तेजस्वी का बिहारवासियों को खत, स्वास्थ्य सुविधाओं की बदहाली के लिए सरकार को ठहराया जिम्मेदार
Advertisement

तेजस्वी का बिहारवासियों को खत, स्वास्थ्य सुविधाओं की बदहाली के लिए सरकार को ठहराया जिम्मेदार

Patna News: Tejashwi Yadav ने राज्यवासियों को कोराना की लड़ाई में एकजुटता दिखाने की अपील की है. साथ ही बिहार सरकार पर बदहाली का आरोप लगाया है.

 

तेजस्वी का बिहारवासियों को खत.(फाइल फोटो)

Patna: बिहार में कोरोना ने हाहाकार मचा रखा है. बढ़ते कोरोना के बीच राज्य में स्वास्थ्य व्यवस्था बेहाल हो गई है. राज्य की विपक्षी पार्टिया सरकार पर बदइंतजामी का आरोप लगा रही है. इसी क्रम में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने बिहार के लोगों के नाम खुला खत लिखा है. 

इस खत के माध्यम से तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने राज्यवासियों को कोराना की लड़ाई में एकजुटता दिखाने की अपील की है. साथ ही बिहार सरकार पर बदहाली का आरोप लगाया है. पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने लिखा है, 'शासकीय विफलताओं द्वारा आमंत्रित कोरोना महामारी की दूसरी लहर इंसानों पर कहर बन कर टूट रही है. बिहार की बदहाल स्वास्थ्य संरचना, स्वास्थ्य सेवा, चिकित्सकों और आपातकालीन जरूरतों व चिकित्सीय सुविधाओं की भारी कमी से आप भली भांति अवगत हैं. सर्वविदित है बिहार के अस्पतालों में दवा, बेड, ऑक्सीजन और इलाज का घोर अभाव है. यही वजह है कि चारों ओर लाशों के ढ़ेर लगे है.'

ये भी पढ़ें-Bihar: लंच के बाद नहीं होगा काम, बैंक यूनियंस ने सरकार से की मांग 

वहीं, तेजस्वी यादव ने बिहार सरकार पर हमला बोलते हुए लिखा है कि कोरोना से हुई मौतों के सही आंकड़ों को भी छुपाया जा रहा है. उन्होंने लोगों से अपील करते हुए लिखा, 'मेरी आपसे हाथ जोड़कर पुन: विनम्र अपील है कि मानवता पर आए इस ख़तरे का हमने आपसी सहयोग, सक्रियता, साहस, सतर्कता और जागरूकता के साथ सामना करना है. एक-दूसरे का सहयोग करें, नियमों का पालन करें और बचाव के उपायों को अपनाएं. संक्रमित होने के बाद उपचार कराने से बेहतर है हम संक्रमित ना होने के उपायों पर ध्यान दें.'

तेजस्वी यादव ने लोगों को 10 प्वाईंटस के जरिए कोरोना से बचाव की हिदायत दी है-

  • कोरोना के खिलाफ जंग में हम सब भी रक्षक है.
  • घबरायें नहीं. लक्षण दिखने और समय रिपोर्ट आने पर निरंतर चिकित्सकों से परामर्श लेते रहे.
  • घर में रहना सबसे आसान उपाय है, क्योंकि दुआ और दवा भी यही है. किसी गैर जरुरी कार्य के लिए घर से बाहर ना निकलें. 
  • ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष एहतियात बरतें. महामारी के इस संकट काल में शादी-ब्याह, सामूहिक भोज, मुंडन-जनेऊ, सभा इत्यादि सांस्कृतिक, सामाजिक तथा राजनीतिक कार्यक्रम कुछ समय के लिए स्थगित कर दें.
  • हर व्यक्ति एक दूसरे से कम से कम 6 फ़ीट की दूरी रखे.
  • अपने हाथों को बार-बार साबुन या हैंडवाश से धोते रहें.
  • मास्क का प्रयोग अवश्य करे. मास्क ना हो तों गमछे या रूमाल का प्रयोग कर सकते है.
  • महिलाएं साफ दुपट्टा, चुन्नी, ओढ़नी या रूमाल को मास्क के रूप में प्रयोग कर सकती है.
  • बच्चों व बड़े- बुज़र्गों का विशेष ध्यान रखें, उन्हें बचाव के उपाय समझाएं.
  • कोरोना से लड़ना सबकी ज़िम्मेदारी है.

तेजस्वी यादव ने कहा कि सभी ईमानदारी से अपनी-अपनी जिम्मेदारी निभाएं. प्रण लें कि हर नियम का पालन करेंगे और दूसरों को प्रेरित करेंगे. क्योंकि हर बिहारी के लिए ये कठिन परीक्षा की घड़ी है. हम हमेशा मुसीबतों से लड़कर जीतें है. हमारी हिम्मत, हौसला और सही फ़ैसला ही बेहतर परिणाम लाएगा. उन्होंने उम्मीद जताया कि हम इस बार भी जीतेंगे. हमारे द्वारा बरती जाने वली हर सावधानी, अपनाया हुआ बचाव का हर उपाय तथा नियमों का पालन ही राष्ट्र की सच्ची सेवा होगी.

Trending news