Jharkhand Politics: हेमंत सोरेन सात जुलाई को झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे: झामुमो
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2321175

Jharkhand Politics: हेमंत सोरेन सात जुलाई को झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे: झामुमो

Jharkhand Politics: जेएमएम प्रमुख हेमंत सोरेन फिर झारखंड के सीएम बनेंगे. उनका 7 जुलाई को शपथ ग्रहण समारोह होगा. हेमंत सोरेन तीसरी बार सीएम पद की शपथ लेंगे.

हेमंत सोरेन

Jharkhand Politics: झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने 4 जुलाई, 2024 दिन गुरुवार को झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष हेमंत सोरेन को राज्य में सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया. चंपई सोरेन के मुख्यमंत्री पद से हटने के एक दिन बाद हेमंत सोरेन ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर और राजद नेता सत्यानंद भोक्ता के साथ राजभवन का दौरा किया. जेएमएम के महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य के मुताबिक, शपथ ग्रहण समारोह 7 जुलाई को होगा. हेमंत सोरेन झारखंड के 13वें मुख्यमंत्री होंगे, जो 15 नवंबर 2000 को बिहार से अलग होकर बना था.

झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने 3 जुलाई, दिन बुधवार को इस्तीफा दे दिया. राज्य में झामुमो के नेतृत्व वाले गठबंधन के नेताओं की तरफ से सर्वसम्मति से हेमंत सोरेन को विधायक दल का नेता चुन लिया गया. इसके बाद हेमंत सोरेन ने सरकार बनाने का दावा पेश किया.

चंपई सोरेन, जिन्होंने 2 फरवरी को हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद झारखंड के 12वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी. उन्होंने राजभवन में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन से मुलाकात कर अपना इस्तीफा दिया. 

झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन के बेटे हेमंत सोरेन को लगभग पांच महीने बाद 28 जून को जेल से रिहा कर दिया गया, जब हाईकोर्ट ने भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उन्हें जमानत दे दी. 31 जनवरी को ईडी द्वारा गिरफ्तारी से कुछ समय पहले उन्होंने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था.

यह भी पढ़ें: जयललिता के लिए जैसे पनीरसेलवम, वैसे ही हेमंत सोरेन के लिए चंपई सोरेन

दरअसल, हेमंत सोरेन 7 जुलाई को शपथ लेंगे. हालांकि, अभी शपथ ग्रहण समारोह का स्थान और समय निर्धारित नहीं हुआ है. मगर, शपथ ग्रहण समारोह के रांची के मोरहाबादी मैदान में होने की बात कही जा रही है. राज्यपाल के बुलावे पर हेमंत सोरेन इंडिया गठबंधन के शीर्ष नेताओं के साथ गुरुवार दोपहर राजभवन पहुंचे, जहां उन्हें औपचारिक नियुक्ति पत्र सौंपकर सरकार बनाने का आमंत्रण दिया गया.

यह भी पढ़ें:झारखंड में एक साल के अंदर बदल गई सरकार, चंपई सोरेन के इस्तीफे पर बयानबाजी शुरू

Trending news