Bihar News: राष्ट्रपति से मिला सम्मान, मुजफ्फरपुर की बेटी ने बढ़ाया बिहार का मान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1597350

Bihar News: राष्ट्रपति से मिला सम्मान, मुजफ्फरपुर की बेटी ने बढ़ाया बिहार का मान

सकरा की जीविका दीदी बबीता गुप्ता के बारे में बता दें कि वह प्लास्टिक व अन्य कचरे से सजावटी व पूर्ण उपयोगी सामान बनाने का काम करती है. साथ ही अपने हुनर से वह न सिर्फ खुद को आगे बढ़ा रहीं हैं.

Bihar News: राष्ट्रपति से मिला सम्मान, मुजफ्फरपुर की बेटी ने बढ़ाया बिहार का मान

पटना: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बिहार की बेटी बबीता गुप्ता को 'स्वच्छ सुजल शक्ति सम्मान 2023' से नवाजा है. दरअसल, बबीता स्वयं सहायता समूह (जीविका) की सक्रिय सदस्य हैं और वह अपशिष्ट प्लास्टिक से उपयोगी व साजवती सामान बनाती है. राष्ट्रपति द्वारा मिला सम्मान उनकों प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन की श्रेणी में मिला है. यह कार्यक्रम दिल्ली में आयोजित हुआ था और इस कार्यक्रम में बिहार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार भी शामिल हुए थे.

बेरोजगार महिलाओं को बना रही आत्म निर्भर 

जीविका दीदी बबीता गुप्ता के बारे में बता दें कि वह प्लास्टिक व अन्य कचरे से सजावटी व पूर्ण उपयोगी सामान बनाने का काम करती है. साथ ही अपने हुनर से वह न सिर्फ खुद को आगे बढ़ा रहीं हैं बल्कि प्रखंड के विभिन्न गांवों की बेरोजगार महिलाओं को आर्थिक संबलता की तरफ बढ़ाने का काम कर रही है. वर्तमान में बबीता दो सौ महिलाओं का समूह बनाकर काम करती हैं. उनकी अगर कमाई की बात करें तो हर महीने छह से सात हजार रुपये तक की कमाई कर पाती है. अभी वह डीडीसी, जिला जल एवं स्वच्छता समिति, वर्ल्ड विजन इंडिया और सकरा बीडीओ के नेतृत्व में 2022 से वह काम कर रहीं हैं.

बबीता ने ऐसे भरी सपनों की उड़ान

बबीता गुप्ता ने बताया कि परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी, परिवार का खर्च निकालना भी भारी हो रहा था. परिवार का खर्च उठाने के लिए गांव-गांव में घूम-घूमकर चूड़ी बेचने का काम किया. वर्ष 2012 में जीविका की सक्रिय सदस्य बनीं और वर्तमान में जीविका के सीएम पद पर काम कर रही हैं. इसी क्रम में 2020 में वर्ल्ड विजन संस्था से जुड़ी और 10 अगस्त 2022 को प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन इकाई सकरा से जुड़कर अपने सपनों को नई उड़ान दे रही हैं.

सीएम नीतीश कुमार ने दी बधाई
मुजफ्फरपुर के सीहो गांव की रहने वाली जीविका दीदी बबीता गुप्ता को 'स्वच्छ सुजल शक्ति सम्मान 2023 पुरस्कार' मिले. इसके लिए सीएम नीतीश कुमार ने उनको बधाई दी. मुख्यमंत्री ने कहा है कि बबीता गुप्ता को यह पुरस्कार प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन की श्रेणी में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा प्रदान किया गया, यह बिहार के लिए गौरव की बात है.

ये भी पढ़िए-  Monalisa Bold Photo: मोनालिसा ने पार की बोल्डनेस की सारी हदें, इतनी छोटी फ्रॉक पहन दिए बोल्ड पोज

Trending news