Indian Railways : रेलवे की टिकट कैंसिल करने पर ऐसे मिलेगा रिफंड, जानें डिटेल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1286980

Indian Railways : रेलवे की टिकट कैंसिल करने पर ऐसे मिलेगा रिफंड, जानें डिटेल

भारतीय रेलवे ने एक योजना तैयार की है, अगर यात्री टिकट बुक करने के बाद कैंसिल करता है तो उसका सारा रिफंड रेलवे की ओर से मिल जाएगा. बुकिंग फॉर्म पर दिए गए नंबर पर आपको एक कन्फर्मेशन मैसेज मिलेगा जिसमें पीएनआर और रिफंड का विवरण होगा.

Indian Railways : रेलवे की टिकट कैंसिल करने पर ऐसे मिलेगा रिफंड, जानें डिटेल

पटनाः Indian Railways : देश भर में रोजाना काफी संख्या में लोग ट्रेन में सफर करते हैं. इन सब यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे ने एक योजना तैयार की है. बता दें कि अगर यात्री टिकट बुक करने के बाद कैंसिल करता है तो उसका सारा रिफंड रेलवे की ओर से मिल जाएगा. रेलवे की ओर से यह प्रक्रिया चालू हो गई है.  

टीडीआर के बाद मिलेगा रिफंड
आईआरसीटीसी ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो शेयर करते हुए कहा कि भारतीय रेलवे बिना यात्रा किए या आंशिक यात्रा किए बिना टिकट कैंसिल कराने पर रिफंड देता है. इसके लिए आपको रेलवे के नियमानुसार टिकट जमा रसीद (टीडीआर) जमा करनी होगी. रेलवे से लाखों यात्रियों का भरोसा बना हुआ है और इस भरोसे पर हम खरा उतर रहे हैं. 

यात्री ऑनलाइन ऐसे फाइल करें टीडीआर
बता दें कि यात्रियों को सबसे पहले आईआरसीटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट www.irctc.co.in पर जाना होगा. इसके बाद अब होम पेज पर जाकर My Account पर क्लिक करें. अब ड्रॉप डाउन मेन्यू में जाकर My Transaction पर क्लिक करें. यहां आप फाइल टीडीआर विकल्प में से किसी एक विकल्प को चुनकर फाइल को टीडीआर कर सकते हैं. अब आपको उस व्यक्ति की जानकारी दिखाई देगी जिसके नाम से टिकट बुक किया गया है. अब यहां आप अपना पीएनआर नंबर, ट्रेन नंबर और कैप्चा भरें और कैंसिलेशन रूल्स के बॉक्स पर टिक करें. अब आप सबमिट बटन पर क्लिक करें. इसके बाद आपको बुकिंग के समय फॉर्म में दिए गए नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा. यहां ओटीपी दर्ज करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें. पीएनआर विवरण सत्यापित करें और रद्द टिकट विकल्प पर क्लिक करें. यहां आपको पेज पर रिफंड राशि दिखाई देगी. बुकिंग फॉर्म पर दिए गए नंबर पर आपको एक कन्फर्मेशन मैसेज मिलेगा जिसमें पीएनआर और रिफंड का विवरण होगा.

ये भी पढ़िए- नेशनल हेराल्ड मामले में ईडी की बड़ी कार्रवाई, हेराल्ड हाउस में यंग इंडियन का दफ्तर सील

Trending news