Patliputra University: पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी में इस दिन से शुरू होगा नामांकन, जाने कब जारी होगी मेरिट लिस्ट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1285207

Patliputra University: पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी में इस दिन से शुरू होगा नामांकन, जाने कब जारी होगी मेरिट लिस्ट

Patliputra University: पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी में स्नातक कोर्सेज के साथ-साथ नामांकन के लिए वोकेशनल कोर्सेज में भी नामांकन होगा. इसके लिए भी 3 अगस्त को पहली लिस्ट, 20 अगस्त को दूसरी लिस्ट और 2 सितंबर को तीसरी लिस्ट जारी किया जाएगा.

Patliputra University: पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी में इस दिन से शुरू होगा नामांकन, जाने कब जारी होगी मेरिट लिस्ट

पटना: पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी में स्नातक कोर्सेज बीएससी, बीए, और बीकॉम में नामांकन लेने के लिए आवेदन करने की तिथि समाप्त हो चुकी है. इस बार बीएससी, बीए, और बीकॉम में नामांकन लेने के लिए करीब 1 लाख 36 हजार 242 लोगों ने आवेदन किया है. जिसमें करीब 1 लाख 24 हजार 897 छात्रों ने अपनी नामांकन फीस भी जमा कर दी है. 

3 अगस्त को पहली मेरिट लिस्ट
यूनिवर्सिटी के द्वारा जारी किए गए शेड्यूल के अनुसार 3 अगस्त को पहली मेघा सूची जारी की जाएगी. पहली मेघा सूची जारी होने के बाद  नामांकन की प्रक्रिया 16 अगस्त तक चलेगी जिसका वैलिडेशन 18 अगस्त तक समाप्त हो जाएगा. वहीं नामांकन के लिए दूसरी मेघा सूची 20 अगस्त को जारी किया जाएगा. इसके तहत 29 अगस्त तक नामांकन की प्रक्रिया चलेगी और कॉलेजों को 31 अगस्त को वैलिडेशन समाप्त कर रिपोर्ट देना होगा.

2 सितंबर को तीसरी मेरिट लिस्ट
नामांकन के लिए तीसरी मेघा सूची 2 सितंबर को जारी कर दिया जाएगा इसके तहत 12 सितंबर तक नामांकन की प्रक्रिया चलेगी. इसके बाद भी अगर कॉलेजों में सीटें खाली रह जाती है। तो 16 सितंबर को नामांकन के लिए ओपन स्पॉट राउंड की मदद से सीटों को भरा जाएगा. बता दें कि पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी में स्नातक कोर्सेज के लिए कुल 1 लाख 20 हजार सीटें हैं. जिसमें से करीब 50 से 55 हजार सीटें पिछले साल खाली रह गई थी. पिछली बार ग्रामीण इलाकों के कॉलेज की सीटें खाली रह गई थी.

ये भी पढ़ें- CUET PG Exam 2022 Schedule: सीयूईटी पीजी परीक्षा का एक सितंबर को होगा एग्जाम, ऐसे देखे शेड्यूल

नामांकन से जुड़ी सारी तैयारियां पूरी
यूनिवर्सिटी के डीन प्रो. एके नाग ने बताया कि नामांकन से जुड़ी सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. 3 अगस्त से यूनिवर्सिटी में नामांकन शुरू हो जाएगी, नामांकन से जुड़े सभी काम ऑनलाइन होगा. इसके अलावा वोकेशनल कोर्सेज में भी नामांकन होगा. वोकेशनल कोर्सेज के लिए भी  3 अगस्त को पहली लिस्ट, 20 अगस्त को दूसरी लिस्ट और 2 सितंबर को तीसरी लिस्ट जारी किया जाएगा.

Trending news