Bharat Jodo Yatra 2.0: राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा 2.0 के जरिए बिहार पर भी कांग्रेस की निगाह!
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1816362

Bharat Jodo Yatra 2.0: राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा 2.0 के जरिए बिहार पर भी कांग्रेस की निगाह!

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद संसद में राहुल गांधी की पुनः वापसी के बाद से कांग्रेस में उत्साह बढ़ गया है. कांग्रेस अब एक्शन में नजर आ रही है और राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे चरण की शुरुआथ करने की सोच रही है.

(फाइल फोटो)

Bharat Jodo Yatra 2.0: सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद संसद में राहुल गांधी की पुनः वापसी के बाद से कांग्रेस में उत्साह बढ़ गया है. कांग्रेस अब एक्शन में नजर आ रही है और राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे चरण की शुरुआथ करने की सोच रही है. कांग्रेस को कर्नाटक में मिली जीत का श्रेय पार्टी राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को ही दे रहे हैं. ऐसे में कांग्रेस अब गुजरात से मेघालय तक भारत जोड़ो यात्रा 2.0 को करने की तैयारी में है. 

आपको बता दें कि कांग्रेस की नजर राहुल की इस यात्रा के जरिए बिहार की राजनीति पर भी है. जहां लंबे समय से कांग्रेस हाशिए पर है. ऐसे में कांग्रेस को लग रहा है कि भारत जोड़ो यात्रा के प्रथम चरण को जिस तरह का रेस्पॉन्स मिला था वैसा अगर इस बार भी मिला तो कांग्रेस उन सूबों में भी मजबूत हो जाएगी जहां कांग्रेस या तो खत्म हो गई है या उसकी राजनीति हाशिए पर है. इसमें से एक राज्य बिहार भी है. 

ये भी पढ़ें- शराबबंदी पर PK का ये दावा कहीं उड़ा ना दे सरकार की नींद, जानिए क्या कहा?

इसको लेकर तैयारी यह भी है कि जिस वक्त राहुल गांधी इस भारत जोड़ो यात्रा 2.0 को निकालेंगे उसी वक्त अन्य प्रदेशों मे वहां के स्थानीय नेता इस यात्रा के समकक्ष कांग्रेस की यात्रा निकालेंगे. महाराष्ट्र कांग्रेस के नाना पटोले ने इसको लेकर घोषणा भी कर दी है, इसके बाद से भाजपा की भी इस पर प्रतिक्रिया आ रही है. 

भाजपा राहुल गांधी की पहली भारत जोड़ो यात्रा को विफल बता रही है और कह रही है कि इस यात्रा के बाद बहुत से कांग्रेसी नेताओं ने पार्टी का दामन छोड़ दिया. बता दें कि 7 सितंबर 2022 को राहुल गांधी की पहली भारत जोड़ो यात्रा कन्याकुमारी से शुरू होकर 136 दिनों तक चली थी. यह यात्रा दक्षिण से उत्तर के राज्यों में चली थी. इस बार यह यात्रा पूरब से पश्चिम के राज्यों के बीच चलनेवाली है. हालांकि राहुल गांधी की पहली भारत जोड़ो यात्रा के साथ तमाम तरह के विवादों को भी हवा मिली थी. 

हालांकि भारत जोड़ो यात्रा 2.0 कब शुरू होगी इसकी पार्टी की तरफ से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. बता दें कि मोदी सरनेम मामले में राहुल गांधी को सूरत की एक अदालत ने सजा सुनाई थी जिसके बाद उनकी संसद सदस्यता चली गई थी. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने इस सजा पर रोक लगा दी और राहुल गांधी की संसद सदस्यता फिर से बहाल हो गई है. 

Trending news