पटना जू में आए नन्हें मेहमानों का इंटरनेशनल टाइगर डे पर हुआ नामकरण, सीएम नीतीश कुमार ने किया नामकरण
Advertisement

पटना जू में आए नन्हें मेहमानों का इंटरनेशनल टाइगर डे पर हुआ नामकरण, सीएम नीतीश कुमार ने किया नामकरण

Patna Zoo: अंतर्राष्ट्रीय टाइगर डे के अवसर पर पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान में आए चार नन्हे मेहमानों का नामकरण किया गया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना चिड़ियाघर में आए चार बाघ शावकों का नामकरण किया.

पटना जू में आए नन्हें मेहमानों का इंटरनेशनल टाइगर डे पर हुआ नामकरण, सीएम नीतीश कुमार ने किया नामकरण

पटना: Patna Zoo: अंतर्राष्ट्रीय टाइगर डे के अवसर पर पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान में आए चार नन्हे मेहमानों का नामकरण किया गया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना चिड़ियाघर में आए चार बाघ शावकों का नामकरण किया. इसके साथ ही पटना चिड़ियाघर में बाघों की संख्या बढ़कर अब 5 से 9 हो गई है.जिसके बाद देश में बाघों की संख्या की दृष्टि से पटना जू पांचवे स्थान पर पहुंच गया. 

सीएम ने किया नामकरण
पटना जू के रॉयल बंगाल बाघिन सरिता के चार शावकों के नाम की घोषणा राज्य के वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग मंत्री नीरज कुमार सिंह ने की. इन चार शावकों का नाम केसरी, विक्रम, मगध और रानी रखा गया है. नीरज कुमार ने कहा कि सभी शावकों का नामकरण मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा का नाम भेजे जाने के बाद का किया गया है. नामकरण किए जाने के बाद चिड़िया घर में सभी के नाम का डिस्‍प्‍ले लगा दिया गया है.

दो महीने पहले हुआ था जन्म 
बता दें कि चारों शावकों का जन्म दो महीने पहले हुआ था. जिसके बाद 29 जुलाई इंटरनेशनल टाइगर डे के मौके पर सभी का नामकरण किया गया. ये चारों शावक स्वस्थ हैं और एक-दूसरे के साथ जमकर खेलकूद कर रहे हैं. वहीं चारों शावकों की मां संगीता बाघिन हर पल उनका ख्याल रख रही है. बाघिन संगीता को 2019 में चेन्नई से पटना जू लाया गया था. 

ये भी पढ़ें- Commonwealth Games 2022: घाना को 5-0 से पराजित कर भारतीय महिला हॉकी टीम ने दर्ज की जीत, संगीता और सलीमा ने किया 1-1 गोल

सीसीटीवी कैमरे से निगरानी 
जू प्रशासन 24 घंटे सीसीटीवी कैमरे से शावकों पर निगरानी रखा जा रहा है. जू के वेटरनरी डॉक्टर ने बताया कि शावकों की मां का बहुत विशेष ख्याल रखा गया है. बाघिन संगीता को चिकन सूप मे विटामिन और प्रोटीन मिला कर दिया जा रहा है. विटामिन वाले चिकन सूप के साथ-साथ बोनलेस बीफ भी हर रोज दिया जाता है, ताकि डिहाइड्रेशन ना हो. इसके अलावा उसके कमरे में हर समय भोजन मौजूद रहे इसका भी विशेष ख्याल रखा जा रहा है. 

Trending news