PM Kisan Samman Nidhi: क्या 6,000 से 12,000 रुपये हो जाएगी योजना की राशि?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1947492

PM Kisan Samman Nidhi: क्या 6,000 से 12,000 रुपये हो जाएगी योजना की राशि?

PM Kisan Samman Nidhi: मोदी सरकार अगर पीएम किसान सम्मान निधि की राशि 10 या 12,000 रुपये कर देती है तो किसानों का एकतरफा झुकाव भाजपा की तरफ हो सकता है.

पीएम किसान सम्मान निधि (File Photo)

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त दिवाली के बाद नवंबर महीने के आखिरी हफ्ते में आने वाली है. पीएम नरेंद्र मोदी 15वीं किस्त को किसानों के खाते में ट्रांसफर करेंगे. इससे पहले पीएम मोदी ने जुलाई महीने में इस योजना की 14वीं किस्त ट्रांसफर की थी. अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो तत्काल रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और अगर आपने रजिस्ट्रेशन करवा लिया है तो ईकेवाईसी करवाना न भूलें. बिना ईकेवाईसी के पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त आपके खाते में ट्रांसफर नहीं होगी.

पिछले कुछ महीनों से इस बात की कयास लगाई जा रही है कि पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त बढ़ने वाली है. कहा तो यह भी जा रहा है कि कृषि मंत्रालय ने इस बात का प्रस्ताव बनाकर पीएमओ को भेज दिया है. हालांकि इस बात की पुष्टि अभी तक नहीं हो पाई है. 

अब सवाल यह है कि इस तरह के कयास क्यों लगाए जा रहे हैं. सबसे बड़ी बात यह है कि अगले साल की शुरुआत में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. लोकसभा चुनाव को लेकर कोई भी दल अपनी तैयारी में कोर कसर बाकी नहीं छोड़ना चाहता. लोकलुभावन वादों की झड़ी लगा दी जाती है. हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक में कांग्रेस यह प्रयोग कर चुकी है और अभी 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव में भी चुनावी वादों की बारिश हो गई है.

ये भी पढ़ें:Bihar Eduaction : केक पाठक सर! यहां तो एक कक्षा में दो कक्षा लगा लेते हैं लोग

ऐसे में बीजेपी शायद ही मौका चूकना चाहेगी. मोदी सरकार अगर पीएम किसान सम्मान निधि की राशि 10 या 12,000 रुपये कर देती है तो किसानों का एकतरफा झुकाव भाजपा की तरफ हो सकता है, जिसका सीधा लाभ लोकसभा चुनावों में पार्टी को मिल सकता है. 

ये भी पढ़ें:पटना में युवक की हत्या, खगड़िया में चली गोली...बिहार में दौड़ रहा क्राइम का करंट!

एक दिन पहले ही पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ की रैली में पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को अगले 5 साल तक बढ़ाने का ऐलान कर दिया है. इससे पहले मोदी सरकार ने उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए सिलेंडर लेने पर सब्सिडी का भी ऐलान किया हुआ है. हो सकता है कि आने वाले दिनों में मोदी सरकार और भी लोक कल्याणकारी योजनाओं के साथ जनता के बीच हाजिर हो जाए.

Trending news