Osho Birthday: 11 दिसंबर को है ओशो का जन्मदिन, जानें आचार्य से जुड़ी दिलचस्प बातें
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2003810

Osho Birthday: 11 दिसंबर को है ओशो का जन्मदिन, जानें आचार्य से जुड़ी दिलचस्प बातें

Osho Birthday : इन गुरुओं की शिक्षा ने ओशो को अपने पिछले जन्म के संबंध में ज्ञान प्राप्त करने की क्षमता प्रदान की. उनकी जन्मकुंडली दिखाती है कि ज्योतिषियों का कहना था कि उनका जीवन केवल 7 वर्षों तक ही रहेगा, लेकिन उन्होंने इसका उल्लंघन करके महान व्यक्ति बन गए.

Osho Birthday: 11 दिसंबर को है ओशो का जन्मदिन, जानें आचार्य से जुड़ी दिलचस्प बातें

Osho Birthday: ओशो, जिन्हें आचार्य रजनीश के नाम से भी जाना जाता है. इनका जन्म 11 दिसंबर 1931 को मध्य प्रदेश के गांव कुंचवाड़ा में हुआ था. ओशो ने अपने जीवन में कई उपलब्धियों और प्रसिद्धि हासिल की, लेकिन उनका जीवन हमेशा विवादों से भरा रहा है. उनका बचपन 21 वर्ष की आयु में मौलश्री वृक्ष के नीचे प्रबोध हुआ, जो एक अजीब और रहस्यमय साधना था. ओशो ने अपने जीवन में मजबूती से साधना और ध्यान का पालन किया, जो उन्हें एक आध्यात्मिक दिग्गज बनाया.

आचार्य रजनीश ने तीन गुरुओं - मग्गा बाबा, पागल बाबा और मस्तो बाबा के शिक्षाएं ग्रहण की थीं, जिनसे उन्हें आध्यात्मिक यात्रा की दिशा में मार्गदर्शन मिला. कहा जाता है कि इन गुरुओं की शिक्षा ने ओशो को अपने पिछले जन्म के संबंध में ज्ञान प्राप्त करने की क्षमता प्रदान की. उनकी जन्मकुंडली दिखाती है कि ज्योतिषियों का कहना था कि उनका जीवन केवल 7 वर्षों तक ही रहेगा, लेकिन उन्होंने इसका उल्लंघन करके महान व्यक्ति बन गए.

इनके पिछले जन्म की प्रेमिका का स्मरण उन्हें इस जन्म में हुआ, जिससे उन्हें अपनी पुरानी यादें आईं. इसके अलावा, उनके जीवन के रोचक पहलुओं में शामिल हैं उनके जन्म के तीन दिनों तक के उपवास की घटना जो उन्होंने इस जीवन में पूरी की. ओशो ने कई किताबें लिखीं जो उनकी आत्मा के विचारों और उनके सिद्धांतों को बांटती हैं. उनके अनुयायियों में उनकी विशेषता थी क्योंकि उन्होंने आध्यात्मिक गुरुओं की तुलना में नए दृष्टिकोण और उपायों का प्रस्तुतिकरण किया.

ये भी पढ़िए-  Margashirsha Amavasya 2023: मार्गशीर्ष अमावस्या पर इन राशियों को करना चाहिए ये इन चीजों का दान, 7 पीढ़ियां रहेंगी सुखी

 

Trending news