BPSC 69th Prelims 2023: बीपीएससी 69वीं प्रीलिम्स के लिए तुरंत करें अप्लाई, आवेदन की आखिरी तारीख नजदीक
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1806361

BPSC 69th Prelims 2023: बीपीएससी 69वीं प्रीलिम्स के लिए तुरंत करें अप्लाई, आवेदन की आखिरी तारीख नजदीक

बीपीएससी 69वीं प्रीलिम्स परीक्षा में शामिल होने के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर्स डिग्री होनी चाहिए. इसके अलावा आयु 20 साल से 37 साल के बीच होनी चाहिए. हालांकि, आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

प्रतीकात्मक तस्वीर

BPSC 69th Prelims 2023: बिहार में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है. बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित की जाने वाली BPSC प्रीलिम्स परीक्षा 2023 को लेकर बड़ी महत्वपूर्ण खबर सामने आई है. इन पदों पर भर्ती की आवेदन प्रक्रिया 15 जुलाई से शुरू हो चुकी है. आवेदन की आखिरी तारीख 5 अगस्त 2023 है. इसके लिए जल्द ही रजिस्ट्रेशन समाप्त कर दिए जाएंगे. ऐसे में इस परीक्षा में जिन भी छात्रों को भाग लेना है वे आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं. 

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, इस परीक्षा के माध्यम से 379 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी. बीपीएससी 69वीं प्रीलिम्स परीक्षा में शामिल होने के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर्स डिग्री होनी चाहिए. इसके अलावा आयु 20 साल से 37 साल के बीच होनी चाहिए. हालांकि, आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

3 चरणों में आयोजित होगी परीक्षा

इस भर्ती अभियान के माध्यम से आयोग की तरफ से विभिन्न विभागों में कुल 379 पदों को भरा जाएगा. संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाएगी मतलब पहले प्रारंभिक परीक्षा फिर मुख्य परीक्षा और इसके बाद इंटरव्यू होगा. प्रारंभिक परीक्षा 30 सितंबर को आयोजित होगी, जबकि मुख्य परीक्षा फरवरी 2024 में होगी. अगले चरण की परीक्षा अप्रैल-मई में आयोजित की जाएंगी.

ये भी पढ़ें- 3 सप्ताह बाद कार्यालय पहुंचे प्रो.चंद्रशेखर, केके पाठक से नहीं हुई मुलाकात

ऐसे करें अप्लाई

  • बीपीएससी की आधिकारिक साइट bpsc.bih.nic.in पर जाएं.
  • होम पेज पर उपलब्ध ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करें.
  • नए खुले पेज पर उपलब्ध बीपीएससी 69वीं प्रारंभिक परीक्षा 2023 लिंक पर क्लिक करें.
  • पंजीकरण विवरण दर्ज करें और अपना रजिस्ट्रेशन करें.
  • खाते में लॉग इन करें और आवेदन पत्र भरें.

ये भी पढ़ें- Muzaffarpur: मुजफ्फरपुर में एक गर्ल्स हॉस्टल में छात्रा ने लगाई फांसी, इंचार्ज पर हत्या का आरोप

  • एक बार हो जाने के बाद, आवेदन शुल्क का भुगतान करें.
  • सबमिट पर क्लिक करें और पेज डाउनलोड करें.
  • आगे की आवश्यकता के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें.

कितना आवेदन शुल्क लगेगा?

खुली श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपये है. बिहार के एससी, एसटी, महिला उम्मीदवारों और सभी पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए शुल्क 150 रुपये है.

Trending news