पेट्रोल पंप पर बदले जा रहे 2000 रुपये के नोट, इन बैंकों पर लगी भीड़
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1707748

पेट्रोल पंप पर बदले जा रहे 2000 रुपये के नोट, इन बैंकों पर लगी भीड़

पेट्रोल पंप के मैनेजर ने बताया कि 2000 रुपये के नोट चलन से बाहर होने की खबर के बाद लगातार जो लोग हैं वह 2000 रुपये के नोट को यहां बदल रहे हैं भले ही वह 100 रुपये का ले रहे हैं लेकिन 2000 रुपये का नोट पेट्रोल पंप कर्मचारियों को दे रहे हैं.

पेट्रोल पंप पर बदले जा रहे 2000 रुपये के नोट, इन बैंकों पर लगी भीड़

पटना: आरबीआई ने 2000 रुपये के नोटों को वापस लेने की घोषणा कर दी है. जिसके मुताबिक निर्धारित वक्त के बाद 2000 रुपये का नोट चलन से बाहर हो जाएगा. वही इस वजह से लोगों को परेशान ना होना पड़े इसे लेकर आज से देश भर में 2000 रुपये के नोट को बदलने के लिए बैंकों में प्रक्रिया शुरू की जा रही है. हालांकि फिलहाल बैंकों में 2000 रुपये नोट बदलने को लेकर कोई भीड़ भाड़ तो नहीं दिख रही है,लेकिन लोग पेट्रोल पंप में लोग अपने नोट को बदलने की कवायद में जुटे हैं.

पेट्रोल पंप के मैनेजर ने बताया कि 2000 रुपये के नोट चलन से बाहर होने की खबर के बाद लगातार जो लोग हैं वह 2000 रुपये के नोट को यहां बदल रहे हैं भले ही वह 100 रुपये का ले रहे हैं लेकिन 2000 रुपये का नोट पेट्रोल पंप कर्मचारियों को दे रहे हैं हालांकि इससे परेशानी ज्यादा नहीं है लेकिन खुदरा पैसे लौटाने में थोड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है.

स्थानीय लोगों की मानें तो आभूषण की दुकान या फिर कहीं और दुकानों में 2000 रुपये के नोट अभी से ही नहीं लिए जा रहे हैं जिससे उनकी परेशानी बढ़ गई है, लेकिन पेट्रोल पंप में 2000 रुपये के नोट लिए जा रहे हैं. इसीलिए वह इसका इस्तेमाल फ्यूल भरा कर कर रहें हैं. स्थानीय निवासी ने बताया कि उनके घर में उनकी बेटी की शादी है. जिसे लेकर वह जेवरात खरीदने के लिए आभूषण के दुकान गए थे और उनके पास 103 पीस 2000 रुपये के नोट है, जिसे शादी के लिए जमा कर रखा गया था. बेटी के लिए आभूषण पसंद भी आया, लेकिन प्रतिष्ठान वाले ने 2000 रुपये के नोट लेने से मना कर दिया. इसीलिए उनकी परेशानी बढ़ गई.

पटना के कोतवाली स्थित इंडियन बैंक के खुलते ही लोग 2 हजार के दस नोट एक्सचेंज कराने पहुंचने लगे हैं. बैंक ने 2 हजार के नोट एक्सचेंज की पूरी तैयारी की है. नोट बदलने वालों के बैठने से लेकर उनके लिए चाय पानी की भी व्यवस्था की है. साथ ही बता दें कि wt बाइट AGM बैंक में 2 हजार के नोट बदलने वालों का कहना है कि बैंक की तैयारी के कारण उनको कोई परेशानी नही हो रही है. हालांकि बैंक ने नोट बदलने के लिए KYC का फॉर्म भी बनाया है ताकि एक्सचेंज करने वालों की पहचान हो सके.

इनपुट- कामरान, प्रिंस सूरज

ये भी पढ़िए-  Vaishali: श्रम संसाधन विभाग का कार्यक्रम बना राजनीतिक अखाड़ा, आपस में भिड़े मंत्री और विधायक

 

Trending news