Bihar Teacher Transfer Policy: शिक्षक ट्रांसफर पॉलिसी पर बिहार सरकार की मुहर, पोस्टिंग के लिए मिलेंगे 10 विकल्प
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2463064

Bihar Teacher Transfer Policy: शिक्षक ट्रांसफर पॉलिसी पर बिहार सरकार की मुहर, पोस्टिंग के लिए मिलेंगे 10 विकल्प

Bihar Teacher Transfer Policy: बिहार में शिक्षकों के ट्रांसफर पोस्टिंग को लेकर नीतीश सरकार ने नई पॉलिसी की मंजूरी दे दी है. इस तकत अब शिक्षकों को पोस्टिंग के लिए 10 विकल्प दिए जाएंगे.

शिक्षक ट्रांसफर पॉलिसी

पटना: बिहार सरकार ने राज्य के शिक्षकों को बड़ी खुशखबरी दी है. नीतीश सरकार ने प्रदेश के शिक्षकों की ट्रांसफर पोस्टिंग नीति को हरी झंडी दे दी है. इस बारे में राज्य के शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने प्रेस कांफ्रेंस करके जानकारी दी. बता दें कि लगभग तीन महीने के इंतजार के बाद शिक्षकों के ट्रांसफर पोस्टिंग पॉलिसी को मंजूरी दी गई है. बीपीएससी शिक्षक कई महीनों से ट्रांसफर नीति की मांग को लेकर मुखर थे. ऐसे में नीतीश सरकार ने दुर्गा पूजा और दीपावली का शिक्षकों को गिफ्ट दिया है.

शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने कहा कि शिक्षक, जनप्रतिनिधि सहित सबके फीडबैक के आधार पर इसे बनाया गया है.न सिर्फ सक्षमता पास शिक्षक बल्कि बीपीएससी के जरिए बहाल शिक्षक भी इसके लिए आवेदन दे सकेंगे. शिक्षकों को पोस्टिंग के लिए 10 ऑप्शन दिया जाएगा. शिक्षक अपने ही जिले में रहे इसलिए ऑप्शन ज्यादा दिया जा रहा है. इसके साथ ही असाध्य रोग गंभीर बीमारी, दिव्यांग शिक्षक या मानसिक समस्या वाले शिक्षकों को प्राथमिकता दी जाएगी. इसके अलावा महिला शिक्षकों पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा.

आवेदन करने के लिए पोर्टल पर शिक्षक डिटेल अपलोड करेंगे और उसके बाद हम लोग निर्णय लेंगे. दिसंबर में ज्वाइनिंग कराई जाएगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के दिशा निर्देश पर नई नीति बनाई गई है. शिक्षा मंत्री ने बताया कि नीति बनाते समय सभी महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान रखा गया है. स्थानांतरण नीति में जो भी विसंगति रह गई होगी उस पर भी विचार किया जाएगा. नियोजित शिक्षक को काउंसलिंग के बाद नियुक्ति पत्र दिया जाएगा. उसके बाद वह लोग सरकारी शिक्षक हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: बिहार में हॉर्स ट्रेडिंग पर EOU का बड़ा खुलासा, अब ED करेंगी इस मामले की जांच

शिक्षा मंत्री ने आगे कहा कि शिक्षक कोशिश करें कि बिहार में शिक्षा का स्तर बेहतर हो इसमें उनका योगदान बहुत महत्वपूर्ण है. इन बातों को हम लोगों ने ध्यान में रखते हुए यह सारे फैसले लिए हैं. सॉफ्टवेयर के जरिए सारे काम के जाएंगे ताकि किसी प्रकार की शिकायत ना हो. वहीं फर्जी शिक्षक के मामले में उन्होंने कहा कि कार्रवाई हो रही है दशहरा के बाद रिजल्ट सामने आ जाएगा.

इनपुट- सन्नी कुमार

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

Trending news