मध्य प्रदेश में 17 तो राजस्थान में 23 नवंबर को पड़ेंगे वोट, छत्तीसगढ़ में दो चरणों में होगा चुनाव, 5 दिसंबर को आएगा रिजल्ट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1906990

मध्य प्रदेश में 17 तो राजस्थान में 23 नवंबर को पड़ेंगे वोट, छत्तीसगढ़ में दो चरणों में होगा चुनाव, 5 दिसंबर को आएगा रिजल्ट

MP Chhattisgarh Rajasthan Assembly Election Schedule: मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि आपराधिक पृष्ठभूमि वाले प्रत्याशी को तीन बार अपने बारे में विज्ञापन देने होंगे और राजनीतिक दलों को भी बताना होगा कि उन्होंने ऐसे लोगों को क्यों चुना.

फाइल फोटो

5 States Assembly Election 2023 Schedule: मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान समेत पांच राज्यों का चुनावी बिगुल बज चुका है. चुनाव आयोग ने आज यानी सोमवार (9 अक्टूबर) को मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. इसी के साथ इन पांचों राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बताया कि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 7 नवंबर और 17 नवंबर को चुनाव होंगे. मिजोरम में 7 नवंबर तो वहीं मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को चुनाव होंगे. जबकि राजस्थान में 23 नवंबर को चुनाव कराए जाएंगे. 5 दिसंबर को सभी राज्यों का चुनाव परिणाम सामने आ जाएगा. 

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि इन पांचों राज्यों में 679 विधानसभा सीट वोट डाले जाएंगे. इन पांच राज्यों में कुल 16.14 करोड़ वोटर हैं. इनमें 8.2 करोड़ वोटर पुरुष हैं, जबकि 7 करोड़ महिला वोटर हैं. इन राज्यों में 60 लाख यूथ पहली बार वोट करेंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि 6 महीने से हमारी टीम कर रही चुनाव की तैयारी कर रही थी. उन्होंने कहा कि आपराधिक पृष्ठभूमि वाले प्रत्याशी को तीन बार अपने बारे में विज्ञापन देने होंगे और राजनीतिक दलों को भी बताना होगा कि उन्होंने ऐसे लोगों को क्यों चुना. इसके अलावा राजनीतिक दलों को यह सूचना देनी होगी कि चुनाव लड़ने के लिए उन्हें धन कहां से मिले. अब राजनीतिक दलों को डिजिटली यह रिपोर्ट देनी होगी. 

ये भी पढ़ें- पूर्व मंत्री सुधाकर सिंह का विवादित बयान, बोले- अधिकारी के मुंह पर थूक दीजिए

कहां कब होगी वोटिंग, नतीजे कब?

राज्य वोटिंग कितनी सीटें किसकी है सरकार
मिजोरम 7 नवंबर 40 सीटें जोरामथांगा (मिजो नेशनल फ्रंट)
मध्य प्रदेश 17 नवंबर 230 सीटें शिवराज सिंह चौहान (बीजेपी)
राजस्थान 23 नवंबर 200 सीटें अशोक गहलोत (कांग्रेस)
छत्तीसगढ़ 7 और 17 नवंबर 90 सीटें भूपेश बघेल (कांग्रेस)
तेलंगाना 30 नवंबर 119 सीटें केसीआर (बीआरएस)

 

 

Trending news