Vastu Tips: भूलकर भी रसोई घर में न रखें इन 4 चीजों, नहीं तो होगा भारी नुकसान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1409623

Vastu Tips: भूलकर भी रसोई घर में न रखें इन 4 चीजों, नहीं तो होगा भारी नुकसान

रसोई का वास्तु शास्त्र भी उतना ही जरूरी है,जितना की पूरे घर का वास्तु जरूरी है. वहीं, वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है. जो कि रसोई घर में कभी भी नहीं रखनी चाहिए.

(फाइल फोटो)

Vastu Tips: रसोई घर के अहम हिस्सों में से एक होता है. रसोई को मां अन्नपूर्णा का वास स्थान कहा जाता है. मां अन्नपूर्णा की कृपा से ही घर में रसोई भंडार भरे रहते हैं. रसोई में भगवान और परिवार के लिए खाना तैयार किया जाता है. इसलिए इस जगह को हमेशा साफ रखना चाहिए. रसोई का वास्तु शास्त्र भी उतना ही जरूरी है,जितना की पूरे घर का वास्तु जरूरी है. वहीं, वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है. जो कि रसोई घर में कभी भी नहीं रखनी चाहिए. आईये जानते हैं कौन सी ऐसी चीजें हैं जो रसोई घर में नहीं रखनी चाहिए. 

साफ-सफाई की चीजों को रसोई से रखें दूर
रसोई घर में साफ सफाई की चीजों को रखना शुभ नहीं माना जाता है. इसलिए वास्तु के अनुसार साफ सफाई करने वाले सभी सामान को रसोई से बाहर रखना चाहिए. रसोई में साफ सफाई करना बहुत जरूरी होता है. लेकिन साफ सफाई वाली चीजों को दूसरी जगह पर रखना चाहिए. रसोई में झाड़ू रखने से अन्न की कमी होने लगती है. साथ ही घर के लोगों के स्वास्थ्य पर भी काफी असर पड़ता है. 

दवाइयां
वास्तु शास्त्र के अनुसार रसोई में कभी भी दवाइयां नहीं रखनी चाहिए. रसोई में दवाइयां रखने से घर के लोगों को बीमारियां होने लगती हैं. साथ ही इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है. जो कि परिवार के लोगों पर गलत असर डालती है. इसलिए रसोई में कभी भी दवाइयां नहीं रखनी चाहिए. 

शीशा
वहीं, रसोई घर में कभी भी शीशा नहीं रखना चाहिए. वास्तु के अनुसार इससे घर में परेशानियां बढ़ती हैं. वास्तु के अनुसार आग की छवि शीशे में पड़ने से बुरा असर पड़ता है. जिससे नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है. 

मंदिर
मंदिर के लिए अलग स्थान होना चाहिए. रसोई घर में कभी भी मंदिर का निर्माण नहीं करना चाहिए. रसोई में मंदिर रखने से देवता नाराज होते हैं. जिससे भगवान की कृपा समाप्त होने लगती है. साथ ही घर में बासी खाना भी नहीं रखना चाहिए. इससे घर में दरिद्रता आती है. इसके अलावा परिवार के लोगों में बीमारियां भी होने लगती है.

ये भी पढ़िये: Surya Grahan 2022: ग्रहण के बाद बुरे असर से बचने के लिए जरूर करें ये खास उपाय, नहीं पड़ेगा सूर्य का प्रभाव

Trending news