Opposition Meeting: नीतीश कुमार ने शुरू किया और लालू प्रसाद यादव ने खत्म, आखिर क्या निचोड़ निकला विपक्षी एकता का
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1751050

Opposition Meeting: नीतीश कुमार ने शुरू किया और लालू प्रसाद यादव ने खत्म, आखिर क्या निचोड़ निकला विपक्षी एकता का

Opposition Meeting: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बैठक के मेजबान की हैसियत से प्रेस कांफ्रेंस को सबसे पहले संबोधित करते हुए कहा, काफी अच्छी मुलाकात रही. सभी दलों ने अपनी बात रखी. जल्द ही अगली मीटिंग बुलाई जाएगी. अगली मीटिंग मल्लिकार्जुन खड़गे जी बुलाएंगे.

नीतीश कुमार और प्रसाद यादव

Opposition Meeting: पटना में विपक्षी दलों की बहुप्रतीक्षित बैठक खत्म हो गई है. बैठक के बाद एक प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन किया, जिसमें दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को छोड़ सभी ने हिस्सा लिया. प्रेस कांफ्रेंस मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुरू किया और खत्म लालू प्रसाद यादव के हंसी-ठिठोली वाले अंदाज से हुआ. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बैठक के मेजबान की हैसियत से प्रेस कांफ्रेंस को सबसे पहले संबोधित करते हुए कहा, काफी अच्छी मुलाकात रही. सभी दलों ने अपनी बात रखी. जल्द ही अगली मीटिंग बुलाई जाएगी. अगली मीटिंग मल्लिकार्जुन खड़गे जी बुलाएंगे. नीतीश कुमार ने कहा, उस बैठक में इस बात पर चर्चा की जाएगी कि कौन कहां से और कैसे लड़ेगा. नीतीश कुमार ने कहा, अभी सरकार देशहित में काम नहीं कर रही है. हो सकता है कि वे आजादी की लड़ाई को भी मिटा दें. 

इसके बाद नीतीश कुमार ने राहुल गांधी को संबोधित करते हुए कहा, आप भी बोल दीजिए, अच्छा रहेगा पर राहुल गांधी ने मल्लिकार्जुन खड़गे की ओर इशारा करते हुए उन्हें मौका देने की बात कही. फिर मल्लिकार्जुन खड़गे ने पत्रकारों से कहा, 12 जुलाई को शिमला में इस बात पर चर्चा की जाएगी कि अलग-अलग राज्यों में कैसे काम करेंगे. जैसे- तमिलनाडु में क्या रणनीति होगी और बिहार-यूपी में क्या होनी चाहिए. हम एकजुट होकर 2024 की लड़ाई लड़ेंगे और बीजेपी को सत्ता से बाहर करने में हम जरूर सफल होंगे. 

ये भी पढ़ें :पटना में विपक्षी एकता नहीं, फोटो सेशन के लिए हो रही बैठक, अमित शाह का बड़ा हमला

इसके बाद राहुल गांधी ने कहा, नीतीश कुमार जी ने आज बिहार की सभी डिसेज खिला दीं. बिहार का लिट्टी चोखा, स्पेशल गुलाब जामुन भी खिलाया. उसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद. भाजपा पर हमला बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा, आज हिन्दुस्तान की नींव पर आक्रमण हो रहा है. आवाज दबाई जा रही है. हमलोगों का आपस में कुछ विरोध होगा पर हमने तय किया है कि हम एक साथ काम करेंगे. जो हमारी विचारधारा है, हम उसकी रक्षा करेंगे. कुछ ही समय बाद अगली मीटिंग होने वाली है, जिसमें गहराई से बात की जाएगी. यह विपक्षी एकता की एक रणनीति है. 

फिर बारी आई ममता बनर्जी की, जिन्होंने कहा, नीतीश कुमारजी ने बहुत अच्छे से बैठक का आयोजन किया है. लालू जी बहुत दिन बाद राजनीतिक बैठक में दिख रहे हैं. पटना में मैने ही मीटिंग का आयोजन करने के लिए बोला था. पटना की धरती से शुरू हुआ आंदोलन सफल होता है. दिल्ली में हमने कई बैठकें कीं पर कोई नतीजा नहीं निकला. आज की बैठक में तीन बातें रिजाॅल्ब हुआ है. हम आमंत्रित हुए हैं. हम एक साथ लड़ने वाले हैं. हम भी देशभक्त हैं. हम भी भारत माता कहते हैं. बीजेपी की तानाशाही चल रही है. बीजेपी ने क्या नहीं किया. चुनी हुई सरकारों के समानांतर राजभवन को शक्तिशाली बना दिया. ये लोग कुछ भी करते हैं. ईडी और सीबीआई के अलावा मीडिया को कब्जा कर लिया है. बहुत सारे वकीलों को कोर्ट में भेजकर हमारे खिलाफ केस किए जाते हैं. बेरोजगारी के बारे में ये चिंता नहीं करते. आम आदमी के बारे में ये चिंता नहीं करते. दलितों के खिलाफ चिंता नहीं करते. आवास योजना का रुपया नहीं देते. यूनिवर्सिटी में मर्जी के अनुसार वीसी बनाते हैं. ममता बनर्जी ने कहा, अगर ये 2024 में जीतकर आ गए तो आगे से चुनाव ही नहीं होने वाले. अगली बैठक शिमला में होगी. राजनीतिक विद्वेष की लड़ाई हम मिलकर लड़ेंगे. आज से भारत का इंतिहास बदलने वाला है. 

ये भी पढ़ें :सीएम नीतीश कुमार को बनाया गया संयोजक, विपक्षी दलों की मीटिंग से आई सबसे बड़ी खबर

उद्धव ठाकरे को मौका मिला तो उन्होंने कहा, महात्मा गांधी के मुल्क को गोडसे का मुल्क नहीं बनने देंगे. हमारी सबकी अपनी अपनी विचारधारा है लेकिन देश बचाने के लिए हमें एक होना है और हम ऐसा करके दिखाएंगे. उमर अब्दुल्ला ने कहा, यह सत्ता की नहीं विचारधारा की लड़ाई है. विपक्षी दलों का साथ आना मामूली बात नहीं है. उन्होंने कहा, देश को बर्बादी से बचाने के लिए हम एक हुए हैं. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में जल्द से जल्द चुनाव कराए जाने चाहिए, ताकि वहां के लोग भी अपनी सरकार चुन सकें. 

ये भी पढ़ें :10 प्वाइंट में समझिए विपक्षी दलों की बैठक में क्या हुआ, Opposition Meeting

सीताराम येचुरी ने कहा, आज भारत गणराज्य का रूप भाजपा बदलना चाहती है. आजादी के आंदोलन का पूरा इतिहास बदलने की तैयारी है. इसको हम सभी को बचाना है. इसलिए हम सब इकट्ठा हुए हैं. महंगाई और बेरोजगारी को लेकर कई सारे जनांदोलन होंगे. राज्यों में दलों के बीच इस पर बात होगी कि कैसे वोटों के बंटवारा का फायदा भाजपा को न मिल सके.

दीपांकर भट्टाचार्य बोले, आज हम जिस मोड़ पर हैं, भारतीय जनता पार्टी का नाम बदलकर भारतीय सत्ता पार्टी कर देना चाहिए. मणिपुर जल रहा है और भाजपा को कोई फर्क ही नहीं पड़ रहा है. बिहार आंदोलनों का प्रदेश है और देश में जनांदोलन हो जाए, हम इसके लिए प्रयास करेंगे और सफल होंगे. 

हेमंत सोरेन ने कहा, आजकल किसानों, मजदूरों, बेरोजगारों की क्या मनोदशा हो रही है, यह आपसे छिपी नहीं है. देश की एक छवि रही है अनेकता में एकता. इसे दुनिया भी मानती है. इसमें भी अब दरारें पड़ रही हैं. इसको दुरुस्त करने का काम हमलोग करेंगे. अखिलेश यादव ने कहा, पटना का संदेश यही है कि हम सब मिलकर काम करेंगे. देश को बचाने का देश की जनता और पूरा देश कैसे आगे बढ़े, इस पर हम काम करेंगे. 

ये भी पढ़ें : राहुलजी! बहुत हो गया, अब शादी कर लीजिए, हम भी बारात में चलेंगे, लगे ठहाके

लालू प्रसाद यादव ने कहा, बहुत दिन बाद आपलोगों से बातचीत हो रही है. पूरी तरह से हम फिट हो गए हैं और बढ़िया से फिट कर देंगे नरेंद्र मोदी और भाजपा को. यह तय हुआ है कि शिमला में आगे की बैठक होगी. हमें एक होकर लड़ना है. देश की जनता का मन था कि आपलोग एकजुट नहीं होते हैं इसलिए भाजपा जीत जाती है. अब नरेंद्र मोदी देश के नेता नहीं प्रदेश के नेता हो गए हैं. जो देश नरेंद्र मोदी को वीजा देने से मना कर दिया था, आज पता नहीं अमेरिका कैसे भूल गया और नरेंद्र मोदी वहां जाने लगे. हम तो सब्जी खरीदने नहीं जाते लेकिन पता चला है कि भिंडी 60 रुपये हो गया है. बेरोजगारी हद तक बढ़ी है. कोई इस देश में हिंदू मुस्लिम का नारा देकर, लड़ाई करवाकर, हनुमान जी का नाम लेकर चुनाव लड़ने वाले सफल नहीं हो पाएंगे. अब हनुमान जी हमलोगों के साथ हो गए हैं. आगे के चुनाव में भाजपा और नरेंद्र मोदी का बहुत बुरा हाल होने वाला है. बताइए, अचानक से 2000 रुपये का नोट बंद कर दिया है. राहुल गांधी ने इन दिनों में अच्छा काम किया है. लोकसभा में भी उन्होंने अडानी के मामले में अच्छा काम किया था. राहुल गांधी जी से कहता हूं कि आप शादी करिए और हम बाराती चलेंगे. मम्मी आपकी कहती थीं कि आप शादी नहीं कर रहे हैं. अब आपको शादी करना पड़ेगा.

Trending news