Shami Plant: अगर ऐसे नहीं लगाया है शमी का पौधा तो आपको फायदे से ज्यादा होगा नुकसान, रखें ध्यान
Advertisement

Shami Plant: अगर ऐसे नहीं लगाया है शमी का पौधा तो आपको फायदे से ज्यादा होगा नुकसान, रखें ध्यान

भगवान शिव और न्याय के देवता शनि को अतिप्रिय शमी के पौधे का नाम तो हर किसी ने सुना होगा. सभी जानते हैं कि मां शक्ति की उपासना में भी इस पौधे का विशेष महत्व है.

(फाइल फोटो)

Shami Plant: भगवान शिव और न्याय के देवता शनि को अतिप्रिय शमी के पौधे का नाम तो हर किसी ने सुना होगा. सभी जानते हैं कि मां शक्ति की उपासना में भी इस पौधे का विशेष महत्व है. वैसे ज्यादातर लोग शमी के पौधे के पूजा करते या इसे घर में लगाकर रखते हैं तो उसकी केवल एक वजह होती है शनि ग्रह के दुष्प्रभावों को कम करना. ऐसे में आज आपको हम बताएंगे कि शमी के पौधे को कैसे लगाना चाहिए और अगर आपने इसको सही से नहीं लगाया तो यह आपको फायदे से ज्यादा नुकसान देगा. 

बता दें कि मान्यता तो यह भी है कि भगवान राम को भी यह पौधा अतिप्रिय है. साथ ही शक्तिशाली अर्जुन के गांडिव धनुष को भी इसी ने धारण किया था. ऐसे में इस पौधे की कितनी महत्ता है आप समझ हीं गए होंगे. जिस शमी के पौधे की आप पूजा करते हैं उसकी पत्तियों के सुखकर गिरने के बाद इसे लाल कपड़े में बांधकर रखने से आपके तमाम प्रकार की परेशानियों का निवारण होता है साथ ही दुश्मनों से भी छुटकारा मिलता है. 

जहां एक तरफ शनि के दुष्प्रभाव को कम करने के लिए इसके पौधे को जल देने और शनिवार की शाम इसके नीचे दीपक जलाने को कहा जाता है वहीं इसके पत्ते को शिवलिंग पर चढ़ाना भी अतिशुभ माना जाता है. शमी की लकड़ी को काले कपड़े में बांधकर धारण करने से तमाम तरह की स्वास्थ्य संबंधी या दुर्घटना की संभावना को खत्म करता है. 

ये भी पढ़ें- 'अप्रैल फूल' डे के बारे में पता है आपको की कैसे हुई इसकी शुरुआत, क्यों है ये दिन खास

यह भी मान्यता है कि जब आपकी कुंडली में शनि की स्थिति खराब होने लगती है तो आप तमाम तरह की परेशानियों से घिरने लगते हैं या अगर आपर शिव की भक्ति में कोई गलती करते हैं और भगवान शिव आपसे नाराज होते हैं तो शमी का पौधा सूखने लगता है. ऐसी स्थिति में आपको इस पौधे को हटाकर दूसरा शमी का पौधा लगाना चाहिए. 

- वहीं वास्तु की मानें तो आपको शमी का पौधा हमेशा दक्षिण की दिशा में लगाना चाहिए. अगर आपने इसे छत पर भी रखा है तो दक्षिण दिशा में रखें.

- इस पौधे को धूप की ज्यादा जरूरत होती है ऐसे में अगर दक्षिण दिशा में सीधी धूप नहीं आ रही है तो आप इसे पूर्व या उत्तर पूर्व में रख सकते हैं. 

- शमी के पौधे को हमेशा घर से बाहर लगाना चाहिए इस पौधे को घर में लगाना उचित नहीं है. 

- आपको इसके साथ ही बता दें कि घर के दरवाजे पर भी आप इसे दक्षिण दिशा में हीं लगाएं ताकि जब आप घर से बाहर निकलें तो आपके दाहिने हाथ की तरफ पड़े. 

- शमी का पौधा हमेशा सूखे स्थान पर लगाना चाहिए और ध्यान रहे कि आप इसे नाली या कूड़ेदान के पास तो बिल्कुल ना रखें. साथ ही शमी के पौधे को घर में रखा है तो इसकी रोज पूजा करें. 

इन सारी बातों का विशेष ध्यान आपको शमी का पौधा लगाते समय रखना है नहीं तो आपको फायदे के बदली नुकसान हो सकता है.  
 
 

Trending news