किसान अपने बैंक में जल्द करवा लें ये काम, अगर हुई देरी तो नहीं मिलेगी अगली किस्त
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2289771

किसान अपने बैंक में जल्द करवा लें ये काम, अगर हुई देरी तो नहीं मिलेगी अगली किस्त

PM Samman Nidhi Yojana 2024: ब्रजेश कुमार के अनुसार जिन किसानों का ई-केवाईसी सत्यापन, बैंक खाते को आधार से लिंक और आधार कार्ड में सुधार नहीं हुआ है, उन्हें 17वीं किस्त का भुगतान प्राप्त नहीं होगा. जिले में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत कुल 2,73,782 किसान पंजीकृत हैं, जिनमें से 2,53,650 किसानों की ई-केवाईसी पूरी हो चुकी है.

किसान अपने बैंक में जल्द करवा लें ये काम, अगर हुई देरी तो नहीं मिलेगी अगली किस्त

सीतामढ़ी: सीतामढ़ी के किसान भाइयों अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो यह जानकारी आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है. जिले के 20,132 किसान इस योजना की 17वीं किस्त से वंचित हो सकते हैं क्योंकि उनका बैंक खाता ई-केवाईसी, आधार और एनपीसीआई से लिंक नहीं है. जिला कृषि पदाधिकारी ब्रजेश कुमार ने बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत संभावित जून माह के अंतिम सप्ताह में राशि आएगी.

ब्रजेश कुमार के अनुसार जिन किसानों का ई-केवाईसी सत्यापन, बैंक खाते को आधार से लिंक और आधार कार्ड में सुधार नहीं हुआ है, उन्हें 17वीं किस्त का भुगतान प्राप्त नहीं होगा. जिले में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत कुल 2,73,782 किसान पंजीकृत हैं, जिनमें से 2,53,650 किसानों की ई-केवाईसी पूरी हो चुकी है. बाकी 20,132 किसानों का ई-केवाईसी सत्यापन नहीं हो सका है, और 11,988 किसानों का आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक नहीं है. साथ ही ई-केवाईसी, आधार लिंक और एनपीसीआई से जिन किसानों का खाता नहीं जुड़ा है, वे अपने संबंधित बैंक शाखा में जाकर यह काम पूरा करा लें. अगर बैंक में यह संभव नहीं हो पाता, तो किसान अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में नया खाता खुलवा सकते हैं. पोस्ट ऑफिस का खाता एनपीसीआई से स्वत: जुड़ जाएगा, जिससे उन्हें योजना की अगली किस्त की राशि मिल सकेगी.

बैंक खाते को एनपीसीआई से लिंक कराना जरूरी है. एनपीसीआई (नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) एक प्लेटफार्म है, जिसके माध्यम से लोग सुरक्षित ट्रांजेक्शन कर सकते हैं. सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए किसानों को अपने बैंक खाते को एनपीसीआई से लिंक कराना आवश्यक है. जिन किसानों का खाता एनपीसीआई से लिंक नहीं है, वे संबंधित बैंक शाखा में जाकर इसे लिंक करा सकते हैं. इसके अलावा अगर किसान इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (पोस्ट ऑफिस) में खाता खुलवाते हैं, तो उनका खाता स्वत: एनपीसीआई से लिंक हो जाएगा. इसलिए, सभी किसान भाइयों से निवेदन है कि वे जल्द से जल्द अपने बैंक खाते को ई-केवाईसी, आधार और एनपीसीआई से लिंक करवा लें ताकि उन्हें पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त का लाभ मिल सके.

ये भी पढ़िए- कटिहार से अमृतसर के बीच कितनी दूरी तय करती है आम्रपाली एक्सप्रेस, जानें कितना लगता है समय

 

Trending news