भाजपा और जेडीयू के बीच झारखंड में तालमेल होगा या नहीं, यह नीतीश कुमार तय करेंगे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2413622

भाजपा और जेडीयू के बीच झारखंड में तालमेल होगा या नहीं, यह नीतीश कुमार तय करेंगे

Jharkhand News: बिहार में जेडीयू और भाजपा गठबंधन की सरकार है पर झारखंड में भाजपा का जेडीयू से तालमेल नहीं है. उधर, जेडीयू ने पुराने भाजपाई सरयू राय को अपने पाले में लाकर भाजपा को दबाव में लाने की कोशिश की है. जेडीयू की कोशिश है कि झारखंड में भी उसका भाजपा से गठबंधन हो जाए. 

पीएम मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (File Photo)

झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर गहमागहमी शुरू हो गई है और राजनीतिक दलों के बीच जोर आजमाइश भी तेज हो गई है. प्रेशर पॉलिटिक्स भी शुरू हो गई है तो दलों के बीच गठबंधन की लालसा भी जग रही है. झारखंड में अभी तक भाजपा और जेडीयू के बीच कोई गठबंधन नहीं हुआ है. हाल ही में भाजपा के पुराने दिग्गज नेता सरयू राय ने जेडीयू ज्वाइन की तो नीतीश कुमार की पार्टी में उल्लास का माहौल है और इस बिना पर पार्टी भाजपा से तालमेल की उम्मीद में है. सरयू राय ही वे नेता हैं, जिन्होंने पिछले विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री रहे रघुवर दास को मात दी थी. इस बीच नीतीश सरकार में मंत्री जमा खान ने झारखंड में गठबंधन को लेकर कहा कि इस पर फैसला नीतीश कुमार ही लेंगे. 

READ ALSO: क्या बिहार में फिर बदलने वाली है सरकार? CM नीतीश से अचानक मिलने पहुंचे तेजस्वी यादव

जमा खान ने कहा, यह निर्णय हमारे नेता नीतीश कुमार लेंगे. मुझे लगता है इस मामले पर हमारे नेता नीतीश कुमार और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता बैठकर फैसला करेंगे और उनके फैसले को बिहार और झारखंड की जनता स्वीकार करेगी, क्योंकि नीतीश कुमार ने काम किया है. 

नीतीश कुमार की प्रशंसा करते हुए जमा खां ने कहा, उन्होंने बिहार में विकास का एक नया तरीका दिखाया है. इसमें वे जाति की नहीं, जमात की बात करते हैं. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार ने हमेशा विकास को महत्व दिया है. उनके नेतृत्व में बिहार में बड़े पैमाने पर विकास कार्य हुए हैं. 

उन्होंने कहा कि अगर नीतीश कुमार के नेतृत्व में झारखंड में भी विधानसभा चुनाव होता है, तो जदयू वहां भी चुनाव जीतेगी. उन्होंने विश्वास जताया कि नीतीश कुमार के नेतृत्व में पार्टी झारखंड में भी सफलता प्राप्त करेगी. 

जमा खां ने कहा कि हमारे नेता मुख्यमंत्री नीतीश कुमार देश भर में जाति जनगणना कराना चाहते थे. वहीं, बिहार विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव की जनसंवाद यात्रा पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि जनता को यह पता है कि उनकी यात्रा कितनी सफल होगी. बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में ही उनकी औकात का पता चल गया था, लोकसभा चुनाव में भी जनता ने उन्हें उनकी औकात बता दी, कुछ कहने की बात नहीं है.

READ ALSO: जब कानून ही नहीं है तो 9वीं अनुसूची में क्या डाल दें, नीतीश के मंत्री RJD पर बरसे

बता दें कि झारखंड में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान जल्द होने वाला है. इसी साल के अंत तक झारखंड में विधानसभा का चुनाव कराया जाएगा. झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को समाप्त होने वाला है. झारखंड में पिछला विधानसभा चुनाव दिसंबर 2019 में हुआ था.

आईएएनएस

झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Jharkhand News in Hindi और पाएं Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी । झारखंड की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news