Bihar: पटना वीमेंस कॉलेज ने रचा इतिहास, नैक में मिला A++ ग्रेड, बिहार का पहला कॉलेज बना
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2244617

Bihar: पटना वीमेंस कॉलेज ने रचा इतिहास, नैक में मिला A++ ग्रेड, बिहार का पहला कॉलेज बना

Patna News: इससे पहले एएन कॉलेज को नैक में ए+ और कॉलेज ऑफ कॉमर्स को ए ग्रेड मिला था. नैक में ए++ ग्रेड हासिल करके पटना वीमेंस कॉलेज ने बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है.

पटना वीमेंस कॉलेज

Patna Women Collage: बिहार की शिक्षा व्यवस्था अक्सर अपनी कमियों और खामियों को लेकर सुर्खियों में रहती है, लेकिन इस बार पटना वीमेंस कॉलेज ने बड़ा तमगा हासिल किया है. पटना वीमेंस कॉलेज ने नैक में ए++ की ग्रेडिंग पाकर इतिहास रच दिया है. NAAC में मिलने वाली ए++ ग्रेडिंग सर्वोत्तम ग्रेड होती है, जो पहली बार बिहार के किसी कॉलेज को मिली है. इससे पहले एएन कॉलेज को नैक में ए+ और कॉलेज ऑफ कॉमर्स को ए ग्रेड मिला था. नैक में ए++ ग्रेड हासिल करके पटना वीमेंस कॉलेज ने बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है. जानकारी के मुताबिक, वीमेंस कॉलेज को नैक में कुल 3.51 सीजीपीए प्राप्त हुआ है.

कॉलेज को NAAC की A++ ग्रेड मिलने पर पूरे कैंपस में खुशी की लहर दौड़ गई. इस कामयाबी पर बिहार के गवर्नर राजेन्द्र विश्वनाथ आलेंकर और कॉलेज की प्राचार्या डॉ सिस्टर मारिया रश्मि एसी ने खुशी जताई है. कॉलेज की प्राचार्या ने कहा कि अगर कोई कॉलेज ऑटोनॉमस होता है तो ऐसे में बेहतर ग्रेड लाना काफी मुश्किल हो जाता है, लेकिन कॉलेज की टीचर्स, छात्राएं, एलुमनी, अभिभावकों के साथ नॉन टीचिंग स्टाफ और IQAC टीम की कड़ी मेहनत के कारण ये संभव हो सका. उन्होंने बताया कि NAAC की टीम ने नए यूजी और पीजी कोर्सेज की शुरुआत करने का सुझाव दिया है.

ये भी पढ़ें- आइएफएस परीक्षा में भागलपुर के राहुल कुमार को मिली सफलता, हासिल किया AIR- 142

उन्होंने कहा कि नैक टीम की ओर से जो भी सुझाव दिए गए हैं, जल्द ही उन्हें पूरा किया जाएगा. बता दें कि पटना वीमेंस कॉलेज में अभी केवल 10 PG विभाग ही चलते हैं. इनमें साइकोलॉजी, जूलॉजी, भौतिकी, गृह विज्ञान, भूगोल, सामाजिक कार्य, राजनीति, बायोटेक्नोलॉजी शामिल हैं. अन्य विषयों में भी मास्टर कोर्स करने के लिए जल्द ही विभाग खोले जाएंगे. वहीं नैक ग्रेडिंग में वीमेंस कॉलेज को नैक में कुल 3.51 सीजीपीए प्राप्त हुआ है. सबसे बेहतर ग्रेड इंस्टीट्यूशनल बिल्यू एंड बेस्ट प्रैक्टिस में 3.94 सीजीपीए मिला है. गवर्नेस लीडरशिप एंड मैनेजमेंट में 3.75 प्वाइंट प्राप्त हुए हैं.

Trending news