Bhagalpur News: बिहार में जेपी नड्डा आज भागलपुर को देंगे बड़ी सौगात, सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का करेंगे उद्घाटन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2417174

Bhagalpur News: बिहार में जेपी नड्डा आज भागलपुर को देंगे बड़ी सौगात, सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का करेंगे उद्घाटन

Bhagalpur News: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा आज (शुक्रवार, 6 सितंबर) भागलपुर के सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का उद्घाटन करने वाले हैं. हालांकि, इस अस्पताल में अभी पूरी तरह से स्पेशलिस्ट व नर्सिंग स्टाफ की नियुक्ति नहीं हो सकी है.

भागलपुर सुपर स्पेशलिटी अस्पताल

Bhagalpur Super Specialty Hospitalकेंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा आज (शुक्रवार, 6 सितंबर) बिहार आ रहे हैं. अपने बिहार दौरे पर नड्डा प्रदेश को 4 सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का उद्घाटन करने वाले हैं. इसी कड़ी में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री आज भागलपुर के बरारी में बने 200 करोड़ की सुपरस्पेशलिटी अस्पताल के उद्घाटन करेंगे. इस दौरान नड्डा के साथ बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी, उपमुख्यमंत्री विजय सिन्हा और बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे मौजूद रहेंगे. कार्यक्रम को लेकर तैयारियां कर ली गई है. सुपर स्पेशिलिटी परिसर में ही एक पंडाल का निर्माण कराया गया है. कार्यक्रम स्थल पर नड्डा दोपहर को करीब 3 बजे पहुचेंगे. यहां वो सुपरस्पेशलिटी के साथ सदर हॉस्पिटल में बने 100 बेड के मॉडल अस्पताल, नारायणपुर पीएचसी, बिहपुर सीएचसी, खरीक पीएचसी के भवन का भी उद्घाटन किया जाएगा.

बता दें 5 एकड़ में 200 करोड़ की लागत से अस्पताल का निर्माण हुआ है. इसमे 200 बेड के इंतजाम है. इनमें 40 अति दक्षता वाले बेड शामिल है. इस अस्पताल में 8 ऑपरेशन थियेटर, ओपीडी, नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी, कार्डियोलॉजी, ट्रामा वार्ड, जेरिएट्रिक्स वार्ड की सुविधा रहेगी. अस्पताल के उद्घाटन की 9 डेडलाइन अब तक फेल हुई है, लेकिन इस बार उद्घाटन की मुहर लग चुकी है. इस अस्पताल के शुरू होने से जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज अस्पताल पर भार कम हो जाएगा, साथ ही पूर्वी बिहार के मरीजों व सीमांचल के मरीजों के लिए सुविधाजनक होगा.

ये भी पढ़ें- टीचर भर्ती में एक RTI से BPSC का फर्जीवाड़ा आया सामने! बाहरी लोगों को खूब मिली नौकरी

हालांकि, अस्पताल में अभी पूरी तरह से स्पेशलिस्ट व नर्सिंग स्टाफ की नियुक्ति नहीं हो सकी है. महज 9 डॉक्टरों व 8 नर्सों की ही प्रतिनियुक्ति हो चुकी है, जबकि 7 विभागो में कूल 35 स्पेशलिस्ट व 80 नर्स की जरूरत है. नियमतः एक विभाग में एक प्रोफेसर, एक एसोसियेट प्रोफेसर, एक असिस्टेंट प्रोफेसर, दो सीनियर रेजिडेंट चाहिए. 160 बेड का इंडोर होगा. इसके लिए प्रति बेड पर दो नर्स की जरूरत होगी. स्टाफ, पैरा मेडिकल और टेक्नीशियन मिलाकार 90 से ज्यादा स्टाफ की जरूरत होगी. अस्पताल में 91 मशीनों में से 73 मशीनें फाइनल हो चुकी है जिनमें से 59 मशीनों की आपूर्ति हो चुकी है और 25 मशीनें इंस्टॉल कर ली गई है.

रिपोर्ट- अश्वनी कुमार

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news