PM Kisan Yojna: 13वीं किस्त के लिए किसान कर लें ये काम, नहीं तो होगा बहुत पछतावा
Advertisement

PM Kisan Yojna: 13वीं किस्त के लिए किसान कर लें ये काम, नहीं तो होगा बहुत पछतावा

भारत सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरूआत कर रखी है. किसानों को लाभ के रूप में सालाना छह हजार रुपये दिए जाते है, जो अलग-अलग हिस्से में उनके खाते के अंदर पहुंचते है.

PM Kisan Yojna: 13वीं किस्त के लिए किसान कर लें ये काम, नहीं तो होगा बहुत पछतावा

पटना :   प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधियो योजना की 13वीं किस्त का इंताजर अब खत्म होने जा रहा है. आगामी एक या दो दिनों में किसानों के खाते में किस्त की रकम आने वाली है. बिहार में किसान भी इस किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. बता दें कि जिन किसानों ने अपना ई-केवाईसी नहीं करवाया है तो वो किसान जल्द ही अपना  ई-केवाईसी जल्द करवा लें. जिन लोगों ने अपना ई-केवाईसी नहीं करवा रखा होगा उनको योजना का लाभ बिलकुल भी नहीं मिलेगा.

किसानों को सालाना मिलते है छह हजार रुपये 
भारत सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरूआत कर रखी है. किसानों को लाभ के रूप में सालाना छह हजार रुपये दिए जाते है, जो अलग-अलग हिस्से में उनके खाते के अंदर पहुंचते है. किसान के खाते में 12 किस्त आ चुकी है और जनवारी के आखिरी सप्ताह में योजना की 13वीं किस्त आने की संभावना है.

अगर नहीं किया ये काम तो नहीं मिलगी 13वीं किस्त
केंद्र सरकार भी किसानों को बार-बार ई-केवाईसी कराने की सलाह दे रही है. जिन लोगों ने ई-केवाईसी नहीं करवाया है उनको योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा. ऐसा भी हो सकता है कि सरकार लाभार्थियों की लिस्ट से ई-केवाईसी नहीं कराने वाले को नाम तक हटा दें. सरकार ऐसे लोगों के खिलाफ एक दम सख्त है. सरकार लोगों की सुविधा के लिए योजना लेकर आई है. किसानों को भी आगे बढ़कर ई-केवाईसी को करना चाहिए.

इन नंबर से संपर्क कर किसान उठा सकते है लाभ
बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत सरकार किसानों को हर साल छह हजार रुपये आ र्थिक मदद के रूप में देगी. सरकार के द्वारा ये राशि किसानों के खाते में हर 4 महीने के अंतराल पर 3 किस्तों में दो-दो हजार रुपये करके दी जाएगी. अगर किसी किसान को 13वीं किस्त से संबंधित कोई जानकारी चाहिए तो किसान आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं. यहां किसानों की सारी समस्याओं का समाधान किया जा सकेगा.

ये भी पढ़िए-  Mouni Roy Photoshoot: मौनी रॉय ने ब्लैक गाउन में ढाया ऐसा कहर, फैंस हुए पानी-पानी, देखें फोटो

Trending news