LPG सिलेंडर की तरह लोगों को वैक्सीन का मूल्य चुकाने का विकल्प दे मोदी सरकार: सुशील मोदी
Advertisement

LPG सिलेंडर की तरह लोगों को वैक्सीन का मूल्य चुकाने का विकल्प दे मोदी सरकार: सुशील मोदी

Corona Vaccine News:  राज्यसभा सांसद सुशील मोदी ने कहा है कि केंद्र सरकार को इच्छुक लोगों को वैक्सीन की कीमत चुकाने का विकल्प देना चाहिए.  

सुशील मोदी ने केंद्र से वैक्सीन की कीमत चुकाने के लिए विकल्प देने की अपील की (फाइल फोटो)

Patna: बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम व भाजपा सांसद सुशील कुमार मोदी (Sushil Kumar Modi) ने ट्वीट करके कहा है कि गैस सिलेंडर के तर्ज पर इच्छुक लोगों को पैसा देकर कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लेने का विकल्प सरकार को देना चाहिए.

 

सांसद सुशील मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा कि कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए  केंद्र और बिहार सहित कई राज्यों की सरकारें मुफ्त टीकाकरण अभियान चला रही हैं. लेकिन, 1 मई से जब 18 साल से ज्यादा उम्र  के लोगों का भी टीकाकरण शुरू हो रहा है, ऐसे में सरकार के संसाधनों पर दबाव बढ़ेगा.

 

उन्होंने कहा कि इस बात को ध्यान में रखते हुए कि अचानक सरकार के संसाधनों पर अधिक दबाव बढ़ेगा, इसलिए कोरोना की दोनों वैक्सीन का कोई न्यूनतम मूल्य तय किया जाना चाहिए और विकल्प दिया जाना चाहिए कि जो लोग वैक्सीन की कीमत चुका सकते हैं, वे अवश्य भुगतान करें. 

 

हालांकि, इसके साथ ही भाजपा नेता ने यह भी कहा कि यह बाध्यकारी नहीं, स्वैच्छिक होना चाहिए. जो लोग स्वेच्छा से चाहें वैक्सीन के बदले वह पैसे का भुगतान कर सकते हैं. इसके अलावा, उन्होंने कहा कि यदि राज्य सरकार ने वैक्सीन के मूल्य चुकाने का विकल्प दिया, तो गरीबों के टीकाकरण और इलाज के लिए ज्यादा संसाधन होंगे.

 

ये भी पढ़ें- बिहार विधानसभा में खुला कोरोना नियंत्रण कक्ष, संक्रमितों को इस तरह से मिलेगी मदद

 

सुशील कुमार मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अपील पर जैसे समाज के समर्थ लोग गैस सिलेंडर की सब्सिडी छोड़ चुके हैं, वैसे ही वे इस कठिन दौर में कोरोना वैक्सीन की कीमत चुकाने में भी पीछे नहीं रहेंगे.

 

एक अन्य ट्वीट में पूर्व डिप्टी सीएम ने कहा कि केंद्र सरकार ने कोरोना की वैक्सीन बनाने वाली दोनों स्वदेशी कंपनियों से इसके दाम कम करने की अपील की है. अभी भारत बायोटेक की को-वैक्सीन का मूल्य राज्यों के लिए 600 रुपये और निजी अस्पतालों के लिए 1200 प्रति वाइल है.

 

कोविशील्ड राज्यों को 400 रुपये और निजी अस्पतालों को 600 रुपये प्रति वाइल की दर से खरीदनी पड़ रही है. उम्मीद है कि केंद्र के अनुरोध पर विचार कर दोनों कंपनियां जल्द ही अपनी वैक्सीन के दाम कम करेंगी.

Trending news