'कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि मैं...' ये बोलकर चंपई सोरेन ने छोड़ी JMM, मंत्री और विधायक पद से दिया इस्तीफा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2404755

'कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि मैं...' ये बोलकर चंपई सोरेन ने छोड़ी JMM, मंत्री और विधायक पद से दिया इस्तीफा

Champai Resigns from JMM: चंपई सोरेन ने बुधवार को पार्टी अध्यक्ष शिबू सोरेन को झामुमो से अपना इस्तीफा सौंप दिया. चंपई ने शुक्रवार की कैबिनेट बैठक से पहले मंत्री पद और विधानसभा की सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया. उन्होंने कहा कि आज मैंने झारखंड मुक्ति मोर्चा की प्राथमिक सदस्यता और सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है.

चंपई सोरेन ने मंत्री और विधायक पद से इस्तीफा दिया

Champai Soren: झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने बुधवार को झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) से इस्तीफा दे दिया. इस दौरान कहा कि वह पार्टी की वर्तमान कार्यशैली और नीतियों से व्यथित होकर यह कदम उठाने के लिए मजबूर हुए हैं. चंपई सोरेन 30 अगस्त को भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल होने वाले हैं. उन्होंने राज्य विधानसभा के सदस्य और झारखंड के मंत्री पद से भी इस्तीफा दे दिया है.

चंपई सोरेन ने कहा कि आज मैंने झारखंड मुक्ति मोर्चा की प्राथमिक सदस्यता और सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है. मैं झारखंड के आदिवासियों, दलितों, पिछड़ों और आम लोगों के मुद्दों पर लड़ाई जारी रखूंगा. पार्टी प्रमुख शिबू सोरेन को लिखे पत्र में वरिष्ठ आदिवासी नेता ने कहा कि झामुमो की वर्तमान कार्यशैली से व्यथित होकर उन्हें पद छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा. 

उन्होंने पत्र में कहा कि मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि मैं झामुमो छोड़ दूंगा जो मेरे लिए परिवार की तरह है...अतीत में घटी घटनाओं ने मुझे बहुत पीड़ा के साथ यह निर्णय लेने के लिए मजबूर किया...मुझे यह कहते हुए दुख हो रहा है कि पार्टी अपने सिद्धांतों से भटक गई है. उन्होंने दुख जताते हुए कहा कि पार्टी में अपनी पीड़ा व्यक्त करने के लिए कोई मंच नहीं बचा है और आप (शिबू सोरेन) खराब स्वास्थ्य के कारण राजनीति में सक्रिय नहीं हैं, लेकिन आप मेरे मार्गदर्शक बने रहेंगे....

बता दें कि चंपई सोरेन ने इस सप्ताह की शुरुआत में नई दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी और बीजेपी में शामिल होने की घोषणा की थी. वह बुधवार को अपने बेटे के साथ रांची पहुंचे जहां बड़ी संख्या में समर्थकों ने उनका स्वागत किया. सोरेन ने कहा कि मेरा फैसला (बीजेपी में शामिल होने का) झारखंड के हित में है... मुझे संघर्षों की आदत है. 

उनपर निगरानी रखे जाने के आरोप के बारे में पूछे जाने पर पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि वह किसी भी स्थिति से डरते नहीं हैं. असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने इससे पहले आरोप लगाया था कि चंपई सोरेन पिछले पांच महीनों से अपनी ही सरकार की पुलिस की निगरानी में थे. हिमंत विश्व शर्मा ने दावा किया कि झारखंड पुलिस की विशेष शाखा के दो उपनिरीक्षकों (SI) को सोरेन के समर्थकों ने दिल्ली के एक होटल में उस समय पकड़ा जब वे पूर्व मुख्यमंत्री पर नजर रख रहे थे. 

यह भी पढ़ें:हनीट्रैप में फसने वाले थे चंपई सोरेन! जासूसी मामले में दो दारोगा गिरफ्तार

हालांकि झामुमो ने दावा किया कि दोनों पुलिस अधिकारियों को चंपई सोरेन की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया था और हिरासत में लेने के तुरंत बाद उन्हें रिहा कर दिया गया. बीजेपी नेताओं से माफी की मांग करते हुए झामुमो ने एक बयान में कहा कि हम जल्द ही बीजेपी को करारा जवाब देंगे और यहां सत्ता हथियाने के उसके किसी भी प्रयास को विफल कर देंगे. 

सोरेन ने कहा कि वह अपने खिलाफ किसी साजिश से नहीं डरते. इस बीच बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने चंपई सोरेन पर निगरानी के मामले की उच्च न्यायालय के वर्तमान न्यायाधीश के अधीन जांच की मांग की. यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए मरांडी ने कहा कि दिल्ली में विशेष शाखा के दो अधिकारियों को गिरफ्तार किया गया है और चंपई सोरेन को हनी ट्रैप में फंसाने के प्रयास के आरोप हैं. यह एक गंभीर मुद्दा है.

इनपुट: भाषा

यह भी पढ़ें:बीजेपी का दामन थामेंगे चंपई तो कितनी बदलेगी राज्य की सियासत, समझिए

झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Jharkhand News in Hindi और पाएं Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. झारखंड की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news