Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2024: बदल गया जदयू का चुनाव चिह्न! अब गैस सिलेंडर के निशान पर लड़ेगी चुनाव
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2475624

Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2024: बदल गया जदयू का चुनाव चिह्न! अब गैस सिलेंडर के निशान पर लड़ेगी चुनाव

Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2024: बिहार के सीएम नीतीश कुमार की पार्टी जदयू का चुनाव निशान झारखंड में बदल गया है. अब जदयू झारखंड के विधानसभा चुनाव में तीर के निशान पर चुनाव नहीं लड़ेगी. नीतीश की पार्टी अब गैस सिलेंडर के चुनाव चिह्न पर चुनावी मैदान में होगी.

झारखंड में जेडीयू गैस सिलेंडर सिंबल पर चुनाव लड़ेगी (File Photo)

Jharkhand Politics: नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड (JDU) को झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए 'गैस सिलिंडर' चुनाव चिह्न आवंटित किया गया है. भारतीय निर्वाचन आयोग ने बुधवार को झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को पत्र लिखकर इसकी आधिकारिक सूचना दी है.

झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) ने आयोग को पहले ही पत्र लिखकर आग्रह किया था कि जदयू को झारखंड में चुनाव चिह्न के तौर पर 'तीर' का आवंटन न किया जाए. झामुमो को पहले से तीर-धनुष निशान आवंटित है. ऐसे में किसी अन्य पार्टी को 'तीर' निशान आवंटित किए जाने से मतदाताओं के बीच भ्रम की स्थिति बन सकती है. चुनाव आयोग ने वर्ष 2019 में भी जदयू के झारखंड और महाराष्ट्र में तीर चिह्न पर चुनाव लड़ने पर रोक लगा दी थी.

जदयू को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा नहीं है, इसलिए वह बिहार, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश के बाहर तीर चिह्न पर चुनाव लड़ने की दावेदारी नहीं कर सकता. इन तीनों राज्यों में उसे राज्य स्तरीय पार्टी का दर्जा हासिल है. चुनाव आयोग के 2019 के फैसले के आलोक में जदयू ने आयोग से झारखंड में 'गैस सिलिंडर' चुनाव चिह्न आवंटित करने का आग्रह किया था, जिसे स्वीकार कर लिया गया है.

यह भी पढ़ें:गुजरात से आई,भोजपुरी में छायी! एक्ट्रेस की खूबसूरती, अदा और बोल्डनेस पर हर कोई फिदा

जदयू ने इस बार एनडीए के तहत झारखंड विधानसभा चुनाव में उतरने की तैयारी की है. पार्टी ने गठबंधन के तहत राज्य की 81 में से 11 सीटों पर दावेदारी की है. उम्मीद की जा रही है कि अगले दो-तीन दिन के अंदर एनडीए में सीट शेयरिंग को लेकर स्थिति पूरी तरह स्पष्ट हो जाएगी. झारखंड में 13 और 20 नवंबर को दो चरणों में मतदान होने हैं. मतगणना 23 नवंबर को होगी.

इनपुट: आईएएनएस

यह भी पढ़ें:बिहार में जहरीली शराब पीने से मौत मामले में सियासत शुरू, देखें किस दल ने क्या कहा?

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें!यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी.बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार.जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news