PM-SYM Scheme: इस योजना में करें 55 रुपए महीने से निवेश की शुरुआत, मिलेगा इतना लाभ की जानकर हैरान रह जाएंगे आप
Advertisement

PM-SYM Scheme: इस योजना में करें 55 रुपए महीने से निवेश की शुरुआत, मिलेगा इतना लाभ की जानकर हैरान रह जाएंगे आप

आपको बता दें कि जहां एक तरफ केंद्र सरकार रोजगार को बढ़ावा देने के लिए और साथ ही आत्मनिर्भर बनाने के लिए लोगों को हर तरह की सहायता प्रदान कर रही है. जिसके लिए सरकार की तरफ से कई योजनाओं को चलाया गया है.

(फाइल फोटो)

PM-SYM Scheme : आपको बता दें कि जहां एक तरफ केंद्र सरकार रोजगार को बढ़ावा देने के लिए और साथ ही आत्मनिर्भर बनाने के लिए लोगों को हर तरह की सहायता प्रदान कर रही है. जिसके लिए सरकार की तरफ से कई योजनाओं को चलाया गया है. वैसे ही श्रम के बाद आपका भविष्य कैसे सुरक्षित हो इसकी भी व्यवस्था केंद्र सरकार के द्वारा की गई है और इसके लिए भी योजना को चलाया जा रहा है. ऐसे में हम आपको प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के बारे में बताने जा रहे हैं. 

अगर आप इस योजना के बारे में जानना चाहते हैं या इसका लाभ लेना चाहते हैं तो सरकार की तरफ से इसको लेकर नया नोटिफिकेशन जारी किया गया है. मतलब पहले से प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत जिन भी श्रमिकों का खाते थे वह बंद हुए 3 साल हो गए हैं तो या इससे कम समय हुआ है तो वह इस खाते को फिर से शुरू कर सकते हैं. ऐसे में इस योजना में शामिल होकर वह हर महीने 3000 रुपए पेंशन के रूप में प्राप्त कर सकेंगे.

मतलब साफ है कि अगर तीन साल के भीतर आपका भी खाता श्रम योगी मानधन योजना का बंद हो गया है तो आप इस खाते में निवेश करना शुरू कर सकते हैं. ऐसे में आपको भी सरकार की तरफ से मिलने वाली हर महीने 3000 रुपए की पेंशन का लाभ मिलेगा. 

ये भी पढ़ें- 6G Network: 5G से कितनी अलग होगी 6G की सेवा, दुनिया के कितने देश कर रहे हैं इस पर रिसर्च

इस योजना के लिए सरकार की तरफ से न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष रखी गई है. इसके दौरान आप इस स्कीम का खाता खुलवा सकते हैं लेकिन तभी आपका खाता इस योजना के तहत खुलेगा जब आप मजदूर हों. ऐसे में आप इसमें  55 रुपए की राशि हर महीने के निवेश कर सकते हैं. उसके बाद आपकी उम्र जब 60 साल की होगी तो आपको उसके बाद से जीवनभर हर महीने मासिक पेंशन के रूप में 3000 की रकम मिलेगी. 

सरकार ने यह योजना असंगठित श्रमिकों के लिए शुरू की है जिसमें  ज्यादातर उन लोगों को फायदा मिलेगा जो किसी संगठित क्षेत्र से जुड़े नहीं हैं और उनकी भविष्य की समस्याएं बड़ी हैं. ऐसे में इस योजना की पात्रता की एक शर्त यह भी है कि आपकी मासिक आय 15,000 रुपए प्रति माह से अधिक नहीं होनी चाहिए और एनपीएस, ईएसआईसी या ईपीएफओ के तहत वह कवर न हो.वह किसी तरह का कर नहीं भर रहा हो. 

 

Trending news