PM Kisan Samman Nidhi Yojana : किसान 12वीं किस्त के लिए कराएं ईकेवाईसी, जानें लेटेस्ट अपडेट
Advertisement

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : किसान 12वीं किस्त के लिए कराएं ईकेवाईसी, जानें लेटेस्ट अपडेट

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त प्राप्त करने से पहले केवाईसी पूरा करने के लिए अभी लगभग नौ दिन का समय है. लाभार्थी 31 अगस्त तक ई-केवाईसी पूरा कर सकते हैं. PMKISAN लाभार्थियों के लिए eKYC की समय सीमा 31 अगस्त 2022 तक बढ़ा दी गई है.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : किसान 12वीं किस्त के लिए कराएं ईकेवाईसी, जानें लेटेस्ट अपडेट

पटनाः PM Kisan Samman Nidhi Yojana : पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए ईकेवाईसी होना अनिवार्य है. केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय योजना के लिए ईकेवाईसी की समय सीमा 31 अगस्त कर दी है. जिन किसानों ने अभी तक ईकेवाईसी नहीं कराई है वो लोग जल्द से जल्द अपनी ईकेवाईसी करा लें. अगर जो लोग ईकेवाईसी नहीं कराते है तो उनकों पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिलेगा. ब

किसानों के पास नौ दिन तक का है समय
अधिसूचना के अनुसार किसानों के पास अब योजना की 12वीं किस्त प्राप्त करने से पहले केवाईसी पूरा करने के लिए अभी लगभग नौ दिन का समय है. लाभार्थी 31 अगस्त तक ई-केवाईसी पूरा कर सकते हैं. अधिसूचना में कहा गया है, सभी PMKISAN लाभार्थियों के लिए eKYC की समय सीमा 31 अगस्त 2022 तक बढ़ा दी गई है. किसानों को 12वीं किस्त 1 सितंबर 2022 को मिलने की संभावना है. बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर चार महीने में 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में भूमिधारक किसानों के परिवारों को 6000 रुपये का वित्तीय लाभ दिया जाता है.

किसान ऐसे करें ई-केवाईसी
बता दें कि अनिवार्य ई-केवाईसी को पूरा करने के लिए चरण-दर-चरण यहां दिया गया है. सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. होमपेज के दाईं ओर ई-केवाईसी विकल्प पर क्लिक करें. अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें और खोज पर क्लिक करें. अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें जो आपके आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है. अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करें. ईकेवाईसी सफल होने के लिए आपके सभी विवरणों का मिलान होना चाहिए. यदि ऐसा नहीं है, तो आपको स्थानीय आधार सेवा केंद्र पर जाना होगा. गौरतलब है कि किसान नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर जाकर भी ई-केवाईसी ऑफलाइन पूरा कर सकेंगे. अपना केवाईसी सत्यापन पूरा करने के लिए उन्हें अपना आधार कार्ड ले जाना होगा.

ये भी पढ़िए- Bhojpuri Song: पवन सिंह का रोमांटिक अंदाज हुआ वायरल, सृष्टि पाठक बोली- 'कमर लचालच करsता'

Trending news