Bihar Politics: महागठबंधन सरकार के एक साल पूरे, सरकार के दावों और वादों पर विपक्ष का हमला
Advertisement

Bihar Politics: महागठबंधन सरकार के एक साल पूरे, सरकार के दावों और वादों पर विपक्ष का हमला

Bihar Politics: अगस्त की क्रांति ने देश की आजादी में अहम योगदान दिया था और अंग्रेजों को भारत छोड़कर जाने पर मजबूर कर दिया था. वहीं पिछले साल 9 अगस्त को ही बिहार में महागठबंधन की सरकार की नींव पड़ी, इस दौरान तमाम विपक्षी दलों ने बीजेपी को बिहार की सता से अलग करके महागठबंधन की सरकार बना ली.

(फाइल फोटो)

पटना: Bihar Politics: अगस्त की क्रांति ने देश की आजादी में अहम योगदान दिया था और अंग्रेजों को भारत छोड़कर जाने पर मजबूर कर दिया था. वहीं पिछले साल 9 अगस्त को ही बिहार में महागठबंधन की सरकार की नींव पड़ी, इस दौरान तमाम विपक्षी दलों ने बीजेपी को बिहार की सता से अलग करके महागठबंधन की सरकार बना ली. साथ ही देश को भी महागठबंधन का एक बड़ा मॉडल दे दिया. जिसका नाम अब इंडिया पड़ा है. 

बिहार के महागठबंधन की सरकार के 1 साल पूरे हो गए हैं और इन 1 साल के विकास के लेखा-जोखा को लेकर पक्ष और विपक्ष आमने-सामने है, विपक्ष जहां सरकार की विफलताओं को एक-एक कर बताने का काम कर रहा है तो वहीं सत्ता पक्ष बिहार के विकास की नई गाथा लिखने का दावा कर रहा है.

ये भी पढ़ें- भारत से एक दिन पहले 14 अगस्त को पाकिस्तान क्यों मनाता है स्वतंत्रता दिवस ?

पिछले साल 9 अगस्त को ही नीतीश कुमार की अगुवाई में महागठबंधन की सरकार बनी और कांग्रेस, राजद, भाकपा माले, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा सहित कुल 6 दलों ने नई सरकार का गठन किया. इसके बाद से सड़क, बिजली, पानी, पुल पुलिया, शिक्षा को बेहतर करने का सरकार ने दावा किया है. जिसको लेकर सत्ताधारी दल के नेता काफी उत्साहित हैं. जेडीयू के एमएलसी ख़ालिद अनवर ने पिछले 1 साल का लेखा-जोखा बताते हुए कहा कि बीजेपी की सरकार को बिहार से बेदखल कर देश में एक अलग नजीर हम सभी ने पेश की है, बीजेपी ने जनता को धोखा देने का काम किया लेकिन हम लोगों ने विकास की नई गाथा लिखी है. 

वहीं सत्ताधारी दल कांग्रेस ने भी केंद्र की मोदी सरकार पर जबरदस्त हमला बोला है. 9 अगस्त को याद करते हुए कहा कि अगस्त क्रांति से देश को आज़ादी दिलाने में अहम शुरुआत हुई, वहीं पिछले साल 9 अगस्त को बीजेपी सरकार को बिहार की सत्ता से बेदख़ल किया, केंद्र की मोदी सरकार बिहार के साथ हमेशा सौतेला व्यवहार करती है इसलिए हम सभी विपक्ष एक साथ अब केंद्र सरकार को भी सत्ता से बाहर करेंगे. 

वहीं राजद ने महागठबंधन सरकार की उपलब्धियां बताते हुए कहा कि 9 अगस्त 2022 को बिहार में नीतीश-तेजस्वी की सरकार बनी थी और 1 वर्षों में ही सरकार ने जो विजन दिखाया है उससे  बिहार की जनता के चेहरे पर खुशहाली लौटी है. यही सबसे बड़ी जीत है, कामयाबी है. नीतीश-तेजस्वी सरकार की और पूरे देश में विपक्षी एकजुटता का संदेश इस बिहार से ही निकला. वह भी आज सफलता के मुकाम पर है, वह बहुत बड़ी उपलब्धि है. 

वहीं बिहार के नीतीश सरकार के 1 साल पूरे होने को लेकर बीजेपी ने जबरदस्त हमला बोला है. पार्टी के प्रवक्ता प्रेमरंजन पटेल ने कहा कि इस 1 वर्षों में यह सरकार पूरी तरीके से नाकाम रही हर मोर्चे पर विफल रही. विकास के काम ठप्प रहे, यह सरकार बस अपनी कुर्सी बचाने के जुगाड़ में रही. एक दूसरे को कमजोर करने का एक दूसरे पर हावी होना यही केवल रह गया है, यह सरकार अपने आप में कमाल है. 1 वर्ष पूरे तरीके से बिहार याद रखने वाला है की बिहार क्या से क्या हो गया. 
रिपोर्ट: शिवम

 

Trending news