यात्री इस ट्रिक से जल्द बुक करें तत्काल टिकट, तुरंत होगी कंफर्म
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1282333

यात्री इस ट्रिक से जल्द बुक करें तत्काल टिकट, तुरंत होगी कंफर्म

तत्काल टिकट बुक करने के लिए आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर या फिर इसके मोबाइल एप पर जाना होगा. यहां आपको माय अकाउंट पर जाकर माय मास्टर लिस्ट पर क्लिक करें. यहां आपको अपनी बेसिक डिटेल्स नाम, उम्र, जेंडर आदि भरना होगा.

यात्री इस ट्रिक से जल्द बुक करें तत्काल टिकट, तुरंत होगी कंफर्म

पटनाः रेल में यात्रा करने वाले यात्री अगर तत्काल टिक को कंफर्म कराना चाहते हैं तो जल्द से जल्द इस ट्रिक को समझ लें, ये आपकी टिकट कंफर्म कराने में बहुत ही सहायक होगी. बता दें कि तत्काल टिकट बुक करने के लिए आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर या फिर इसके मोबाइल एप पर जाना होगा. यहां आपको माय अकाउंट पर जाकर माय मास्टर लिस्ट पर क्लिक करें. यहां आपको अपनी बेसिक डिटेल्स नाम, उम्र, जेंडर आदि भरना होगा.

इस डाक्यूमेंट की डिटेल से बुक होगी टिकट
रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि यात्री अगर अपना तत्काल टिकट कंर्फम करना चाहता है तो उसको सबसे पहले अपना ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट या ट्रेवल लाइसेंस, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, गवर्नमेंट आईडी कार्ड, स्टूडेंट आईडी कार्ड, बैंक पासबुक, क्रेडिट कार्ड विद फोटो या आधार में से किसी एक डाक्यूमेंट की डिटेल भरनी होगी. इसके बाद ऐप पर फार्म भरने के बाद आपकी आईडी वेरिफाइड होगी. जब सब प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तो बिना देरी करें टिकट कंफर्म हो जाएगी.

ऐप पर यहां क्लिक कर एड करें पैसेंजर
बता दें कि आपको अपनी मास्टर लिस्ट में एक से ज्यादा पैसेंजर को जोड़ना या एड करना है तो आपको नीचे दिए एड पैसेंजर के ऑप्शन पर जाना होगा. इसके बाद जिस पैसेंजर को आप एड करना चाहते हैं उसकी बेसिक जानकारी भी यहां फिल करनी होगी.

यहां से बुक कर सकेंगे टिकट
रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार बता दें कि जब भी आप तत्काल टिकट बुक करेंगे तो पैसेंजर डिटेल्स पर क्लिक करते ही मास्टर लिस्ट ओपन हो जाएगी. अब यहां से आपको जिस सदस्य को एड करना है उसे एड कर सेकेंडों में टिकट बुक कर सकेंगे. बता दें कि सुबह 9:55 से 10:15 और 10:55 से 11:15 तक आप मास्टर लिस्ट में किसी को एड नहीं कर पाएंगे.

ये भी पढ़िए- बिहार में 243 सीटों पर चुनाव के लिए जदयू एकदम तैयारः ललन सिंह

Trending news