Raksha Bandhan Mithai: राखी पर भाई के लिए बनाए खास मिठाई, बनी रहेगी रिश्तों की मिठास
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1296906

Raksha Bandhan Mithai: राखी पर भाई के लिए बनाए खास मिठाई, बनी रहेगी रिश्तों की मिठास

Raksha Bandhan Mithai: रक्षाबंधन के त्यौहार को लेकर बाजारों में राखी से लेकर मिठाइयों की दुकानें सज गई हैं. बहनें हाथों में राखी बांधने के बाद मिठाई से उनका मुंह मीठा करवाती हैं. इसलिए हम आज बता रहे है कि घर पर कैसे बना सकते हैं गुलाब जामुन. 

Raksha Bandhan Mithai: राखी पर भाई के लिए बनाए खास मिठाई, बनी रहेगी रिश्तों की मिठास

पटना: Raksha Bandhan Mithai: रक्षाबंधन का त्यौहार भाई बहन का पर्व होता है. इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और भाई उनकी रक्षा का वचन लेते हैं. इस बार रक्षाबंधन 11 अगस्त को यानी कल मनाया जाएगा. जिसकी तैयारियां जोरों शोरों से चल रही हैं. बाजारों में राखी से लेकर मिठाइयों की दुकानें सज गई हैं. बहनें हाथों में राखी बांधने के बाद मिठाई से उनका मुंह मीठा करवाती हैं. बाजारों में ऐसे तो हमें कई तरह की मिठाइयां मिल जाती हैं. इस दिन को और खास बनाने के लिए आप अपने भाई के लिए घर पर मिठाई बनी सकते हैं और उससे मुंह मीठा करवा सकते हैं. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि घर पर कैसे बना सकते हैं गुलाब जामुन. 

गुलाब जामुन अक्सर लोगों को बहुत पसंद आता है. हलवाई जैसे स्पंजी और मुलायम गुलाब जामुन घर पर बना सकते हैं. गुलाब जामुन के अंदर केसर और इलायची के साथ कई प्रकार की चीजों को मिलाकर बनाया जाता है. गुलाब जामुन बनाने के लिए आपको रेसिपी को अच्छी तरह से फॉलो करना होगा. जिससे आप हलवाई जैसे एक दम स्फॉट गुलाब जामुन बना सकते हैं. 

गुलाब जामुन बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

मैदा 1 कटोरी
खोया 200 ग्राम
घी 25 ग्राम 
इलायची पाउडर 1 चम्मच 
केसर के लगभग 10 धागे
चीनी- 2 कटोरी( चाशनी बनाने के लिए)
बेकिंग सोडा 1/4 चम्मच

गुलाब जामुन बनाने की विधि-
गुलाब जामुन बनाने के लिए सबसे पहले खोया(मावा) लें, उसके बाद उसे अच्छे से मैश कर लें. खोये में किसी भी प्रकार की गुठलियां नहीं रहनी चाहिए. यदि इसमें गुठलियां रह जाएंगी तो आपके गुलाब जामुन कढ़ाई में तलते वक्त टूट सकते हैं. जिसका विशेष ध्यान रखना होगा. 

इसके बाद खोये में बेकिंग सोडा और मैदा डालकर मिला लें. उसे अच्छी तरह से मिक्स करके थोड़ा-थोड़ा पानी डालें. इसके बाद उसे अच्छे से गूंथ लें. ध्यान रहे की गुलाब जामुन के लिए तैयार किया गया डोह ज्यादा पतला या फिर ज्यादा टाइट न हो. डोह सॉफ्ट रहना चाहिए, ताकि गुलाब जामुन सॉफ्ट बने. 

डोह तैयार होने के बाद इसे थोड़ी देर के लिए रख दें, इसके बाद आप गुलाब जामुन के लिए चाशनी तैयार कर लें. चाशनी बनाने के लिए सबसे पहले पैन में लगभग दो कटोरी पानी डाल लें और उसे मध्यम आंच पर उबलने दें. जब पानी में उबाल आने लगे तो उसमें चीनी मिला दें और चाशनी को गाढ़ी होने तक पकाएं. 

चीनी गाढ़ी होने के बाद उसमें इलायची पाउडर और केसर मिला लें. जिससे चाशनी का रंग बदल जाएगा और उसमें इलायची की महक मिल जाएगी. उसके बाद चाशनी को ठंडा होने के लिए रख दें. 

उसके बाद आप कढ़ाई में घी डालकर गरम कर लें. जब कढ़ाई का घी गरम हो जाए. तो डोह से छोटी-छोटी गोलियां तैयार कर लें और उन्हें फ्राई करने के लिए कढ़ाई में डालें. हल्का ब्राउन रंग होने पर बॉल को निकाल लें. उसके बाद बॉल को ठंड़ा कर लें. बॉल ठंडी होने के बाद उसे गर्म चाशनी में मिला दें. उसके बाद उसे आधे घंटे के लिए छोड़ दे. ताकि चाशनी बॉल में अच्छे से मिल जाए. इसके बाद आपके गुलाब जामुन तैयार हैं.

रक्षाबंधन के दिन आप घर पर बनाए गुलाब जामुन से अपने भाई का मुंह मीठा करवाएं.

यह भी पढ़े- Raksha Bandhan 2022 Mehndi: रक्षाबंधन पर हाथों पर रचाएं ये स्टाइलिश मेहंदी डिजाइन्स, खूब चढ़ेगा रंग

Trending news