Vastu Dosh: घर में वास्तु दोष को दूर करती है ये मूर्ति, जानें किस दिशा में लगाना होता है शुभ
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2433625

Vastu Dosh: घर में वास्तु दोष को दूर करती है ये मूर्ति, जानें किस दिशा में लगाना होता है शुभ

Vastu Dosh: घर का मुख्य दरवाज़ा हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए और रात में भी वहां अच्छी रोशनी होनी चाहिए. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है. अगर मुमकिन हो, तो दरवाजे पर थोड़ी ऊंची लकड़ी की दहलीज बनवाएं. इससे बाहर का कचरा घर के अंदर नहीं आएगा, क्योंकि कचरा भी वास्तु दोष को बढ़ाता है.

 

Vastu Dosh: घर में वास्तु दोष को दूर करती है ये मूर्ति, जानें किस दिशा में लगाना होता है शुभ

Vastu Dosh: वास्तु शास्त्र में घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने और सकारात्मकता बढ़ाने के लिए कुछ खास उपाय बताए गए हैं. अगर घर में वास्तु दोष होते हैं तो इसका असर हमारी मानसिक शांति, सेहत और सफलता पर पड़ता है. वास्तु दोष के कारण जीवन में तनाव और बाधाओं का सामना करना पड़ता है. आचार्य मदन मोहन के अनुसार घर में कुछ वास्तु टिप्स अपनाने से सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाया जा सकता है.

आचार्य मदन मोहन के अनुसार सबसे पहले घर के मुख्य द्वार को हमेशा साफ और व्यवस्थित रखना चाहिए. मुख्य द्वार पर पर्याप्त रोशनी होनी चाहिए, खासकर रात के समय, ताकि सकारात्मक ऊर्जा का संचार बना रहे. अगर हो सके तो दरवाजे पर लकड़ी की थोड़ी ऊंची दहलीज बनवाएं ताकि बाहर से आने वाली गंदगी अंदर न आए. घर के प्रवेश द्वार पर गणेशजी की मूर्ति, तस्वीर या स्टीकर लगाने से देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है. इसके साथ ही दरवाजे पर ऊँ या कोई शुभ चिह्न भी बनवाया जा सकता है, जो घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाता है.

साथ ही मुख्य द्वार के सामने सुंदर फूलों की तस्वीर लगाना भी फायदेमंद होता है. विशेषकर सूरजमुखी के फूलों की तस्वीर लगाने से सकारात्मक प्रभाव बढ़ता है. इसके अलावा, घर के नैऋत्य कोण (दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र) में कभी अंधेरा नहीं होना चाहिए और वायव्य कोण (उत्तर-पश्चिम क्षेत्र) में बहुत तेज रोशनी का बल्ब नहीं जलाना चाहिए, क्योंकि ये वास्तु दोष को बढ़ा सकते हैं.

इसके अलावा घर में शांति बनाए रखना भी जरूरी है, क्योंकि लड़ाई-झगड़े से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है. घर के आस-पास कोई सूखा पेड़ या ठूंठ है तो उसे हटा देना चाहिए, क्योंकि ये भी वास्तु दोष का कारण बनते हैं. रोज सुबह जल्दी उठकर स्नान के बाद सूर्य को जल चढ़ाना शुभ माना जाता है. इससे सकारात्मकता बढ़ती है और जीवन में नई ऊर्जा का संचार होता है. इसके साथ ही, घर में सुबह-शाम मंत्रों का जाप करने से वातावरण शुद्ध होता है और सकारात्मकता बढ़ती है.

साथ ही रोजाना खाना बनाते समय एक रोटी गाय और कुत्ते के लिए निकालना चाहिए. यह भी एक शुभ काम माना जाता है, जिससे घर में समृद्धि और शांति बनी रहती है. इन छोटे-छोटे वास्तु उपायों को अपनाकर घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर किया जा सकता है और सुख-शांति का वातावरण बनाया जा सकता है.

ये भी पढ़िए-  Ank Rashifal: ये 4 मूलांक जल्दबाजी के काम से बचें नहीं तो होगा आर्थिक नुकसान, जानें कैसा रहेगा आपका मंगलवार

 

Trending news