Shardiya Navratri 2024: नवरात्र में अपनाएं ये 4 वास्तु नियम, धन की होगी बरसात
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2445794

Shardiya Navratri 2024: नवरात्र में अपनाएं ये 4 वास्तु नियम, धन की होगी बरसात

Shardiya Navratri 2024: वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आप अपने करियर या व्यापार में सफलता चाहते हैं, तो नवरात्रि के दौरान ऑफिस के मुख्य दरवाजे पर एक छोटा कलश या बर्तन में पानी भरकर उत्तर या पूर्व दिशा में रखें.

Shardiya Navratri 2024: नवरात्र में अपनाएं ये 4 वास्तु नियम, धन की होगी बरसात

Shardiya Navratri 2024: इस बार नवरात्रि का पर्व 3 अक्टूबर से शुरू हो रहा है, जिसमें मां दुर्गा की पूजा की जाती है और घरों में कलश स्थापना की जाती है. हिंदू पुराणों के अनुसार कलश को भगवान विष्णु का प्रतीक माना जाता है. नवरात्रों के दौरान अगर विधि-विधान से कलश की स्थापना की जाए, तो ऐसा माना जाता है कि आप भगवान विष्णु को अपने घर बुला रहे हैं. आचार्य मदन मोहन के अनुसार भगवान विष्णु जिन्हें पूरे संसार का पालनहार कहा जाता है, उनकी कृपा जिस व्यक्ति पर होती है, उसके जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. इस नवरात्र में अगर आप कुछ वास्तु टिप्स अपनाते हैं, तो इससे आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ सकता है और आर्थिक समृद्धि भी आ सकती है.

कलश स्थापना की सही दिशा
आचार्य मदन मोहन के अनुसार नवरात्रि के दौरान कलश स्थापना के लिए उत्तर-पूर्व दिशा (ईशान कोण) सबसे शुभ मानी जाती है. ऐसा माना जाता है कि इसी दिशा में देवी-देवता वास करते हैं. अगर आप मां दुर्गा की प्रतिमा और कलश को इस दिशा में स्थापित करते हैं, तो आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और परिवार के सभी सदस्यों पर देवी मां की कृपा बनी रहती है.

अखंड ज्योत किस दिशा में जलाएं
साथ ही नवरात्रि के नौ दिनों के दौरान अखंड ज्योत जलाने की परंपरा है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक अखंड ज्योत को पूजा स्थान के दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना चाहिए. इस दिशा को शुभ माना गया है और ऐसा करने से परिवार के लोगों की सेहत अच्छी रहती है, साथ ही घर में धन-धान्य की वृद्धि होती है.

मुख्य द्वार पर शुभ चिह्न लगाएं
वास्तु के अनुसार घर के मुख्य द्वार पर 'ॐ' का चिह्न बनाना और माता लक्ष्मी के चरण चिह्न लगाना बहुत शुभ माना जाता है. इससे नकारात्मक शक्तियां घर में प्रवेश नहीं कर पातीं और परिवार के सदस्यों के बीच आपसी प्रेम और सौहार्द बना रहता है. इसके साथ ही ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा परिवार पर बनी रहती है.

करियर और व्यवसाय में सफलता के उपाय
अगर आप अपने करियर या व्यवसाय को बढ़ाना चाहते हैं, तो नवरात्रि के दौरान ऑफिस के मुख्य द्वार पर किसी छोटे कलश या बर्तन में जल भरकर उत्तर या पूर्व दिशा में रखें. उसमें लाल और पीले फूल डालें. माना जाता है कि इस उपाय से आपका करियर तेजी से आगे बढ़ेगा और व्यापार में भी उन्नति होगी.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और परंपराओं पर आधारित है. zee bihar jharkhand इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है.

ये भी पढ़िए- संतान की लंबी उम्र और सुरक्षा के लिए आज रखें व्रत, इन नियमों का रखें ध्यान

Trending news