशि दी जा चुकी है.

अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए, इस योजना की प्रक्रिया जुलाई में ही शुरू की जा रही है. पिछली बार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2023-24 की प्रक्रिया सितंबर 2023 से शुरू होकर दिसंबर तक चली थी. इस योजना के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति का बिहार का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है. आवेदक की आयु 18 से 50 साल के बीच होनी चाहिए. यह राशि किसी भी प्रकार का उद्योग शुरू करने के लिए दी जाती है. ऋण मिलने के बाद आवेदक को इसे आसान किस्तों में चुकाना होता है. हालांकि, सरकार इसमें 50% अनुदान भी दे रही है जिसे वापस नहीं करना होता.

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना से बिहार के लोग अपने उद्यम शुरू कर सकते हैं और इससे उनके जीवन में बड़ा बदलाव आ सकता है. सरकार का यह कदम बिहार में उद्यमिता को बढ़ावा देने और रोजगार के नए अवसर पैदा करने की दिशा में महत्वपूर्ण है. जो लोग इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें जल्द से जल्द आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी चाहिए और सभी जरूरी कागजात तैयार रखने चाहिए. इस योजना से बिहार के लोगों को न सिर्फ आर्थिक सहायता मिलेगी, बल्कि वे आत्मनिर्भर भी बन सकेंगे.

ये भी पढ़िए- मोतिहारी से आनंद विहार टर्मिनल तक कुल कितनी दूरी तय करती है चंपारण सत्याग्रह एक्सप्रेस, देखें एक नजर

 

Trending news