Petrol-Diesel Price: LPG गैस के बाद पेट्रोल-डीजल भी हुआ सस्ता, जानिए कितने कम हुए दाम, यहां चेक करें नए रेट
Advertisement

Petrol-Diesel Price: LPG गैस के बाद पेट्रोल-डीजल भी हुआ सस्ता, जानिए कितने कम हुए दाम, यहां चेक करें नए रेट

अंतरराष्ट्रीय बाजार में चल रही कच्चे तेल की कीमतों के आधार पर ही देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें तय की जाती हैं. ऐसे में सवाल है कि क्या अब देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें भी बढ़ोतरी की जाएगी.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Fuel Price Today: इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में जबरदस्त उछाल देखने को मिला. इसी बीच तेल कंपनियों की ओर से 2 अगस्त को पेट्रोल-डीजल के दाम अपडेट कर दिए गए हैं. कच्चे तेल की कीमतों में बढ़त के बावजूद देश के कुछ शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती दर्ज हुई है. बिहार की राजधानी पटना की बात करें तो यहां पेट्रोल की कीमत में 11 पैसे और डीजल के दाम में 10 पैसे की कमी हुई है. रेट में इतनी कम कटौती से लोगों को कोई खास राहत नहीं मिली है. पटना में आज पेट्रोल की कीमत 107.48 रुपये और डीजल का दाम 94.26 रुपये है.

यूपी के इन शहरों में बदले तेल के दाम

दिल्ली से सटे नोएडा-ग्रेटर नोएडा में बुधवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में मामूली गिरावट दर्ज की गई. यहां पेट्रोल के दाम पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 11 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई. इसके बाद यहां पेट्रोल का भाव 96.65 रुपये प्रति लीटर तो डीजल के दाम 89.82 रुपये प्रति लीटर पर आ गए. जबकि लखनऊ में पेट्रोल के दाम 15 पैसे कम होकर 96.42 रुपये प्रति लीटर पर आ गए हैं. वहीं डीजल की कीमत में 14 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई है.

ये भी पढ़ें- बिहार में बेरोजगारी भत्ते के लिए ऐसे करें आवेदन, जानें पात्रता और प्रक्रिया

देश के महानगरों में तेल के दाम स्थिर

देश के प्रमुख चार महानगरों की बात करें तो यहां तेल के दाम स्थिर बने हुए हैं. दिल्ली में पेट्रोल की कीमत बुधवार (02 अगस्त) को भी 96.72 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है. वहीं मुंबई में पेट्रोल के रेट 106.31 रुपये तो डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. जबकि कोलकाता में पेट्रोल के दाम 106.03 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपये प्रति लीटर तो डीजल के दाम 94.24 रुपये प्रति लीटर पर कारोबार कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- BPSC 69th Prelims 2023: बीपीएससी 69वीं प्रीलिम्स के लिए तुरंत करें अप्लाई, आवेदन की आखिरी तारीख नजदीक

ऐसे पता करें पेट्रोल-डीजल के दाम?

अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम एसएमएस से पता कर सकते हैं. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, इसके लिए आपको 92249 92249 पर RSP डीलर कोड लिखकर SMS करना होगा. इसके अलावा इंडियन ऑयल वन ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं.

Trending news