Jharkhand Politics: हेमंत सोरेन आज हासिल करेंगे विश्वास मत, कैबिनेट का विस्तार भी संभव
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2326321

Jharkhand Politics: हेमंत सोरेन आज हासिल करेंगे विश्वास मत, कैबिनेट का विस्तार भी संभव

Hemant Soren Floor Test: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आज (सोमवार, 8 जुलाई) को विधानसभा में विश्वास मत हासिल करने वाले हैं. बहुमत साबित करने के बाद हेमंत सोरेन अपने मंत्रिमंडल का विस्तार कर सकते हैं. 

हेमंत सोरेन

Hemant Soren Floor Test: झारखंड के नवनियुक्त मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आज (सोमवार, 8 जुलाई) को विधानसभा में विश्वास मत हासिल करने वाले हैं. राज्यपाल की स्वीकृति के बाद विधानसभा अध्यक्ष रबीन्द्रनाथ महतो ने सत्र आहूत किया है. विश्वास प्रस्ताव के दौरान पक्ष-विपक्ष के बीच चर्चा के बाद मतदान होगा. बता दें कि हेमंत सोरेन ने राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को 44 विधायकों का हस्ताक्षर युक्त समर्थन पत्र सौंपा है. उन्हें जेएमएम, कांग्रेस, राजद और भाकपा माले के विधायकों का समर्थन प्राप्त है. उन्हें बहुमत हासिल करने में कोई दिक्कत तो नजर नहीं आ रही है, लेकिन विपक्ष ने भी फ्लोर टेस्ट के लिए विशेष तैयारी की है. अब देखना होगा कि सरकार को कितने विधायकों का समर्थन मिलता है.

जानकारी के मुताबिक, बहुमत साबित करने के बाद हेमंत सोरेन अपने मंत्रिमंडल का विस्तार कर सकते हैं. जानकारी के अनुसार, मंत्रिमंडल का विस्तार आज (8 जुलाई को) दोपहर 3:30 बजे होगा. विधानसभा के बिरसा मंडप में विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी. इस बारे में राजभवन से स्वीकृति मिल गई है. सूत्रों के मुताबिक, जेएमएम की तरफ से मंत्रियों के सूची में बदलाव की संभावना कम है. लेकिन इस बार कांग्रेस कोटे एक नया नाम मंत्रिपरिषद में शामिल हो सकता है. दरअसल पूर्व मंत्री आलमगीर आलम के जेल जाने से उनका पद खाली है. 

ये भी पढ़ें- ओवैसी ने झारखंड में हेमंत सोरेन की टेंशन बढ़ाई! 81 सीटों पर चुनाव लड़ेगी AIMIM

तीसरी बार झारखंड की कमान संभालते ही हेमंत सोरेन ने बीजेपी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. झारखंड का मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्होंने कहा कि 2019 से ही वर्तमान महागठबंधन सरकार ने झारखंड की जनता के हित को देखते हुए ही सभी काम किए हैं. राजनीतिक उतार-चढ़ाव के दौरान चंपई सोरेन ने उन्हीं पहलों को आगे बढ़ाया. अब कोर्ट के आदेश के बाद मैं बाहर आ सका हूं. बता दें कि उन्होंने 31 जनवरी को गिरफ्तारी से पहले मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया था. इसके बाद चंपई सोरेन को सीएम बनाया गया था. 28 जून को जेल से बाहर आते ही हेमंत सोरेन ने एक बार फिर से प्रदेश की कमान संभाल ली है. 

Trending news