Nitish Kumar: सोनिया गांधी से पहले किन किन नेताओं से हो चुकी है नीतीश की मुलाकात, जानिए इसके मायने
Advertisement

Nitish Kumar: सोनिया गांधी से पहले किन किन नेताओं से हो चुकी है नीतीश की मुलाकात, जानिए इसके मायने

नीतीश कुमार अगले आम चुनाव के मिशन को साधने के लिए युद्धस्तर पर कोशिशों में लगे हैं. पिछले दिनों जब बिहार में उन्होंने बीजेपी का साथ छोड़कर महागठबंधन के साथ नई सरकार बनाने का निर्णय लिया था, तभी तय हो गया था कि नीतीश कुमार अब दिल्ली की राजनीति के लिए तैयारी कर रहे हैं.

Nitish Kumar: सोनिया गांधी से पहले किन किन नेताओं से हो चुकी है नीतीश की मुलाकात, जानिए इसके मायने

पटना/नई दिल्लीः बिहार सीएम नीतीश कुमार हरियाणा पहुंचे हुए हैं. इस बार उनके साथ राजद लीडर लालू प्रसाद यादव भी हैं. डिप्टी सीएम तेजस्वी भी पहुंचे हुए हैं. ये तय है कि बिहार की राजनीति से दिल्ली का सफर तय करने के लिए ये पड़ाव डाले जा रहे हैं, जिसका एक उद्देश्य कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात भी है. ये रैली, ये मिलना-मिलाना, मुलाकातों के दौर और आना-जाना, जाहिर है सीएम नीतीश कुमार ये सब कुछ 2024 की तैयारी के लिए कर रहे हैं. वह पहले भी कई नेताओं से मिल चुके हैं, पिछली बार जब वह दिल्ली दौरे पर आए थे, तब उन्होंने कहा था कि वह थर्ड नहीं, मेन फ्रंट बनाने की तैयारी कर रहे हैं. ठीक ऐसी ही बात उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकारों के सामने भी कही थी, जब बिहार में केसीआर पहुंचे थे. सीएम नीतीश किन-किन नेताओं से कर चुके हैं मुलाकात, डालते हैं उन पर उनके महत्व पर एक नजर.

कई नेताओं से मिल चुके हैं सीएम
दिल्ली दौरे के दौरान के सीएम नीतीश कुमार ने विपक्षी दलों के कई नेताओं से मुलाकात की. इस दौरान वह कांग्रेस नेता राहुल गांधी, सीपीआई-एम नेता सीताराम येचुरी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला, भाकपा माले के महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य और जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी से मिले. उन्होंने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी मुलाकात की. विपक्षी नेताओं के नीतीश की मुलाकात को लेकर यही कहा गया कि 2024 के लोकसभा चुनाव की रणनीति को लेकर चर्चा हुई. 

पिछले कुछ दिनों से नीतीश कुमार अगले आम चुनाव के मिशन को साधने के लिए युद्धस्तर पर कोशिशों में लगे हैं. पिछले दिनों जब बिहार में उन्होंने बीजेपी का साथ छोड़कर महागठबंधन के साथ नई सरकार बनाने का निर्णय लिया था, तभी तय हो गया था कि नीतीश कुमार अब दिल्ली की राजनीति के लिए तैयारी कर रहे हैं. दिल्ली आने से पहले उनकी तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर से भी अगले लोकसभा चुनाव की तैयारी को लेकर मुलाकात हुई थी. केसीआर दरअसल, बिहार दौरे पर आए थे. 

दिल्ली दौरे के समय सीएम नीतीश ने कहा था कि 'हमने निर्णय लिया और बिहार की साथ पार्टियां एकजुट हुईं. सभी राज्यों में जहां विपक्षी दल हैं, वो मिलेंगे तो देश में माहौल बनना शुरू हो जाएगा और 2024 का चुनाव अच्छा हो जाएगा.'' विपक्षी दलों की एकजुटता को लेकर सीएम नीतीश ने कहा, ''कांग्रेस, लेफ्ट या अन्य पार्टियां हों, सब महत्वपूर्ण हैं. सब लोग रिस्पॉन्स कर रहे हैं. सब लोगों की सहमति होगी तो बहुत अच्छा माहौल होगा. इसके बाद एक साथ कई पार्टियों के लोग बैठेंगे. हम इसको जारी रखेंगे.'' 

इन खास नेताओं से पहले मिल चुके हैं सीएम

शरद पवारः मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार से उनके आवास पर दिल्ली में मुलाकात की. दोनों नेताओं के बीच यह बैठक करीब 40 मिनट तक चली थी. नीतीश ने कहा था पवार और मैं दोनों उन विपक्षी ताकतों को एकजुट करना चाहते हैं, जो भाजपा के साथ नहीं हैं. शरद पवार का नीतीश के साथ आना महत्वपूर्ण माना जा सकता है. असल में उन्हें देश की सियासी नब्ज भांपने वाले महाराष्ट्र के 'चाणक्य' के तौर पर जाना जाता है. 

राहुल गांधीः नीतीश कुमार कांग्रेस सांसद राहुल गांधी से भी मुलाकात कर चुके हैं. वह अपने दिल्ली दौरे के समय राहुल से मिलने पहुंचे थे. इसके साथ ही साल 2024 के चुनावों की रणनीति पर भी चर्चा हुई और ठोस चर्चा जारी है. इस मुलाकात में दोनों नेताओं ने समान विचारधारा वाली पार्टियों को साथ लाने की संभावना पर चर्चा की. बिहार में नई सरकार बनने के बाद राहुल गांधी ने नीतीश कुमार को फोन पर बधाई दी थी. ये मुलाकात ऐसे समय में हुई है जब रविवार को ही राहुल गांधी एकजुट होकर बीजेपी को हराने की बात कही है.

सीताराम येचुरीः सीएम नीतीश सीपीआई (एम) नेता सीतारमा येचुरी से भी मुलाकात कर चुके हैं. ये मुलाकात लेफ्ट पार्टी के दफ्तर में हुई थी. इस मुलाकात के बाद सीताराम येचुरी ने कहा था, 'हम स्वागत करते हैं कि नीतीश कुमार एक बार फिर इस कार्यालय में आए. यह देश की राजनीति के लिए सकारात्मक संकेत है। विपक्षी दलों को मिलकर देश और संविधान को बचाना है.'

अरविंद केजरीवालः मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल से भी मिल चुके हैं. दिल्ली दौर पर डेढ़ घंटे की इस बातचीत में दोनों नेताओं ने एक साथ लंच भी किया था. मुलाकात की तस्वीर के साथ अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा था कि मेरे घर पधारने के लिए नीतीश कुमार का बहुत-बहुत शुक्रिया. उन्होंने कहा, ''देश से संबंधित कई गंभीर विषयों पर चर्चा हुई है. जिनमें शिक्षा, स्वास्थ्य, ऑपरेशन लोटस, इन लोगों द्वारा खुले आम MLA की ख़रीद फ़रोख़्त करके जनता द्वारा चुनी सरकारों को गिराना, बीजेपी सरकारों का बढ़ता निरंकुश भ्रष्टाचार,  महंगाई,  बेरोज़गारी शामिल हैं.''

एचडी कुमारस्वामी: सीएम नीतीश कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और जेडीएस के नेता एचडी कुमारस्वामी से भी मुलाकात कर चुके हैं. राहुल गांधी से मुलाकात के बाद नीतीश कुमार पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा के घर पहुंचे थे और यहीं पर उनकी मुलाकात कुमारस्वामी से हुई. नीतीश कुमार और कुमार स्वामी के बीच मीटिंग तकरीबन पौना घंटे तक चली थी. बैठक के बाद नीतीश कुमार की विपक्ष को एकजुट करने की मुहिम को पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के बेटे कुमारस्वामी ने सराहा. कुमार स्वामी ने इस मुहिम में नीतीश कुमार का साथ देने का भरोसा दिया, उन्होंने कहा था कि अगर विपक्ष एकजुट होगा, तो अच्छा माहौल बनेगा.

ये भी पढ़िए- CM Nitish Kumar: मुझे जबरन सीएम बनाया, हरियाणा में क्या बोले नीतीश कुमार, 5 पॉइंट्स में जानिए खास बातें

Trending news