Vastu Tips For Dhanteras: धनतेरस पर इन स्थानों को जरूर कर लें साफ, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1405799

Vastu Tips For Dhanteras: धनतेरस पर इन स्थानों को जरूर कर लें साफ, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

Vastu Tips For Dhanteras: दिवाली आने से पहले लोग अपने घरों की साफ-सफाई में जुट जाते हैं. कहा जाता है कि दिवाली वाले दिन मां लक्ष्मी आपके घर में वास करती हैं. ऐसे में वास्तु के अनुसार घर के कुछ स्थानों की विशेष रूप से साफ-सफाई करनी चाहिए. 

(फाइल फोटो)

Vastu Tips For Dhanteras: दिवाली के त्योहार को महज दो दिन बचे हैं. ऐसे में बाजारों की रौनक बढ़ चुकी है. वहीं, इस बार दिवाली 24 अक्टूबर को मनाई जाएगी और धनतेरस 23 अक्टूबर को मनाई जाएगी. धनतेरस के मौके पर मां लक्ष्मी और कुबेर की पूजा की जाती है. इस दिन लोग सोने चांदी और बर्तन,या फिर किसी भी प्रकार की चीजों की खरीदारी करते हैं. धनतेरस के मौके पर नई चीजों को खरीदना बहुत शुभ माना जाता है. दिवाली आने से पहले लोग अपने घरों की साफ-सफाई में जुट जाते हैं. कहा जाता है कि दिवाली वाले दिन मां लक्ष्मी आपके घर में वास करती हैं. ऐसे में वास्तु के अनुसार घर के कुछ स्थानों की विशेष रूप से साफ-सफाई करनी चाहिए. धनतेरस के दिन इन स्थानों की सफाई करना जरूरी है. 

उत्तर दिशा की करें सफाई
जैसा कि वास्तु में दिशाओं का बहुत महत्व होता है. वास्तु के अनुसार चीजों को उनकी सही दिशा में रखने से घर में शांति बनी रहती है. साथ ही वास्तु दोष भी नहीं होता हैं. वहीं, वास्तु के अनुसार उत्तर दिशा का बहुत महत्व है. वास्तु में उत्तर दिशा को बहुत शुभ माना गया है. ऐसे में उत्तर दिशा को हमेशा साफ रखना चाहिए. अगर उत्तर दिशा साफ नहीं रहती है तो मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और आपको आर्थिक हानि भी हो सकती है. इसलिए इस दिशा को साफ रखें. 

पूजा स्थल को रखें साफ
पूजा स्थल घर का सबसे अहम स्थान होता है. इस स्थान की स्थापना उत्तर दिशा में करना शुभ होता है. साथ ही पूजा स्थल को हमेशा साफ रखना चाहिए. इसके अलावा सुबह और शाम दोनों समय घी या फिर तेल का दिया जलाना चाहिए. 

ईशान कोण है देवताओं का स्थान
ईशान कोण देवताओं का स्थान माना जाता है. ईशान को घर की उत्तर दिशा में ही होता है. वहीं, इस दिशा में मंदिर और रसोई दोनों का निर्माण किया जाता है. इसलिए अपने घर के मंदिर के साथ-साथ रसोई को भी साफ रखना चाहिए. रसोई में मां अन्नपूर्णा का वास होता है. इसलिए इसे गंदा नहीं रखना चाहिए. 

ब्रह्म स्थान को रखें खाली
ब्रह्म स्थान घर के बीच में होता है. मान्यताओं के अनुसार इस स्थान को भी देवताओं का स्थान कहा जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार इस स्थान को खाली रखना चाहिए. वास्तु के अनुसार इस स्थान पर पुरानी चीजों को रखना शुभ नहीं होता है. यह स्थान खाली रहने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है और धनतेरस के दिन इस स्थान की सफाई जरूर करें. 

ये भी पढ़िये: Bihar Weather Update: दिवाली के मौके पर राज्य में बढ़ सकती है ठंड, तापमान में आई गिरावट

Trending news